रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Is Group Health Insurance Policy Compulsory in India?
9 सितंबर, 2021

ग्रुप इंश्योरेंस और फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना

फाइनेंशियल एक्सपर्ट, हेल्थ इंश्योरेंस को फाइनेंशियल प्लानिंग में ज़रूर शामिल करने की सलाह देते हैं. यह निरंतर बढ़ती मेडिकल महंगाई से निपटने के साथ-साथ अप्रत्याशित मेडिकल एमरजेंसी से पड़ने वाली बोझ को घटाने में भी मदद करता है. जीवन-यापन की स्थितियों में बदलाव, काम से संबंधित तनाव और अन्य चीज़ों ने लाइफस्टाइल संबंधी रोगों में वृद्धि की है. सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ इन जोखिमों को कम किया जा सकता है; कम से कम उनका फाइनेंशियल बोझ तो कम किया ही जा सकता है. उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तलाश करते समय आपको बहुत से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मिलेंगे, जिनसे आप अपनी पसंद का प्लान चुन सकते हैं. हाल ही में ग्रुप इंश्योरेंस एक लोकप्रिय इंश्योरेंस कवर बन गया है, क्योंकि बहुत सी कंपनियां अपने कर्मचारियों को इसे सेलरी के ऊपर अतिरिक्त लाभ के रूप में देती हैं. वहीं दूसरी ओर, फैमिली फ्लोटर पॉलिसी परिवार के सभी सदस्यों को एक ही प्रीमियम में कवर करने में मदद करती है. हो सकता है कि आप निर्णय न कर पाएं कि आपको दोनों में से कौन सा प्लान चुनना है, इसलिए हम इस आर्टिकल में दोनों प्रकार के इंश्योरेंस की विस्तृत तुलना कर रहे हैं, ताकि आप सही प्रकार चुन सकें. आइए, पढ़ें –

अर्थ

ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी वह पॉलिसी है जो लोगों के एक समूह विशेष को कवरेज देती है. वे व्यक्ति किसी एक संगठन, जैसे किसी कंपनी, से जुड़े हो सकते हैं. इस प्रकार की ग्रुप पॉलिसी आम तौर पर कॉर्पोरेट कंपनियां वेतन के एक हिस्से के रूप में अपने कर्मचारियों को देती हैं. डिफॉल्ट रूप से, ये ग्रुप इंश्योरेंस प्लान पूरे परिवार को कवर नहीं करते हैं. वहीं दूसरी ओर फैमिली फ्लोटर पॉलिसी, जैसा नाम से ही साफ है, पूरे परिवार की हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यकताओं को कवर करती है. यहां केवल एक पॉलिसी खरीदी जाती है जो सभी लाभार्थियों को एक साथ कवरेज देती है.

विशेषताएं

ग्रुप इंश्योरेंस प्लान इंश्योर्ड व्यक्ति को लाभ प्रदान करते हैं; हालांकि, परिवार के अन्य सदस्यों को वैकल्पिक रूप से कवरेज दी जा सकती है. अधिकांश ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी में नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस सुविधा के साथ-साथ पहले से मौजूद रोगों की कवरेज और मैटरनिटी कवरेज होती है. साथ ही, कुछ पॉलिसी में एम्बुलेंस कवरेज और डे-केयर उपचार जैसी अन्य विशेषताएं भी होती हैं. फैमिली फ्लोटर पॉलिसी की विशेषता यह है कि उसमें केवल एक इंश्योरेंस प्रीमियम के बदले इंश्योर्ड व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्यों को भी कवरेज मिलती है. कुछ प्लान केवल 65 वर्ष की आयु तक कवरेज देते हैं, वहीं कुछ पॉलिसी आजीवन कवरेज देती हैं. इसके अलावा, फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में सम इंश्योर्ड अधिक होता है, क्योंकि सभी लाभार्थी एक ही पॉलिसी कवर के तहत उपचार का लाभ उठाते हैं. ग्रुप पॉलिसी की तरह, फैमिली फ्लोटर पॉलिसी भी नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस उपचार की सुविधा देती हैं.

किसे चुनें?

जब दोनों प्लान में एक को चुनने की बात हो, तो ग्रुप पॉलिसी उपयोगी हो सकती है, क्योंकि यह बेहतर लाभों के साथ व्यापक कवरेज देती है. ये सभी विशेषताएं किफायती प्रीमियम पर उपलब्ध होती हैं. साथ ही, पहले से मौजूद रोग भी पहले दिन से ही कवर होते हैं. कुछ प्लान कस्टमाइज़ किए जा सकते हैं, जिससे पॉलिसीधारक की ज़रूरतें पूरी करने में मदद मिलती है. इसके विपरीत, फैमिली फ्लोटर पॉलिसी में सभी लाभार्थी पूरी इंश्योरेंस राशि आपस में शेयर करते हैं. यह कवरेज पॉलिसीधारक, पति/पत्नी, माता-पिता, सास-ससुर और 90 दिन की आयु तक के किसी भी नवजात बच्चे के लिए उपलब्ध होती है. हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि ऐसी पॉलिसी का प्रीमियम सबसे बड़े इंश्योर्ड लाभार्थी की आयु पर निर्भर करता है. फैमिली फ्लोटर पॉलिसी चुनने से, हर व्यक्ति के लिए कई प्लान अलग-अलग मैनेज करने की ज़रूरत खत्म हो जाती है. साथ ही, इस कवर में नए सदस्य को जोड़ना आसान होता है. जान लें कि हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार प्लान में कुछ अंतर होते हैं. अब जब आप अंतर जान गए हैं, तो आप कवरेज की ज़रूरतों के आधार पर आसानी से उपयुक्त निर्णय ले सकते हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं