रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Group Health Insurance Benefits For Employees & Employers
17 अगस्त, 2022

कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ

महामारी की शुरुआत से ही हेल्थ इंश्योरेंस को वह लोकप्रियता मिलने लगी थी जिसका वह हमेशा से हकदार था. अधिक से अधिक लोग हेल्थ इंश्योरेंस कवर का महत्व समझने लगे हैं और इसलिए वे अपना मज़बूत इंश्योरेंस पोर्टफोलियो बना रहे हैं. मज़बूत इंश्योरेंस कवरेज के लिए विभिन्न प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी जा सकती हैं. आइए एक ऐसी पॉलिसी देखें जो आम तौर पर कॉर्पोरेट कंपनियां अपने कर्मचारियों को देती हैं—ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान.

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कवर क्या है?

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जो व्यक्तियों के समूह को एक जैसी कवरेज देती है. ये व्यक्ति किसी संगठन से जुड़े होते हैं या किसी प्रॉडक्ट या सर्विस के सब्सक्राइबर होते हैं, लेकिन आम तौर पर कॉर्पोरेट कंपनियां अपने कर्मचारियों को इस प्रकार का इंश्योरेंस देती हैं. इन तथाकथित समूहों को नियामक यानी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार बनाना होता है. नियोक्ता अपने कर्मचारियों को अतिरिक्त लाभ के रूप में ऐसा इंश्योरेंस कवर देते हैं जो उन्हें पूरी तरह मुफ्त या मामूली प्रीमियम पर मिलता है. अधिक जानकारी के लिए आप IRDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के लाभ

ये ग्रुप इंश्योरेंस प्लान मेडिकल एमरजेंसी में कर्मचारियों और उनके परिजनों को फाइनेंशियल सुरक्षा और मदद देते हैं. कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

·        पहले से मौजूद रोगों के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आम तौर पर पहले से मौजूद रोगों को कवर करते हैं. लेकिन इस बात में एक पेच है. ऐसे रोगों को एक तय प्रतीक्षा अवधि के बाद ही कवर किया जाता है, और वह भी प्रीमियम बढ़ाकर। जबकि, ग्रुप इंश्योरेंस प्लान पहले से मौजूद रोगों को पहले ही दिन से कवर करते हैं. इस प्रकार, कर्मचारी को पहले से मौजूद रोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ती, क्योंकि ग्रुप पॉलिसी इसका ध्यान रखती है. *

·        क्लेम सेटलमेंट में प्राथमिकता

ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के इंश्योरेंस क्लेम प्राथमिकता के आधार पर सेटल किए जाते हैं. इस प्रकार, कर्मचारी को क्लेम सेटलमेंट में कई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. कई मामलों में, यह इंश्योरेंस क्लेम नेटवर्क हॉस्पिटल में कैशलेस आधार पर भी सेटल किया जाता है. चूंकि क्लेम अधिकतर थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर या सीधे इंश्योरेंस कंपनी संभालती है, इसलिए यह प्रोसेस बेहद आसान है. *

·        बिना किसी अतिरिक्त लागत के मैटरनिटी कवरेज

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आम तौर पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के ऐड-ऑन राइडर के रूप में मैटरनिटी और बच्चे के जन्म के खर्चों को कवर करते हैं. यानी, पॉलिसीधारक को बेस हेल्थ कवर के ऊपर ऐड-ऑन कवर खरीदना पड़ता है. लेकिन ग्रुप इंश्योरेंस प्लान में यह सुविधा अधिकतर मामलों में इंश्योरेंस कवरेज में पहले से शामिल होती है, जिससे माता के साथ-साथ नवजात की भी सुरक्षा सुनिश्चित होती है.  * * मानक नियम व शर्तें लागू

नियोक्ताओं के लिए ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के लाभ

नियोक्ताओं और कर्मचारियों के आपसी संबंध नया रूप ले रहे हैं, ऐसे में संगठनों ने अपने कर्मचारियों को एक बेहद ज़रूरी ऐसेट मानना शुरू कर दिया है. औरों की टक्कर का वेतन देने के साथ-साथ, अब संगठन ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के रूप में अतिरिक्त लाभ भी देते हैं. उनके लिए कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

·        संगठन के लिए टैक्स लाभ

चूंकि ग्रुप इंश्योरेंस प्लान कर्मचारी लाभ हैं जो संगठन देता है, इसलिए उन्हें बिज़नेस खर्च की कैटेगरी में रखा जाता है, और इसलिए कंपनी को उन पर टैक्स लाभ मिलता है. पर ध्यान रखें कि टैक्स कानूनों में बदलाव के साथ टैक्स लाभ बदल सकते हैं. * ध्यान दें: मौजूदा कानूनों में बदलाव के साथ टैक्स लाभ बदल सकते हैं.

·        कर्मचारी-केंद्रित संगठन

कर्मचारी-प्रथम दृष्टिकोण वाले संगठन अपने कर्मचारियों को वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं, जैसे ग्रुप इंश्योरेंस प्लान, देकर खुद को और भी अधिक कर्मचारी-केंद्रित बना सकते हैं. *

·        कर्मचारियों के लिए सुरक्षा

ग्रुप इंश्योरेंस प्लान से कर्मचारियों को फाइनेंशियल सुरक्षा मिलती है जिससे वे मेडिकल एमरजेंसी से निपटने मेंं खुद को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित और आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करते हैं. * * मानक नियम व शर्तें लागू ये थे कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कुछ लाभ.

संक्षेप में

अगर किसी कर्मचारी के पास ग्रुप इंश्योरेंस कवर है, तो भी वह केवल तब तक मान्य होता है जब तक वह जॉब कर रहा है. इसलिए, उन्हें अन्य पॉलिसी भी खरीदनी चाहिए और खरीदने से पहले हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करें करनी चाहिए. यह समझना आवश्यक है कि हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और इससे आपको क्या-क्या लाभ मिलते हैं, केवल तब ही आप सही इंश्योरेंस कवर चुन सकते हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, खरीद पूरी करने से पहले कृपया सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 0 / 5 वोटों की संख्या: 0

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं