रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
pet insurance documents for purchase
28 फरवरी, 2023

पालतू जानवरों की ज़िम्मेदारी से देखभाल के सुझाव: पेट केयर गाइड

पालतू जानवर का मालिक होने के नाते यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपके रोएंदार दोस्त को उसकी ज़रूरत की सही देखभाल और आपका ध्यान मिले. पालतू जानवरों का मालिक होना एक लंबी चलने वाली ज़िम्मेदारी होती है जो उन्हें भोजन और आश्रय देने तक सीमित नहीं है. पालतू जानवरों के कई मालिक एक पहलू को अक्सर अनदेखा कर देते हैं, वह है फाइनेंशियल तैयारी जिसकी ज़रूरत पालतू जानवर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए हो सकती है. किसी ठोस पेट इंश्योरेंस प्लान का होना यह सुनिश्चित करने में काफी मददगार हो सकता है कि आपके पास अपने पालतू जानवर की देखभाल करने और उसे अच्छी मेडिकल सुविधाएं दिलाने के पर्याप्त फाइनेंशियल बंदोबस्त हों. इसे ध्यान में रखते हुए, हम पालतू जानवरों के ज़िम्मेदार मालिक होने के सबसे अहम पहलुओं पर, और पेट इंश्योरेंस कवर व कई अन्य बिंदुओं पर बात कर रहे हैं.

पालतू जानवरों का ज़िम्मेदार मालिक बनने के सुझाव

पालतू जानवरों का ज़िम्मेदार मालिक बनने के लिए आप कई अहम चीज़ें कर सकते हैं, जैसे:
  1. सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता कसरतें करे और उसे मानसिक प्रोत्साहन मिलता हो

पालतू जानवर चाहे किसी भी नस्ल के या किसी भी साइज़ के हों, सभी को खुश रहने के लिए नियमित कसरत और मानसिक प्रोत्साहन की ज़रूरत होती है. सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर को घर के अंदर और बाहर, दोनों जगह खेलने, दौड़ने और चीज़ों को एक्सप्लोर करने के मौके मिलें.
  1. अपने पालतू जानवर को स्वस्थ आहार दें

आपके पालतू जानवर के स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए पोषक और संतुलित आहार आवश्यक है. अपने पालतू जानवर की आयु, नस्ल और अगर वह किसी स्वास्थ्य स्थिति से ग्रस्त है तो उस स्थिति के आधार पर उसके लिए क्या-क्या और कितना-कितना खाना बेस्ट है यह पता करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें. 
  1. अपने पालतू जानवर को नियमित रूप से पशु चिकित्सक को दिखाएं

ऐसा करने से, जो भी स्वास्थ्य समस्याएं होंगी उन्हें उनकी शुरुआत में ही पहचाना जा सकेगा, नहीं तो आगे चलकर वे गंभीर हो जाती हैं जिनका उपचार महंगा होता है. सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर को सारे ज़रूरी वैक्सीन और रोकथाम के उपचार, जैसे पिस्सू और किलनी की दवाएं, मिलें. यह पेट इंश्योरेंस प्लान इस संबंध में भी कवरेज दे सकता है. 
  1. अपने पालतू जानवर को सुरक्षित रखें

सुनिश्चित करें कि आपका पालतू जानवर हर समय सुरक्षित रहे. इसमें, सार्वजनिक स्थानों पर उसे रस्सी से बांधे रखना, अपने घर में पालतू जानवरों के अनुकूल बदलाव करवाना, और उसे टैग व माइक्रोचिप वाले पट्टे जैसी कोई सही पहचान देना शामिल है. 
  1. अपने पालतू जानवर की नियमित रूप से साज-संवार करें

पालतू जानवर की साज-संवार न केवल उसके रूप-रंग के लिए बल्कि उसके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण होती है. नियमित साज-संवार से त्वचा के संक्रमणों, त्वचा की रंगत फीकी पड़ने, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की रोकथाम में मदद मिल सकती है. इसमें अपने पालतू जानवर को ब्रश करवाना, उसके नाखून काटना, और उसके कान साफ करना शामिल है. भले ही आपने पेट कवर, खरीद लिया हो, पर रोकथाम के इन उपायों पर अमल करना उपयोगी हो सकता है. 
  1. स्वच्छता का पालन करें

सही साफ-सफाई बनाए रखना आप और आपके पालतू जानवर, दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. अपने पालतू जानवर के रहने की जगह को साफ-सुथरी और कचरे से मुक्त रखें और मल आदि का निपटान ठीक से करें. साथ ही, कीटाणुओं और रोगों के प्रसार को रोकने के लिए, अपने पालतू जानवर या उसके सामान को हैंडल करने के बाद अपने हाथ धोना न भूलें. 
  1. अपने पालतू जानवर को सोशलाइज़ करें

सोशलाइज़ेशन से यह सुनिश्चित होता है कि आपका पालतू जानवर सही व्यवहार करे और सही से एडजस्ट कर पाए. सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर को दूसरे जानवरों और लोगों से मिलने के मौके मिलते हों, और उसका संपर्क अलग-अलग माहौल और हालात से करवाएं. ये चरण उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन अपने पालतू जानवर के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह यह है कि खरीदें पेट इंश्योरेंस पॉलिसी. अगर आप सोच रहे हैं कि क्यों, तो आइए हम आपको आपके पालतू जानवर के इंश्योरेंस के लाभ समझाते हैं.

पेट इंश्योरेंस और कवर के लाभ

पेट इंश्योरेंस के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:
  1. पेट इंश्योरेंस पॉलिसी आपको अप्रत्याशित मेडिकल बिलों की लागत को कवर करने में मदद दे सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि आपके पालतू जानवर को सबसे अच्छी देखभाल तब ज़रूर मिले जब उसे उसकी सबसे अधिक ज़रूरत होती है.
  2. पेट इंश्योरेंस को सर्जरी, दवाओं और एमरजेंसी केयर सहित कई मेडिकल उपचारों और प्रोसीज़र को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जानवरों की देखभाल लगातार महंगी हो रही है, ऐसे में पेट इंश्योरेंस होने से अप्रत्याशित अस्वस्थता या चोट के मामले में ज़रूरी मन की शांति और फाइनेंशियल सुरक्षा मिल सकती है. *
  3. आपके पालतू जानवर के खो जाने या चोरी हो जाने, या थर्ड-पार्टी देयता क्लेम की स्थिति में भी पेट इंश्योरेंस फाइनेंशियल सुरक्षा दे सकता है. *
  4. पेट इंश्योरेंस काफी किफायती भी हो सकता है. एक और तरीका है, जिससे सस्ता डॉग इंश्योरेंस कैट इंश्योरेंस खोजने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह है कि विभिन्न कंपनियों की पॉलिसी की तुलना की जाए. आपके बजट के भीतर कवरेज देने वाले प्लान तलाशें. आप चाहें तो अपनी डिडक्टिबल भी बढ़वा सकते हैं, जिससे मासिक प्रीमियम घटाने में मदद मिलेगी.

संक्षेप में

पालतू जानवर का मालिक होना एक अद्भुत अनुभव है, लेकिन यह एक बड़ी ज़िम्मेदारी भी है. पालतू जानवर का मालिक होने के नाते यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपके रोएंदार दोस्त को वह सारा प्यार, देखभाल और ध्यान मिले जो उसके फलने-फूलने के लिए ज़रूरी होता है. पेट इंश्योरेंस कवर में निवेश करके, सही साफ-सफाई बनाए रखकर, नियमित साज-संवार करके, कसरतें करवाकर, मानसिक प्रोत्साहन देकर, और अपने समुदाय में पालतू जानवर का एक ज़िम्मेदार मालिक बनकर, आप अपने पालतू जानवर को अच्छा और स्वस्थ जीवन दे सकते हैं. अपने परिवार के रोएंदार सदस्य का पूरा खयाल रखने के साथ-साथ, अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना भी न भूलें, ताकि आप जान सकें कि अपने पालतू जानवर की ज़रूरतों के अनुसार क्या करना बेस्ट है. * मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं