रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Routine Car Maintenance Benefits
23 नवंबर, 2020

रेगुलर कार मेंटेनेंस के 7 लाभ

चाहे आपकी कार नई हो या पुरानी, कार का मालिक होना अच्छा लगता है. जब आप नई कारें खरीदते हैं, तो शुरुआत के वर्षों में कार ठीक चलती है और अच्छा प्रदर्शन करती हैं. वहीं सेकेंड-हेंड कार की आपको थोड़ी ज़्यादा ही देखभाल करनी पड़ती है, ताकि वह सही ढंग से चले. आप इस सेकेंड-हैंड कार को ज़्यादा तेज़ चलाने से भी बचते हैं. ऑफलाइन तरीके से इंश्योरेंस खरीदने के विकल्प के स्थान पर, अपने लिए एक पर्याप्त कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से आप अपने फोर-व्हीलर के रेगुलर मेंटेनेंस को सुनिश्चित कर सकते हैं. रुटीन कार सर्विसिंग के क्या लाभ हैं?
  1. कार पुरानी होने पर भी माइलेज में नहीं होती कमी
इंजन के एयर फिल्टर को नियमित अंतराल पर बदलना चाहिए. अगर यह गंदा होता है, तो इससे आपकी कार के माइलेज में कमी आ जाती है. आप उसमें जमा गंदगी को निकाल कर खुद भी फिल्टर को साफ कर सकते हैं.
  1. यह आपको परेशानियों से बचाता है
टायर का एलाइनमेंट ज़रूर चेक कराएं, ताकि पता लग सके कि आपकी कार सही स्थिति में है. अगर आपकी कार के टायर का एलाइनमेंट सही नहीं है, तो ड्राइविंग करते समय वाइब्रेशन हो सकती है. कार की सर्विसिंग से आप इन सब परेशानियों से बच जाते हैं.
  1. कार का प्रदर्शन बेहतर होता है
अगर आप अपनी कार की अनदेखी करते हैं और नियमित अंतराल पर इसके मेंटेनेंस का ध्यान नहीं रखते हैं, तो कार सही नहीं रहती है. इसका कारण यह है कि जब आप अपनी कार को लगातार चलाते हैं, तो इसमें टूट-फूट हो जाती है. इसके अलावा, कंज़्यूमेबल पार्ट्स पर धूल जम जाती है और कार के अन्य पार्ट्स रबर व प्लास्टिक के बने होते हैं, जो कुछ समय बाद टूट जाते हैं. अगर आप अपने कीमती वाहन पर ध्यान देते हैं और नियमित रूप से मेंटेनेंस कराते हैं, तो ऐसा नहीं होता है. सर्विसिंग के दौरान कंज़्यूमेबल्स पार्ट्स के साथ-साथ अन्य पार्ट्स की भी रिपेयरिंग होती हैं और अगर बदलने की आवश्यकता होती है, तो उन्हें बदल दिया जाता है.
  1. कार में ओवरहीटिंग की समस्या नहीं होती
आपकी कार में इंजन कूलेंट, इंजन ऑयल और ट्रांसमिशन फ्लूइड जैसे कंज़्यूमेबल होते हैं, जो आपकी कार को ओवरहीट होने से रोकते हैं और इससे आपको आसान और बिना किसी परेशानी वाली ड्राइविंग का अनुभव मिलता है. अगर आप इन्हें लंबे समय तक रीफिल नहीं करते या नहीं बदलते हैं, तो इससे आपकी कार ओवरहीट हो सकती है और आपको ड्राइविंग के समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. नियमित रूप से अपनी कार का मेंटेनेंस करने से आप इन सब परेशानियों से बच जाते हैं.
  1. सिलिंडर हेड और स्पार्क प्लग सही रहता है
सिलिंडर हेड और स्पार्क प्लग बदलवाने में आपका अच्छा-खासा खर्चा हो सकता है. अगर आप नियमित रूप से मेंटेनेंस का ध्यान रखते हैं, तो आप इन खर्चों से आसानी से बच सकते हैं. अगर ये पार्ट्स खराब हालत में रहते हैं, तो आपकी कार का इंजन फेल हो सकता है.
  1. कार की आयु लंबी होती है
लगभग हर कार निर्माता कार के मेंटेनेंस के समय की जानकारी देते हैं. नियमित अंतराल पर किसी सर्टिफाइड प्रोफेशनल से अपनी कार की सर्विसिंग कराने का ध्यान रखें. आप अपने वाहन को सर्विस के लिए ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर भी ले जा सकते हैं. आप किसी विश्वसनीय सर्टिफाइड प्रोफेशनल द्वारा भी सर्विस करा सकते हैं.
  1. कार की सुरक्षा सुनिश्चित होती है
जब आप अपनी कार को सर्विसिंग के लिए ले जाते हैं, तो इग्निशन सिस्टम, टायर, लिक्विड लेवल आदि जैसी चीजें चेक की जाती हैं. आपके और आपके वाहन की सुरक्षा के लिए इन सभी को चेक करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में आपका कार पर नियंत्रण बना रहता है. नियमित रूप से सर्विस कराने से आपको बिना किसी परेशानी के आसानी से ड्राइव करने और लंबी रोड ट्रिप पर जाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, किसी भी दुर्घटना के मामले में आपका इंश्योरेंस प्लान आपको कवरेज प्रदान करेगा. जानें ज़ीरो डेप्रिशिएशन कार इंश्योरेंस ऐड-ऑन क्या है, ताकि आप अपनी कार के पार्ट्स की रिपेयरिंग/रिप्लेसमेंट के लिए कुल क्षतिपूर्ति प्राप्त कर पाएं. अधिक सुविधा पाने के लिए, बस अपने इंश्योरर की वेबसाइट पर जाएं और घर बैठे कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें. सबसे महत्वपूर्ण बात, आपकी कार में हो रही परेशानी का ध्यान रखें और बेहतर ड्राइविंग अनुभव पाने के लिए नियमित रूप से मेंटेनेंस कराते रहें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं