Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों के लिए कवरेज

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च क्या होते हैं?

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्च का मतलब उस खर्च से है, जो आपके (इंश्योर्ड व्यक्ति) द्वारा हेल्थकेयर सुविधा या हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले किए जाते हैं. दूसरी ओर, हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद के खर्च में डिस्चार्ज के बाद होने वाले खर्च होते हैं

सबसे अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता, एमरज़ेंसी के दौरान मेडिकल खर्चों के लिए कवर प्रदान करने के अलावा हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों के लिए भी पर्याप्त कवरेज प्रदान करते हैं.

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्च

अगर दुर्घटना या चोट की स्थिति को छोड़ दें, तो हॉस्पिटलाइज़ेशन की स्थिति कभी भी अचानक नहीं आती है. बीमारी के लक्षण एक अवधि के दौरान दिखाई देने लगते हैं, जिसके कारण उचित डायग्नोसिस के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होती है. बहुत से टेस्ट किए जाने के बाद ही मेडिकल समस्या का निर्धारण किया जा सकता है.

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्चों में हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले डॉक्टर द्वारा कराए जाने वाले विभिन्न टेस्ट के शुल्क शामिल होते हैं. आमतौर पर, हॉस्पिटल में भर्ती होने से 30 दिन पहले तक किए जाने वाले मेडिकल खर्च को हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्चों के तहत शामिल किया जाता है. हालांकि, इसकी सटीक अवधि विभिन्न इंश्योरेंस प्रदाता के अनुसार अलग-अलग होती है.

यहां पर यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्च केवल उन कंडीशन पर लागू होते हैं जिनके लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ती है.

इस प्रकार के खर्चों में आमतौर पर निम्न खर्च शामिल होते हैं:

✓ मेडिकल टेस्ट के लिए किए गए खर्च

✓ Scans, X‐rays, etc.

✓ डॉक्टर और हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा ली जाने वाली कंसल्टेशन फीस

 

हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद के खर्च

आमतौर पर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होते ही मेडिकल केयर समाप्त नहीं होती है. इसके बाद की अवधि में आप रिकवरी होते हैं. यह वह समय होता है, जब किसी बीमारी या चोट से उबरने के लिए आपको अच्छी तरह से आराम करने की आवश्यकता होती है.

हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद के खर्च में दवाओं के खर्च, रिकवरी के लिए दी जाने वाली थेरेपी के खर्च सहित डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस के खर्च शामिल होते हैं. हालांकि इन्हें आमतौर पर डिस्चार्ज के बाद 60 दिनों की अवधि तक के लिए कवर किया जाता है, लेकिन कवरेज का वास्तविक समय हर इंश्योरर के अनुसार अलग-अलग होता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें हेल्थ इंश्योरेंस की विशेषताएं.

 

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है