रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Government Health Insurance for Senior Citizens
15 अप्रैल, 2021

सीनियर सिटीज़न के लिए सरकारी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस ज़रूरी हो गया है, विशेष रूप से बुज़ुर्ग माता-पिता के लिए. आयु बढ़ने के साथ तरह-तरह की बीमारियों की शुरुआत होने लगती है, और इसीलिए आपको सही सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदनी चाहिए. तो आइए, सीनियर सिटीज़न के लिए उपलब्ध सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान और कुछ उपयुक्त पॉलिसी देखें.

आपके पास सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम होने का महत्व

बुज़ुर्गों के लिए हेल्थ प्लान लेना कई कारणों से ज़रूरी है. आइए, हम आपको कुछ अहम कारण बताते हैं.

हेल्थ प्लान आपकी सेविंग को बचाते हैं

कई मेडिकल प्रक्रियाएं बेहद महंगी होती हैं जो आपकी बचत में सेंध लगा जाती हैं. एक सीनियर सिटीज़न के रूप में, आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि कोई बीमारी आपके रिटायरमेंट फंड पर डाका डाले. सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में आपके सारे मेडिकल खर्चे इंश्योरेंस कंपनी संभालती है. इस तरह आप चिंतामुक्त होकर इलाज करवा सकते हैं और पैसों की परवाह किए बिना, ठीक होने पर ध्यान दे सकते हैं.

बीमारी की अधिक संभावनाओं के मामले में इंश्योरेंस सुरक्षा देता है

60 वर्ष की आयु के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. एक बड़ा नुकसान यह है कि इस आयु में बीमार होने या आयु से जुड़ी मेडिकल समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है. कई बार डॉक्टर से परामर्श लेने में आपका बहुत खर्चा हो सकता है और इसलिए सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत ज़रूरी बन जाता है. यह स्कीम आपकी मेडिकल ज़रूरतें संभालती है, और फिर आपको अपने रिटायरमेंट का मज़ा लेने से कोई नहीं रोक सकता है!

मन की शांति प्रदान करता है

खर्चे बढ़ना चिंता का विषय हो सकता है, विशेष रूप से रिटायर होने के बाद. चाहे अनहोनी हो या न हो, लेकिन अनहोनी के लिए तैयारी होने से आपको मन की शांति मिलती है. इस प्रकार, हेल्थ इंश्योरेंस के साथ आप किसी भी एमरजेंसी को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं, क्योंकि आपके पास पहले से ही सुरक्षा होती है.

सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम के लाभ

सीनियर सिटीज़न के लिए सबसे अच्छा मेडिकेयर प्लान लेने के कई फायदे होते हैं, जिससे उनकी देखभाल होती है और पैसे भी बचते हैं. आइए, इसके फायदों के बारे में ज़्यादा जानते हैं:

फाइनेंशियल सुरक्षा:

सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी के मुख्य लाभों में से एक है इससे मिलने वाली फाइनेंशियल सुरक्षा. मेडिकल खर्चे काफी ज़्यादा हो सकते हैं, खासतौर पर अधिक उम्र के लोगों के लिए, क्योंकि उन्हें अक्सर डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, इसलिए मेडिक्लेम पॉलिसी में ये खर्चे कवर किए जाते हैं, जिससे व्यक्ति या उनके परिवार पर फाइनेंशियल दबाव नहीं पड़ता.

 कम्प्रीहेंसिव कवरेज:

सीनियर सिटीज़न के लिए तैयार की गई मेडिक्लेम पॉलिसी में अक्सर व्यापक कवरेज मिलती है. इन विकल्पों में कम प्रतीक्षा अवधि, अधिक सम इंश्योर्ड राशि, कई मेडिकल खर्चों, जैसे हॉस्पिटलाइज़ेशन, एक्सीडेंट से जुड़े इलाज, डे-केयर प्रोसीज़र और एम्बुलेंस सर्विस के लिए कवर शामिल हैं.

पहले से मौजूद बीमारियां:

कई अन्य इंश्योरेंस विकल्पों के विपरीत, सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी में आमतौर पर कम प्रतीक्षा अवधि के साथ पहले से मौजूद बीमारियों को कवर किया जाता है . इससे यह सुनिश्चित होता है कि मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को इंश्योरेंस कवरेज का फायदा मिले और पॉलिसी में शामिल नहीं की जाने वाली स्थितियों की संख्या ज़्यादा न हो.

टैक्स बेनिफिट्स:

माता-पिता के लिए मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करके टैक्स लाभ लिया जा सकता है. पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं, जिससे आपको अतिरिक्त फाइनेंशियल राहत मिलती है.

कैशलेस ट्रीटमेंट:

कई मेडिक्लेम पॉलिसी में कैशलेस इलाज करवाने की सुविधा मिलती है, जिससे सीनियर सिटीज़न बिना अग्रिम भुगतान किए मेडिकल सर्विसेज़ का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा, कुछ पॉलिसी हॉस्पिटल में भर्ती होने के दौरान, दैनिक भत्ते के रूप में कुछ नकद राशि दी जाती है, जिससे उन पर पड़ने वाला फाइनेंशियल बोझ और कम हो जाता है.

 देश भर में इस्तेमाल करने योग्य कवरेज:

मेडिक्लेम पॉलिसी में अक्सर देश भर में इस्तेमाल करने योग्य कवरेज मिलती है, जिससे सीनियर सिटीज़न जगह की परवाह किए बिना, विभिन्न जगहों पर मौजूद हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स से मेडिकल सहायता ले सकते हैं.

बीमारी के लिए निवारक उपाय:

कुछ मेडिक्लेम पॉलिसी में बीमारी की रोकथाम के लिए निवारक का प्रावधान भी होता है, जैसे वार्षिक हेल्थ चेक-अप. ये चेक-अप स्वास्थ्य समस्याओं का जल्दी पता लगाने, सीनियर सिटीज़न के लिए समय पर इलाज शुरू करने और बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में मदद करते हैं.

आसान रिन्यूअल:

सीनियर सिटीज़न के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी को रिन्यू करना आमतौर पर आसान होता है. इसका लक्ष्य है कि व्यक्ति को बहुत ज़्यादा पेपरवर्क या मेडिकल टेस्ट के बिना लगातार मेडिकल कवरेज मिलती रहे.

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत क्या कवर किया जाता है?

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी में बुजुर्गों की विशिष्ट हेल्थकेयर आवश्यकताओं के अनुसार व्यापक कवरेज मिलती है. यहां जानें कि बजाज आलियांज़ सिल्वर हेल्थ प्लान पॉलिसी के तहत क्या कवर किया जाता है:

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च:

सीनियर सिटीज़न पॉलिसी में मेडिकल इंश्योरेंस आपकी बीमारी या चोट की वजह से होने वाले हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों को कवर करता है. इसमें हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान रूम रेंट, नर्सिंग का शुल्क, डॉक्टर की फीस, सर्जिकल खर्च और अन्य मेडिकल खर्च कवर किए जाते हैं.

अस्पताल में भर्ती होने के पूर्व और बाद के खर्चे:

हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों के अलावा, पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों को भी कवर किया जाता है. इन खर्चों में हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद में होने वाले डायग्नोस्टिक टेस्ट, परामर्श और दवाईयों के खर्चे शामिल होते हैं, जो कि आमतौर पर स्वीकार्य हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों का 3% तक होते हैं.

एम्बुलेंस खर्च:

सीनियर सिटीज़न मेडिक्लेम पॉलिसी में एमरजेंसी की स्थिति में हॉस्पिटल ले जाने के लिए, अक्सर एम्बुलेंस शुल्क भी कवर किया जाता है. एम्बुलेंस सर्विस की कवरेज एक निश्चित राशि तक सीमित होती है, जैसे कि हर क्लेम के लिए रु. 1000.

पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज:

जहां पॉलिसी के तहत पहले से मौजूद बीमारियों को कवर किया जाता है, वहीं इसमें कुछ बीमारियों पर प्रतिबंध भी होता है. ऐसी बीमारियों के लिए कंपनी की देयता आमतौर पर पॉलिसी वर्ष में सम इंश्योर्ड के 50% तक सीमित होती है.

H3 - डे-केयर प्रोसीज़र:

सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम में कई डे-केयर प्रोसीज़र कवर किए जाते हैं, यानी ऐसे मेडिकल ट्रीटमेंट या सर्जरी कवर किए जाते हैं, जिनमें 24 घंटों से ज़्यादा समय तक भर्ती रहने की ज़रूरत नहीं पड़ती. ये प्रोसीज़र अक्सर डे-केयर सेंटर या हॉस्पिटल में किए जाते हैं और पॉलिसी के नियम व शर्तों के हिसाब से कवर किए जाते हैं. आमतौर पर, इस पॉलिसी में कुछ विशेष डे-केयर प्रोसीज़र के तहत 130 प्रोसीज़र कवर किए जाते हैंं.

सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

व्यापक कवरेज की गारंटी और मन की शांति के लिए, सीनियर सिटीज़न के मेडिकल इंश्योरेंस जैसे जटिल विषय को समझने के लिए बहुत सी समस्याओं को ध्यान से समझने की ज़रूरत होती है. आपको सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ज़रूरत क्यों है, इसके मुख्य कारण यहां दिए गए हैं:

आयु से संबंधित बीमारियों के लिए कवरेज:

इन पॉलिसी में कैंसर, दिल से जुड़ी समस्याएं, किडनी फेल होना और पहले से मौजूद बीमारियां, जैसे कि हाइपरटेंशन और डायबिटीज़ कवर किए जाते हैं.

लंबे समय तक होने वाले मेडिकल खर्चों से बचत:

हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों के लिए फाइनेंशियल सहायता देता है, जिससे एमरजेंसी की स्थिति में आपकी बचत के पैसे खर्च नहीं होते.

बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों के लिए तैयारी:

हेल्थकेयर की लागत बढ़ने की वजह से, इंश्योरेंस कवर में मेडिकल ट्रीटमेंट और टेस्ट के लिए कवरेज प्रदान की जाती है, जिससे एमरजेंसी की स्थिति में आपको फाइनेंशियल समस्या नहीं होती.

व्यापक लाभ:

पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन, हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद की देखभाल, डे-केयर आदि कवर किए जाते हैं, जिसमें अक्सर मुफ्त हेल्थ चेक-अप शामिल होते हैं.

हेल्थकेयर में कोई समझौता नहीं:

पॉलिसी में व्यापक कवरेज प्रदान की जाती है, जैसे ऑनलाइन डॉक्टर की सलाह और गंभीर बीमारियों के लिए सुरक्षा और लगातार फाइनेंशियल सुरक्षा के लिए सम अश्योर्ड को रीस्टोर करने की सुविधा मिलती है.

सीनियर सिटीज़न के लिए सबसे अच्छा मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने से पहले याद रखने योग्य आवश्यक बातें

यहां सीनियर सिटीज़न के लिए सबसे अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले याद रखने योग्य आवश्यक बातें बताई गई हैं:

आयु की आवश्यकता:

यह पक्का करें कि पॉलिसी इंश्योर्ड व्यक्ति की आयु के मुताबिक हो और अधिकतम आयु संबंधी प्रतिबंध को देखते हुए पॉलिसी लेने और रिन्यू करवाने में कोई समस्या ना आए.

इंश्योर्ड राशि:

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, संभावित मेडिकल खर्चों के लिए पर्याप्त कवरेज की गारंटी के लिए सम इंश्योर्ड या हेल्थकेयर लाभों का आकलन करें.

कवरेज:

ऐसी पॉलिसी चुनें, जो पहले से मौजूद बीमारियों सहित कई तरह की बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान करती हो और व्यापक कवरेज के लिए पक्का करें कि उसमें कम से कम अपवाद हों.

मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां:

पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों के लिए कवरेज को कन्फर्म करें और ऐसी स्थितियों के लिए क्लेम फाइल करने से पहले की प्रतीक्षा अवधि को समझें.

हॉस्पि‍टल का नेटवर्क:

विशेष रूप से एमरजेंसी की स्थिति में, आसानी से बेहतरीन हेल्थकेयर सर्विसेज़ प्राप्त करने के लिए व्यापक नेटवर्क हॉस्पिटल वाली पॉलिसी चुनें.

प्रीमियम:

किफायती और कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी ढूंढने के लिए आयु, स्वास्थ्य स्थिति और कवरेज लाभ जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए, कई इंश्योरर के प्रीमियम की तुलना करें.

को-पेमेंट का प्रावधान:

को-पेमेंट की शर्त को समझें और यह पता लगाएं कि मेडिकल ट्रीटमेंट करवाने पर आपको अपनी जेब से कितना खर्च करना होगा.

क्लेम सेटलमेंट रेशियो:

आसानी से क्लेम फाइल करने के लिए, इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो और क्लेम प्रोसेस करने में उनकी कुशलता के बारे में रिसर्च करें.

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के लिए आईआरडीएआई के नियम और विनियम

सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के लिए IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने कुछ नियम और विनियम तय किए हैं, जो नीचे दिए गए हैं:
  1. आईआरडीएआई के अनुसार, भारत सरकार की सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम खरीदने के लिए व्यक्ति की आयु 65 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  2. अगर सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन स्वीकार हो जाती है, तो इंश्योरेंस कंपनी को प्री-इंश्योरेंस मेडिकल चेक-अप लागत का 50% लौटाना चाहिए
  3. अगर इंश्योरेंस कंपनी किसी सीनियर सिटीज़न की इंश्योरेंस एप्लीकेशन अस्वीकार करती है, तो उसके लिए लिखित में कारण बताना अनिवार्य है
  4. सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस के लिए, व्यक्ति को जहां भी संभव हो, वहां अपना थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर टीपीए बदलने की सुविधा दी जानी चाहिए
  5. कोई भी इंश्योरेंस कंपनी सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान के रिन्यूअल एप्लीकेशन को अस्वीकार नहीं कर सकती है, जब तक कि धोखाधड़ी, गलत व्याख्या आदि का कोई मामला न हो.

सरकारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या पीएमजेएवाय (आयुष्मान भारत स्कीम के नाम से जाना जाता है) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार द्वारा फंड की जाने वाली एक इंश्योरेंस स्कीम है, जो महिलाओं और बच्चों की इंश्योरेंस आवश्यकताओं को भी कवर करती है. इस प्लान की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  1. गरीबी रेखा से नीचे जी रहे हर परिवार के लिए रु. 5 लाख वार्षिक कवर
  2. सेकेंडरी और टर्शियरी हेल्थकेयर शामिल
  3. हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद सभी बीमारियों को कवर किया जाता है
  4. पॉलिसी में फॉलो-अप उपचार का प्रावधान शामिल है
  5. पेपरलेस और कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधाएं
  6. पूरे भारत में हेल्थकेयर लाभ उपलब्ध
  7. डेकेयर के खर्च शामिल
अगर आपको अधिक कम्प्रीहेंसिव कवर की तलाश है, जो अधिक अनुकूल और सुविधाजनक हो और दूसरे अतिरिक्त लाभ देता हो, तो हमारी सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानें.

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस

बजाज आलियांज़ का सीनियर सिटीज़न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सभी प्रकार की मेडिकल ज़रूरतों को संभालता है. हेल्थकेयर से जुड़ी सारी फाइनेंशियल चिंताएं इंश्योरेंस कंपनी पूरी करती है. कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:
  1. कम प्रतीक्षा अवधि के साथ पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करता है
  2. संचयी बोनस देता है
  3. मुफ्त हेल्थ चेक-अप देता है
  4. पॉलिसी में हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के कवर शामिल हैं
  5. एम्बुलेंस कवर और को-पेमेंट की छूट उपलब्ध हैं
सीनियर सिटीज़न के लिए इस पॉलिसी को खरीदने के लिए पात्रता मानदंड और हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित अतिरिक्त आवश्यकताएं:  
प्रवेश की आयु 46 से 80 साल
रिन्यूअल की आयु लाइफटाइम रिन्यूअल
सम इंश्योर्ड रु. 50,000 से रु. 5 लाख
प्री-मेडिकल टेस्ट अनिवार्य
 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. सीनियर सिटीज़न के लिए कौन सी इंश्योरेंस कंपनी सबसे अच्छी है?

इंश्योरेंस कंपनी का प्रकार आपके व्यक्तिगत पसंद और स्थितियों पर निर्भर करता है. बजाज आलियांज़, सीनियर सिटीज़न के लिए कुछ सबसे अच्छी इंश्योरेंस कंपनियों में शामिल है.

2. क्या सीनियर सिटीज़न के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में पहले से मौजूद समस्याओं को कवर किया जाता है?

हां, सीनियर सिटीज़न के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में आमतौर पर पहले से मौजूद बीमारियों को तुरंत या कुछ प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर किया जाता है.

3. भारत में सीनियर सिटीज़न के लिए कौन सा हेल्थ इंश्योरेंस सबसे अच्छा है?

भारत में सीनियर सिटीज़न के लिए सबसे अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस विकल्पों में बजाज आलियांज़ का सिल्वर हेल्थ प्लान शामिल है.

<n1> Who is eligible for Mediclaim for senior citizens?

Individuals aged <n1> and above are eligible for mediclaim for senior citizens.

 <n1> What are the available health insurance plans for senior citizens?

बजाज आलियांज़ का सिल्वर हेल्थ प्लान, भारत में बुज़ुर्ग लोगों के लिए उपलब्ध सबसे अच्छे प्लान में से एक है.

<n1> What should seniors know before purchasing a mediclaim policy?

सीनियर्स को पात्रता, पहले से मौजूद स्थितियों, नेटवर्क हॉस्पिटल, प्रीमियम, को-पेमेंट शर्तें, क्लेम सेटलमेंट रेशियो और गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज जैसे कारकों को ध्यान में रखना चाहिए.

7. क्या सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान के तहत गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है?

सीनियर सिटीज़न के लिए उपलब्ध हेल्थ प्लान में गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज मिलती है. ये पॉलिसी गंभीर, घातक स्थितियां, जैसे कैंसर, हार्ट-अटैक, स्ट्रोक और अंग फेल होने की स्थिति में फाइनेंशियल सुरक्षा उपलब्ध कराती हैं.

<n1> What are the considerations when choosing the best Medicare plan for seniors?

सीनियर के लिए सर्वश्रेष्ठ मेडिकेयर प्लान चुनते समय आयु पात्रता, पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज, नेटवर्क हॉस्पिटल, प्रीमियम, को-पेमेंट की शर्तें, क्लेम सेटलमेंट रेशियो और गंभीर बीमारियों के लिए कवरेज को ध्यान में रखा जाना चाहिए.   *मानक नियम व शर्तें लागू. डिस्क्लेमर: IRDAI द्वारा अप्रूव इंश्योरेंस प्लान के तहत, इंश्योरर द्वारा सेविंग प्रदान की जाती है. ** टैक्स लाभ लागू टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं