रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Everything that You Should Know- Maternity Health Insurance Cover in India
20 मार्च, 2022

भारत में मैटरनिटी कवर के बारे में 05 चीज़ें, जो आपको पता होनी चाहिए 

मां बनना उन कुछ बड़े बदलावों में से एक है, जिनसे महिलाएं अपने जीवन में गुज़रती हैं. इस चरण में वे बहुत से बदलाव होते देखती हैं. वास्तव में, मां बनना अद्भुत अनुभव होता है. जब कोई महिला अधिक आयु में गर्भवती होती हैं, तो जटिलताएं होने की संभावना अधिक होती है. मां बनना जहां एक ओर रोमांचक होता है, वहीं दूसरी ओर कई खर्चे भी शुरू हो जाते हैं. कभी-कभी फाइनेंशियल खर्च आपको संकट में डाल सकते हैं, विशेष रूप से तब अगर आपने अच्छे से तैयारी नहीं की है. इसलिए मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना महत्वपूर्ण है.

मैटरनिटी इंश्योरेंस क्या है?

मैटरनिटी इंश्योरेंस एक प्रकार का कवरेज है, जो बच्चे के जन्म से जुड़े सभी खर्चों को एक तय समय तक कवर करता है. आप इसे एक अलग पॉलिसी के रूप में ले सकते हैं. या फिर आप अतिरिक्त प्रीमियम चुकाकर इसे हेल्थ इंश्योरेंस के साथ मैटरनिटी कवर वाले ऐड-ऑन के रूप में शामिल कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति, जिसके पास मेडिकल इंश्योरेंस है, वह मैटरनिटी लाभ को पॉलिसी में शामिल कर सकता है है या नया मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने वाला व्यक्ति भी अपने लिए/अपनी पत्नी के लिए मैटरनिटी लाभ को शामिल कर सकता है.

अगर मैं गर्भवती हूं, तो क्या भारत में मुझे मैटरनिटी इंश्योरेंस मिल सकता है?

आमतौर पर भारत में इंश्योरेंस कंपनियां महिला के गर्भवती होने पर मैटरनिटी इंश्योरेंस नहीं देती हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि गर्भावस्था को एक पीईडी माना जाता है, जो पॉलिसी में कवर नहीं होता है या प्रतीक्षा अवधि के बाद कवर होता है.

भारत में सर्वश्रेष्ठ मैटरनिटी इंश्योरेंस कौन सा है?

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस कवर चुनने से पहले यह समझना ज़रूरी है कि इसकी ज़रूरत किसे है. यहां जानें कि आदर्श रूप से किन लोगों को भारत में सर्वश्रेष्ठ मैटरनिटी इंश्योरेंस की ज़रूरत है:
  • हाल ही में विवाह हुआ है/विवाह होने वाला है और परिवार शुरू कर रहा है या अगले दो से तीन वर्षों में ऐसा करने का इरादा रखता है
  • जिसके पास पहले से ही बच्चा है और जो आगामी वर्षों में एक और बच्चा पैदा करने की सोच रहे हैं
  • अभी बच्चा करने की नहीं सोच रहे हैं, लेकिन इसके लिए सुरक्षा कवर चाहते हैं

भारत में मैटरनिटी इंश्योरेंस के लाभ

भारत में मैटरनिटी इंश्योरेंस के लाभ इस प्रकार हैं:
  • फाइनेंशियल सुरक्षा: जीवन के सबसे अहम पलों में से एक मां बनने के समय फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित होना बहुत ज़रूरी है. मैटरनिटी कवर यह सुनिश्चित करता है कि आप अपनी जमा पूंजी में से अधिक खर्च न करें, डिलीवरी बिना किसी परेशानी के हो जाए और आप माता-पिता बनने की यात्रा आसानी से पूरी कर पाएं.
  • माता-पिता बनने की शुरुआत: मैटरनिटी बेनिफिट कवर डिलीवरी के खर्चों के साथ-साथ नवजात शिशुओं के लिए 90 दिनों तक कवरेज देता है. अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के नियम व शर्तें अलग-अलग होती हैं. आप माता-पिता बनने की सबसे आरामदायक शुरुआत कर सकते हैं, आसानी से रिकवर कर सकते हैं और इस नए अनुभव का आनंद ले सकते हैं.
  • मन की शांति: बच्चे घर में खुशियां लाते हैं. मैटरनिटी इंश्योरेंस कवरेज होने से आपको फाइनेंशियल चिंताओं में डूबना नहीं पड़ेगा. इससे आपको अपने खर्चों के लिए कवरेज के साथ-साथ मन की शांति भी मिलेगी.
* मानक नियम व शर्तें लागू

मैटरनिटी इंश्योरेंस का प्रीमियम कैसे कैलकुलेट होता है?

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम आम हेल्थ प्लान से थोड़ा अधिक होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि इंश्योरेंस क्लेम फाइल करना निश्चित होता है. इंश्योरेंस कंपनियां इसलिए अधिक प्रीमियम लेती हैं. आपने सारे हेल्थ इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखें. कवरेज चुनने से पहले, हमारा सुझाव है कि आप इसकी कीमत और लाभों की तुलना कर लें. भारत में मिलने वाली विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें और फिर निर्णय लें. याद रखें, आपकी आयु बढ़ने के साथ-साथ मैटरनिटी इंश्योरेंस का प्रीमियम भी बढ़ेगा. गर्भावस्था से जुड़े खर्चे समय के साथ बढ़ते जा रहे हैं. किफायती प्रीमियम के साथ अधिकतम लाभ पाने के लिए हमारा सुझाव है कि आप इसे जल्द ही खरीद लें.

संक्षेप में

याद रखें, मां बनने का अनुभव ज़िंदगी का अनोखा अनुभव होता है. आप चाहे पहला बच्चा कर रहे हों या दूसरा, प्लानिंग ज़रूरी है. माता-पिता बनने की शुरुआत खूबसूरत भी होती है और चुनौतियों से भरी भी होती है. यह शुरुआत अपने साथ उत्साह, घबराहट, खुशी, अनिश्चितता, और बेचैनी जैसी मिली-जुली भावनाएं लेकर आती है. मां बनने की यात्रा, एक लंबी यात्रा होती है, जिसकी समाप्ति सुखद अनुभव के साथ होनी चाहिए. इसलिए गर्भधारण चाहे प्लानिंग से हो या बिना प्लानिंग के, मैटरनिटी कवर का होना बहुत ही ज़रूरी है. ‘बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले बिक्री ब्रोशर/पॉलिसी वर्णन को ध्यान से पढ़ें.‘  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं