रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Coverage Under Bajaj Allianz Health Insurance for Newborn Baby
21 जुलाई, 2020

गर्भवती महिलाओं के लिए न्यूबॉर्न बेबी हेल्थ इंश्योरेंस

हर उम्र के व्यक्ति के लिए हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यक है, फिर चाहे वह नवजात शिशु हो, किशोर हो, जवान हो या फिर सीनियर सिटीज़न. जीवन के हर पड़ाव पर, आपको अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ हेल्थ केयर से जुड़े खर्चों का भी ध्यान रखना होता है, लेकिन जब आप या आपके प्रियजन गर्भवती हों, तो आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है.

गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के लिए मैटरनिटी कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना, उनकी देखभाल करने और उन्हें सुरक्षित रखने के सबसे बेहतर तरीकों में से एक है. गर्भावस्था एक खुशी देने वाला और रोमांचक समय होता है, लेकिन इसके साथ गर्भवती महिलाओं की ज़िम्मेदारियां बढ़ जाती हैं. बच्चे के जन्म के बाद ये ज़िम्मेदारियां और भी बढ़ जाती हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद कर आप मां-बाप के रूप में अपनी नई भूमिका की शुरुआत पूरी तैयारी के साथ कर सकते हैं.

बजाज आलियांज़ द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान निम्नलिखित हैं, जो गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

हेल्थ केयर सुप्रीम प्लान

यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके जीवन के हर पड़ाव पर आपको और आपके परिवार को कवरेज देता है. यह एक कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी है, जिसमें हेल्थ इंश्योरेंस के फायदों के साथ मैटरनिटी कवर के फायदे भी मिलते हैं और इसके अलावा यह नवजात शिशुओं के लिए भी बेहतर है. इस प्लान में हम निम्न कवर करते हैं:

  • बच्चे की डिलीवरी में होने वाले मेडिकल खर्च.
  • सीजेरियन सेक्शन से होने वाली डिलीवरी से जुड़े खर्च.
  • डॉक्टर की सलाह से कराए गए गर्भपात या कानूनी रूप से उचित गर्भपात के खर्च.
  • प्रसव से पहले और प्रसव के बाद के हॉस्पिटलाइज़ेशन से जुड़े मेडिकल खर्च.
  • आपके नवजात शिशु के इलाज का मेडिकल खर्च.
  • जन्म के दिन से 90 दिन तक, नवजात शिशु के अनिवार्य वैक्सीनेशन पर होने वाले खर्च.
  • आपके द्वारा चुने गए सम-इंश्योर्ड के अनुसार, प्रसव या बच्चे के जन्म के मामले में पैदा हुई दिक्कतों की वजह से होने वाले खर्च.

हेल्थ गार्ड - फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस

यह सिंगल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार (आपके पति/पत्नी, बच्चे और माता-पिता) के लिए कवरेज प्रदान कर सकती है. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान नवविवाहित जोड़ों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जो अपना परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं. हमारी फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, मैटरनिटी और नवजात शिशु के खर्चों के लिए कवर प्रदान करती है. यहां इस पॉलिसी की कुछ विशेषताएं दी गई हैं, जो गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के लिए उपयोगी हो सकती हैं:

  • यह पॉलिसी प्रसव से पहले और प्रसव के बाद के हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को, पॉलिसी शिड्यूल में बताई गई राशि तक, प्रति डिलीवरी या टर्मिनेशन (अधिकतम 2 डिलीवरी/टर्मिनेशन तक सीमित) तक कवर करती है.
  • यह आपके द्वारा चुने गए सम-इंश्योर्ड के अनुसार, प्रसव या बच्चे के जन्म के मामले में पैदा हुई दिक्कतों की वजह से होने वाले खर्च के लिए कवरेज देती है.
  • आपके नवजात शिशु के ट्रीटमेंट में होने वाले मेडिकल खर्च के लिए कवरेज दिया जाता है.
  • आपके द्वारा चुने गए एसआई के अनुसार, जन्म से लेकर 90 दिनों तक के नवजात शिशु के अनिवार्य वैक्सीनेशन में हुए खर्चों के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है.

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों के लिए सबसे बेहतर है. इस प्लान में मैटरनिटी और नवजात शिशु के खर्चों के कवर का अतिरिक्त फायदा मिलता है. मैटरनिटी और नवजात शिशु के लिए इस प्लान की विशेषताएं, हेल्थ गार्ड फैमिली फ्लोटर प्लान के समान ही हैं.

एक्स्ट्रा केयर प्लस पॉलिसी

यह बजाज आलियांज़ द्वारा ऑफर की जाने वाली एक टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपके बेस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कवरेज को बढ़ाती है और आपके बेस प्लान की एसआई लिमिट के समाप्त होने पर उपयोग में आती है. अगर आपके पास बेस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान नहीं है, तो भी आप इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं. यह पॉलिसी मैटरनिटी से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ मैटरनिटी के खर्च के लिए भी कवरेज देती है.

इन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों की कुछ और मुख्य विशेषताएं इस तरह हैं:

  • कई सम इंश्योर्ड विकल्प
  • हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के शुल्कों के लिए कवरेज
  • 6000 से अधिक नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस सुविधा
  • 1, 2 और 3 वर्षों की पॉलिसी अवधि के विकल्प
  • आजीवन रिन्यूअल विकल्प

जैसे माता और उसके बच्चे का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है, उसी तरह सबसे उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनकर उनके लिए पर्याप्त कवर पाना भी महत्वपूर्ण है. याद रखें कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में मैटरनिटी और नवजात शिशु कवरेज प्रदान करने से पहले प्रतीक्षा अवधि (6 वर्ष तक) होती है. इसलिए, आप गर्भधारण से पहले हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की योजना बनाएं. अगर आप अपने बढ़ते परिवार के लिए विस्तारित कवरेज चाहते हैं, तो आप विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार देख सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 2.3 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं