Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

कार इंश्योरेंस के तहत एक्सीडेंट शील्ड

 

 

एक्सीडेंट शील्ड के बारे में जानें

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, भारत में कार खरीदने के लिए आपको थर्ड-पार्टी लायबिलिटी ओनली पॉलिसी खरीदनी होती है. हालांकि, इस प्रकार की पॉलिसी केवल थर्ड पार्टी को लगने वाली शारीरिक चोटों, मृत्यु और कानूनी नुकसान और या थर्ड पार्टी की प्रॉपर्टी की क्षति के लिए कवरेज प्रदान करती है.

आप एक कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी पर भी विचार कर सकते हैं, जो पर्सनल एक्सीडेंट कवरेज प्रदान करेगी. इसके अतिरिक्त आप एक्सीडेंट शील्ड ऐड-ऑन कवर में इन्वेस्ट कर सकते हैं, जो दुर्घटना या अन्य बाहरी साधनों के कारण लगने वाली शारीरिक चोट के कारण होने वाले नुकसान और/या मृत्यु के लिए सह-यात्रियों (भुगतान किए गए ड्राइवर के अलावा) को इंश्योर करेगा.

एक्सीडेंट शील्ड: यह क्या है?

यह एक अधिक महत्वपूर्ण ऐड-ऑन है, क्योंकि यह इंश्योर्ड की कार में यात्रा कर रहे बेनाम सह-यात्रियों को - शारीरिक चोटों/मृत्यु के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है. इस मामले में, सम इंश्योर्ड, प्रति इंश्योर्ड व्यक्ति रु. 5 लाख तक जा सकता है - यह एक ऐसी चीज है जो किसी विपरीत परिस्थिति में फाइनेंशियल रूप से बहुत लाभदायक हो सकती है.    

अगर आप अपने परिवारजनों और दोस्तों को लंबी वीकेंड ट्रिप पर ले जा रहे हैं तो आपके पास एक्सीडेंट शील्ड ऐड-ऑन होना आवश्यक है.

 

सम इंश्योर्ड भुगतान प्रोसेस

क्षतिपूर्ति का स्केल चोट की प्रकृति और सीमा पर निर्भर करेगा:

सीरीयल नंबर. चोट की प्रकृति और सीमा नुकसान भरपाई
1 दोनों हाथ या पैर पूरी तरह से खराब हो जाना या नेत्रदृष्टि पूरी तरह से चली जाना या एक हाथ या पैर खराब हो जाना और एक आंख से नेत्रदृष्टि चले जाना सम इंश्योर्ड का 125%
2 एक हाथ या पैर खराब हो जाना या एक आंख की नेत्रदृष्टि चली जाना सम इंश्योर्ड का 50%
3 ऊपर उल्लिखित चोटों के अलावा स्थायी पूर्ण विकलांगता सम इंश्योर्ड का 125%
4 मृत्यु सम इंश्योर्ड का 100%

 

निष्कर्ष यह है कि, एक्सीडेंट शील्ड ऐड-ऑन कवर पर्सनल एक्सीडेंट कवर की तरह काम करता है, लेकिन इंश्योर्ड के वाहन में यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए. हालांकि, इसमें कुछ बुनियादी एक्सक्लूजन हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.

हालांकि बहुत से ऐड-ऑन उपलब्ध हैं, लेकिन एक्सीडेंट शील्ड निश्चित रूप से अधिक महत्वपूर्ण है. आप पॉलिसी रिन्यूअल के समय इसे चुन सकते हैं. 

अधिक जानकारी के लिए देखें कार इंश्योरेंस की विशेषताएं

 

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है