रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Cyber Insurance Benefits
21 जुलाई, 2020

साइबर इंश्योरेंस होने के लाभ

साइबर इंश्योरेंस का मतलब है पहचान की चोरी, फिशिंग, ईमेल स्पूफिंग, और आईटी चोरी से नुकसान जैसे साइबर हमलों से खुद को फाइनेंशियल सुरक्षा देना. डिजिटल सुविधाओं में वृद्धि के साथ-साथ, लोगों का साइबर खतरों के संपर्क में आने का जोखिम भी बढ़ा है और कई मामलों में वे बड़ी धनराशि भी खो बैठते हैं. इसलिए साइबर इंश्योरेंस होना बहुत ज़रूरी है.

साइबर इंश्योरेंस के लाभ:

साइबर इंश्योरेंस के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • व्यक्तियों के लिए पॉलिसी - यह एकमात्र साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है. 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति हमारी साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है. आजकल लगभग सभी लोग भुगतान करने, पैसे ट्रांसफर करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, ब्लॉग और आर्टिकल पढ़ने और सोशल मीडिया ब्राउज़ करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं. इतने सारे डेटा के ऑनलाइन उपलब्ध होने के चलते, साइबर अपराधी अपराध करने और धोखाधड़ी करने के लिए इसका दुरुपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार आपको परेशानी में डाल सकते हैं. इसलिए व्यक्तिगत साइबर इंश्योरेंस होना लाभदायक है.
  • इंडिविजुअल साइबर सेफ पॉलिसी के तहत कवरेज - साइबर इंश्योरेंस कवरेज में पहचान की चोरी, सोशल मीडिया देनदारी, साइबर स्टॉकिंग, मालवेयर हमला, आईटी चोरी से नुकसान, फिशिंग, ईमेल स्पूफिंग, मीडिया देनदारी, साइबर द्वारा वसूली और थर्ड पार्टी द्वारा प्राइवेसी और डेटा के उल्लंघन जैसे 10 संभावित खतरों से सुरक्षा शामिल है; यानी यह ऑल इन वन किफायती कवर है.
  • फाइनेंशियल लागत के लिए कवरेज - साइबर इंश्योरेंस खरीदने से, साइबर हमले का शिकार होने की स्थिति में आपको बचाव की लागत, मुकदमे की लागत और दूसरे मामूली खर्चों के कवर का लाभ मिलता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
  • काउंसलिंग सर्विस - साइबर हमले का शिकार होने से तनाव, हाइपरटेंशन या इस जैसी दूसरी मेडिकल समस्याएं हो सकती हैं. हमारी सलाह है कि अगर आप किसी भी प्रकार के साइबर हमले के कारण तनाव में है, तो आपको किसी मान्यता प्राप्त सायकायट्रिस्ट, सायकॉलजिस्ट, या काउंसलर से ट्रीटमेंट लेना चाहिए. साइबर इंश्योरेंस ऐसे परिस्थितियों में ट्रीटमेंट की उचित लागत को कवर करता है.
  • आईटी कंसल्टेंट सर्विस कवर - साइबर इंश्योरेंस कवर किए गए नुकसान की राशि और सीमा साबित करने के लिए आपके द्वारा आईटी कंसल्टेंट सर्विस में आई लागत को कवर किया जाता है.
  • किफायती प्रीमियम - साइबर इंश्योरेंस प्लान रु. 1 लाख के सम इंश्योर्ड के लिए रु. 700 के किफायती प्रीमियम से शुरू होते हैं. वार्षिक पॉलिसी के तहत उचित प्रीमियम दरों पर कई कवरेज विकल्प मिलते हैं. साथ ही, इस पॉलिसी में कोई डिडक्टिबल नहीं होती है.

इंटरनेट का उपयोग करते समय सुरक्षित और सतर्क रहें और साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद से खुद को सुरक्षित ज़रूर रखें, क्योंकि इसके कई लाभ हैं और साइबर हमला होने की स्थिति में इससे आपको फाइनेंशियल मदद और मन की शांति मिल सकती है. हमारी वेबसाइट पर आएं या हमारे एक्ज़ीक्यूटिव से संपर्क करें और बजाज आलियांज़ की विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार देखें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • रेबेका गार्डनर - 9 अप्रैल, 2021, 11:37 बजे

    मुझे आपकी यह बात रोचक लगी कि डिजिटल सशक्तीकरण में वृद्धि के कारण साइबर इंश्योरेंस बहुत ज़रूरी है. मुझे हाल ही में पता चला है कि मेरा कज़िन अगले महीने एक कंसल्टिंग बिज़नेस शुरू करने पर काम कर रहा है. मैं उसे बताऊंगी कि उसे क्यों बिज़नेस के लिए साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस लेना चाहिए.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं