रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Network Hospitals in Health Insurance
30 सितंबर, 2020

नेटवर्क हॉस्पिटल क्या हैं?

तेज़ी से बढ़ते हेल्थकेयर खर्चों ने हेल्थ प्लान की मांग को और बढ़ा दिया है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल मेडिकल खर्चों को कवर करती है, बल्कि आपके अपनों को सुरक्षित भी करती है. हेल्थ प्लान के साथ, व्यक्ति अपनी बीमारी का आसानी से इलाज करा सकता है. इसके अलावा, हेल्थ पॉलिसी कस्टमर को कैशलेस लाभ भी प्रदान करती है, ताकि कस्टमर को अपनी जेब से एक पैसा भी खर्च न करना पड़े. वहीं दूसरी तरफ, पॉलिसीधारक अगर नेटवर्क हॉस्पिटल का विकल्प चुनता है, तो वह कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन की सुविधा का लाभ उठा सकता है. हर एक इंश्योरेंस कंपनी के पास नेटवर्क हॉस्पिटल्स की लिस्ट होती है, इसका आधार होते हैं कंपनी द्वारा दिए जाने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान . इससे पहले कि कस्टमर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें, कैशलेस लाभ पाने के लिए उन्हें पता होना चाहिए कि नेटवर्क हॉस्पिटल क्या है. नेटवर्क हॉस्पिटल क्या हैं? हर इंश्योरेंस प्रोवाइडर का खास हॉस्पिटल्स के साथ टाई-अप होता है. जब कोई भी पॉलिसीधारक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदता है, तो उसे इंश्योरेंस कंपनी प्रदान किए जाने वाले हॉस्पिटल्स में से अपनी पसंद का हॉस्पिटल चुनने का विकल्प भी मिलता है. इंश्योरर द्वारा प्रदान किए जाने वाले हॉस्पिटल्स के विकल्पों की इस लिस्ट को ही नेटवर्क हॉस्पिटल्स कहा जाता है. नेटवर्क हॉस्पिटल्स में से एक चुन कर, पॉलिसीधारक मेडिकल एमरजेंसी के दौरान कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कर सकता है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस प्रदान करता है कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधा, जो देश भर के 6500 से अधिक हॉस्पिटल्स में प्रदान किया जाता है. कैशलेस क्लेम का प्रोसेस बहुत आसान है. इस प्रोसेस में तीन पार्टी शामिल होती हैं: इंश्योर्ड व्यक्ति, नेटवर्क हॉस्पिटल और थर्ड-पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर. नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस क्लेम पॉलिसीधारक नीचे दी गई दो परिस्थितियों में क्लेम कर सकता है:
  1. प्लांड हॉस्पिटलाइजेशन
प्लान किए गए हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • इंश्योरर से मिला हुआ हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड हॉस्पिटल को प्रदान करें.
  • प्री-ऑथराइज़ेशन फॉर्म मांगें या इंश्योरर की वेबसाइट से इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर लें
  • हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के फॉर्म को हॉस्पिटल में सबमिट करें. आपके फॉर्म जमा करने के बाद, आपके हॉस्पिटल को टीपीए या इंश्योरर से अप्रूवल मिलेगा
  • इंश्योरेंस कंपनी के अप्रूव कर दिए जाने के बाद हॉस्पिटल से अपना फॉर्म प्राप्त करें.
  • हॉस्पिटल में भर्ती होने के दिन हॉस्पिटल को कन्फर्मेशन लेटर और हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध कराएं.
 
  1. एमरजेंसी हॉस्पिटलाइज़ेशन
एमरजेंसी हॉस्पिटलाइज़ेशन के मामले में नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड सबमिट करें
  • एडमिट होने के बाद इंश्योरर को प्री-ऑथराइज़ेशन लेटर भेजने के लिए अनुरोध करें
  • संबंधित डॉक्यूमेंट और एमरजेंसी सर्टिफिकेट सबमिट करें
नोट: गंभीर एमरजेंसी स्थिति में, पॉलिसीधारक को अपनी जेब से हॉस्पिटल के खर्चों का भुगतान करना होगा और बाद में इंश्योरर से क्लेम रीइम्बर्समेंट करना होगा. मेडिकल एमरजेंसी होने पर खास ध्यान देने और तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है. एमरजेंसी के समय, इंश्योरेंस कंपनी से अप्रूवल पाने का इंतज़ार करना पड़ सकता है. इसलिए अगर एमरजेंसी में आवश्यकता पड़ती है, तो हॉस्पिटल के खर्चों का भुगतान करें और बाद में रीइम्बर्समेंट के लिए क्लेम करें. रीइंबर्समेंट क्लेम प्रोसीज़र:
  • बिना कोई गलती किए हॉस्पिटल से सभी हॉस्पिटल बिल और इनवॉइस प्राप्त करें.
  • हॉस्पिटल से डिस्चार्ज सर्टिफिकेट या डिस्चार्ज समरी प्राप्त करें.
  • सभी मेडिकल रिपोर्ट, सर्टिफिकेट और अन्य मेडिकल बिल इंश्योरर को सबमिट करें. आवश्यक डॉक्यूमेंट मिल जाने पर, आपका इंश्योरर उनकी जांच करेगा और उसके अनुसार आपके रीइम्बर्समेंट को प्रोसेस करेगा.
संक्षेप में कहें तो, कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन किसी भी व्यक्ति के फाइनेंशियल बोझ को मैनेज करने का एक बेहतरीन तरीका है. यह मेडिकल एमरजेंसी के दौरान पॉलिसीधारकों के मन को शांति प्रदान करता है. इसलिए, पॉलिसीधारक को आसानी से कैशलेस सेटलमेंट का लाभ उठाने के लिए इंश्योरर के नेटवर्क में शामिल हॉस्पिटल्स में से एक सही हॉस्पिटल चुनना चाहिए.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • सचिन. आर. हरितय - 28 फरवरी, 2021, 9:40 बजे

    हमें एमरजेंसी में पॉलिसीधारक को हॉस्पिटल में भर्ती करने की आवश्यकता के बारे में कंपनी को कैसे सूचित करना है?

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं