रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to stay cool & healthy this summer?
4 मई, 2018

गर्मी में आपके शरीर को ठंडा रखने के लिए 5 सुझाव

भारत में गर्मी का मौसम मार्च के आसपास शुरू होता है और जून तक रहता है. गर्मी भारत का सबसे मुश्किल मौसम है, क्योंकि इन दिनों तापमान 40 तक और इससे अधिक भी हो जाता है. असहनीय गर्मी के कारण बहुत सारी गर्मियों वाली बीमारियां होने लगती है, जैसे - हीट स्ट्रोक, धूप की वजह से होने वाला सिरदर्द, एपिस्टेक्सिस (नाक से खून आना), डिहाइड्रेशन, मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियां आदि. वास्तव में इससे राहत पाने का कोई उपाय नहीं है, लेकिन हम गर्मी और उसकी वजह से होने वाली दिक्कतों से बचने के लिए उपाय ज़रूर कर सकते हैं, ताकि इसका हम पर बहुत असर न हो. यहां अपने आप को स्वस्थ और कामकाजी बनाए रखने के कुछ तरीके दिए गए हैं:
  1. कपड़े –
हल्के रंग के ढीले-ढाले कपड़े पहनें, गहरे रंग के सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें. बाहर जाते समय सनग्लासेज़ ज़रूर लगाएं और सनस्क्रीन हमेशा अपने साथ रखें.
  1. हल्का खाना खाएं –
अपने खाने में बहुत सारे फल और सब्ज़ियां शामिल करें, ऐसी चीज़ें खाएं, जिनमें पानी अधिक मात्रा में मौजूद हो, जैसे खीरा और तरबूज़. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां, साबुत अनाज, दालें, बादाम, कद्दू और मेथी खाने से आपका शरीर ठंडा रहता है और गर्मी की लहर से निपटने के लिए आपको तैयार रखता है. मसालेदार खाने से दूर रहें.
  1. पानी की कमी न होने दें –
बहुत सारा पानी पिएं, अगर आप प्यास महसूस नहीं कर रहे हैं, तो भी पानी पीते रहें. पूरे दिन बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बना रहता है. इसके लिए छाछ और नारियल पानी भी बेहतर विकल्प हैं. कोला और पैकेज्ड जूस पीने से बचें, क्योंकि उनमें अधिक शुगर और अधिक कैलोरी होती है.
  1. वर्कआउट करें –
गर्मियों के दौरान वर्कआउट करना आसान नहीं है, लेकिन यह आपके स्टेमिना को बनाए रखता है. झुलसा देने वाली धूप में वर्क आउट न करें, सुबह जल्दी, देर शाम या घर के अंदर वर्क आउट करें.
  1. घर के अंदर रहें –
जब तक आवश्यक न हो, तब तक सुबह 10:30 बजे- शाम 5:30 बजे के बीच घर से बाहर न निकलें. अपने घर या ऑफिस के अंदर ही रहें, बार-बार बाहर निकलना और बार-बार एसी वाली जगहों से निकलकर बिना एसी वाली जगहों में जाना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. लंबी शाम, खिले हुए खूबसूरत फूल और शाम की हवा जैसी सुंदर चीज़ों के साथ गर्मियों के नुकसान भी हैं, जिन्हें नकारा नहीं जा सकता. इसलिए हमें अपनी हेल्थ के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गर्मी आपको परेशान न करे. यहां बताए गए तरीके आपके बचाव के लिए हैं और अगर चीज़ें बिगड़ती हैं, तो बचाव का एक तरीका खुद को इंश्योर्ड कराना भी है. अगर आप बीमार पड़ते हैं, तो हमारी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, हॉस्पिटल के खर्चों के फाइनेंशियल बोझ से आपको सुरक्षा प्रदान करती है. इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी वेबसाइट पर जाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • जावेद - 13 जनवरी, 2019 को 4:26 बजे

    भारत में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है

  • रामा राम - 29 दिसंबर, 2018 को 3:46 बजे

    निश्चित रूप से यह सबसे अधिक आवश्यक है

  • सोनागरा राहुल - 9 नवंबर, 2018 को 1:49 बजे

    अच्छे टिप्स

  • राजा अली - 8 जून, 2018 को 12:56 बजे

    धन्यवाद, हमें पसंद आया

  • सोनम - 17 मई, 2018 को 11:46 बजे

    यह बहुत अच्छा आर्टिकल है और मेरे लिए वास्तव में मददगार है. शेयर करने के लिए धन्यवाद.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं