Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

आइडेंटिटी थेफ़्ट

 

पहचान चोरी या आइडेंडिटि थेफ्ट क्या होती है?

आइडेंटिटी थेफ़्ट एक ऐसा अपराध है जिसमें आपकी पहचान या आपके पर्सनल डेटा जैसे आधार कार्ड, PAN कार्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के विवरण का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आपकी जानकारी के बिना किसी अपराध या धोखाधड़ी के लिए किया जाता है. सिक्योरिटास की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 19 लोग भारत में हर मिनट आइडैंटिटी थेफ्ट का शिकार हो जाते हैं.

आइडेंटिटी थेफ्ट कैसे होती है?
आपकी पहचान चुराने के कुछ आम तरीके इस प्रकार हैं:
- चोरी हुए वॉलेट.
- आपके लिए आए लेटर और पत्राचार को समझना.
- ATM पर अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण को स्किम करना.
- धोखाधड़ी वाले फोन कॉल, ईमेल आदि के माध्यम से जानकारी के लिए फिशिंग करना.

यह आपको कैसे प्रभावित करता है?

पहचान की चोरी से आपके फाइनेंशियल और पर्सनल जीवन पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है. धोखाधड़ी करने वाले क्रेडिट कार्ड, लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपकी पर्सनल जानकारी वाले बदले गए या नकली डॉक्यूमेंट का उपयोग करके खरीदारी कर सकते हैं. जब तक आइडेंटिटी थेफ्ट के आरोप साबित नहीं हो जाते तब तक ऐसी खरीदारी के लिए कानूनी रूप से आप ही उत्तरदायी होंगे. आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है और आप बीच के इस पीरियड में क्रेडिट नहीं ले सकेंगे.

जब आपकी पहचान चोरी हो जाए तो क्या करें?

स्रोत खोजें- आपको चोरी का स्रोत ढूँढना चाहिए. आपने वेबसाइट पर रजिस्टर करने या नई ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया हो सकता है.

अपना पासवर्ड बदलें- जैसे ही आपको पता चलता है कि आपका डेटा चोरी हुआ है, तभी आपको उपयोग में आने वाली सभी फाइनेंशियल सर्विसेज़ के अपने सभी पासवर्ड बदल देने चाहिए.

अपने बैंक से संपर्क करें- जब आपका क्रेडिट/डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से कुछ खरीदने में उपयोग किया जाता है, तो आपको तुरंत अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए.

पुलिस रिपोर्ट फाइल करें- जैसे ही आपको पता चलता है कि आपकी पहचान चोरी हो गई है, तो इस मामले की पुलिस में रिपोर्ट करें और FIR फाइल करें. धोखाधड़ी या अनधिकृत ट्रांज़ैक्शन के रिवर्सल की मांग करते समय धोखाधड़ी के अपराध के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जा सकता है यह पता होना अनिवार्य है.

खरीदें साइबर इंश्योरेंस और पहचान की चोरी और अन्य इंटरनेट खतरों से खुद को सुरक्षित करें.

अधिक जानकारी के लिए देखें साइबर इंश्योरेंस के फीचर.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है