रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Government Health Insurance for Senior Citizens
15 अप्रैल, 2021

सीनियर सिटीज़न के लिए सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस ज़रूरी हो गया है, विशेष रूप से बुज़ुर्ग माता-पिता के लिए. आयु बढ़ने के साथ तरह-तरह की बीमारियों की शुरुआत होने लगती है, और इसीलिए आपको सही सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदनी चाहिए. तो आइए, सीनियर सिटीज़न के लिए उपलब्ध हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का महत्व समझें और कुछ उपयुक्त पॉलिसी पर नज़र डालें.

आपके पास सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम होने का महत्व

बुज़ुर्गों के लिए हेल्थ प्लान लेना कई कारणों से ज़रूरी है. आइए, हम आपको कुछ अहम कारण बताते हैं.

हेल्थ प्लान आपकी सेविंग को बचाते हैं

कई मेडिकल प्रोसीज़र बहुत महंगी होती हैं, जो आपकी सेविंग को खत्म कर सकती हैं. एक सीनियर सिटीज़न के रूप में, आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि कोई बीमारी आपके रिटायरमेंट फंड को खत्म करे. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में आपके सारे मेडिकल खर्चे इंश्योरेंस कंपनी संभालती है. इस प्रकार, आप पैसों की चिंता किए बिना बेफिक्र होकर उपचार करा सकते हैं और स्वस्थ हो सकते हैं.

बीमारी की अधिक संभावनाओं के मामले में इंश्योरेंस सुरक्षा देता है

60 वर्ष की आयु के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. एक बड़ा नुकसान यह है कि इस आयु में बीमार होने या आयु से जुड़ी मेडिकल समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है. बार-बार डॉक्टर को दिखाना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, और इसलिए, सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत ज़रूरी है. यह स्कीम आपकी मेडिकल ज़रूरतें संभालती है, और फिर आपको अपने रिटायरमेंट का मज़ा लेने से कोई नहीं रोक सकता है!

मन की शांति प्रदान करता है

खर्चे बढ़ना चिंता का विषय हो सकता है, विशेष रूप से रिटायर होने के बाद. चाहे अनहोनी हो या न हो, लेकिन अनहोनी के लिए तैयारी होने से आपको मन की शांति मिलती है. इस प्रकार, हेल्थ इंश्योरेंस के साथ आप किसी भी एमरजेंसी को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं, क्योंकि आपके पास पहले से ही सुरक्षा होती है.

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के लिए आईआरडीएआई के नियम और विनियम

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के लिए आईआरडीएआई (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने कुछ नियम और विनियम तय किए हैं जो नीचे दिए गए हैं:
  • आईआरडीएआई के अनुसार, भारत सरकार की सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदने के लिए व्यक्ति की आयु 65 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • अगर सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन स्वीकार हो जाती है, तो इंश्योरेंस कंपनी को प्री-इंश्योरेंस मेडिकल चेक-अप लागत का 50% लौटाना चाहिए
  • अगर इंश्योरेंस कंपनी किसी सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन अस्वीकार करती है, तो उसके लिए लिखित में कारण बताना अनिवार्य है
  • सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के लिए, व्यक्ति को जहां भी संभव हो, वहां अपना थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) बदलने की सुविधा दी जानी चाहिए
  • कोई भी इंश्योरेंस कंपनी सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान के रिन्यूअल एप्लीकेशन को अस्वीकार नहीं कर सकती है, जब तक कि धोखाधड़ी, गलत व्याख्या आदि का कोई मामला न हो.
 

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या पीएमजेएवाई (पूर्व में आयुष्मान भारत स्कीम)

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की एक इंश्योरेंस स्कीम है, जो महिलाओं और बच्चों की इंश्योरेंस ज़रूरतें भी कवर करती है. इस प्लान की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  • गरीबी रेखा से नीचे जी रहे हर परिवार के लिए रु. 5 लाख वार्षिक कवर
  • सेकेंडरी और टर्शियरी हेल्थकेयर शामिल
  • हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद सभी बीमारियों को कवर किया जाता है
  • पॉलिसी में फॉलो-अप उपचार का प्रावधान शामिल है
  • पेपरलेस और कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधाएं
  • पूरे भारत में हेल्थकेयर लाभ उपलब्ध
  • डेकेयर के खर्च शामिल
अगर आपको अधिक कम्प्रीहेंसिव कवर की तलाश है, जो अधिक अनुकूल और सुविधाजनक हो और दूसरे अतिरिक्त लाभ देता हो, तो हमारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानें.

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सभी प्रकार की मेडिकल ज़रूरतों को संभालता है. हेल्थकेयर से जुड़ी सारी फाइनेंशियल चिंताएं इंश्योरेंस कंपनी पूरी करती है. कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  • पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करता है
  • संचयी बोनस देता है
  • मुफ्त हेल्थ चेक-अप देता है
  • पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के कवर शामिल हैं
  • एम्बुलेंस कवर और को-पेमेंट की छूट उपलब्ध हैं
इस पॉलिसी को खरीदने के लिए पात्रता मानदंड और दूसरी शर्तें, जब आपको खरीदना हो सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस:  
प्रवेश की आयु 46 से 70 साल
रिन्यूअल की आयु लाइफटाइम रिन्यूअल
सम इंश्योर्ड रु. 50,000 से रु. 5 लाख
प्री-मेडिकल टेस्ट अनिवार्य
इस जानकारी के साथ, अब आप भविष्य में किसी भी मेडिकल एमरजेंसी से अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने वाली सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी ले सकते हैं. *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं