रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Key Features of Health Insurance
30 सितंबर, 2020

हेल्थ इंश्योरेंस की 4 महत्वपूर्ण विशेषताएं

हम सभी ने यह लोकप्रिय कहावत ज़रूर सुनी होगी, 'योग्य व्यक्ति ही जीवन बचाने में सफल हो पाता है’. अधिकतर लोग इस कहावत में विश्वास करते हैं, लेकिन जीवन में कब क्या हो जाए, यह कोई नहीं जानता. यह कहने की ज़रूरत नहीं कि हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली अनजान बीमारियां होने की संभावनाएं तेज़ी से बढ़ी हैं. गंभीर मेडिकल समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए इंश्योरेंस कंपनियों ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बनाई हैं. हेल्थ प्लान के विभिन्न लाभों और विभिन्न विशेषताओं के कारण, उसमें इन्वेस्ट करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. अपने लिए और अपने परिवार के लिए हेल्थ प्लान खरीदने से पहले, हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व जानें: हॉस्पिटलाइज़ेशन के बढ़ते खर्चों ने हर व्यक्ति के लिए अपने परिवार के सदस्यों की खातिर हेल्थ प्लान में इन्वेस्ट करना ज़रूरी बना दिया है. जीवन में ऐसे मौके आ सकते हैं, जब पॉलिसीधारक हॉस्पिटलाइज़ेशन के भारी-भरकम खर्च संभाल न सकें. भारत के मध्यम-वर्गीय परिवार इस समस्या का आमतौर पर सामना करते हैं, ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य एमरजेंसी में फाइनेंशियल सहारा देना होता है. जब आप किसी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करते हैं, तो वह उचित फाइनेंशियल सहायता देकर मेडिकल ट्रीटमेंट को संभाल लेती है. आपकी आर्थिक स्थिति चाहे जैसी हो, आप इंश्योरेंस कंपनी की ओर से मिलने वाले नेटवर्क हॉस्पिटल की सर्वश्रेष्ठ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. हेल्थ प्लान के तहत आपको न केवल टैक्स लाभ मिलते हैं, बल्कि कैशलेस लाभ भी मिलते हैं, जो अंततः भविष्य के लिए पैसे बचाने में मदद करते हैं. हर व्यक्ति की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को कस्टमाइज़ किया जा सकता है. एक आदर्श हेल्थ प्लान आपके पूरे परिवार के लिए सर्वश्रेष्ठ मेडिकल ट्रीटमेंट सुनिश्चित करता है, आपको मन की शांति देता है और आपके सारे मेडिकल खर्चे कवर करता है. हेल्थ इंश्योरेंस चुनते समय इन लाभों को चेक करना न भूलें. हेल्थ प्लान खरीदने से पहले इन चार मुख्य विशेषताओं पर नज़र डालें:
  1. कैशलेस लाभ
कैशलेस लाभ एक ऐसा मुख्य लाभ है, जिसे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए. कैशलेस सुविधा का लाभ केवल तभी उठाया जा सकता है, जब आपकी इंश्योरेंस कंपनी नेटवर्क हॉस्पिटल से जुड़ी हो, क्योंकि वहां आप कैशलेस सेटलमेंट कर सकते हैं. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस से प्लान लेने का मतलब यह है कि आपकी पॉलिसी को कैशलेस लाभों की सुविधा देने वाले हॉस्पिटल के विशाल नेटवर्क का सपोर्ट निश्चित रूप से मिलेगा.
  1. अनेक प्लान
आदर्श रूप से, अलग-अलग आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए हेल्थ प्लान उपलब्ध होता है. आप चाहे सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहते हों या बच्चों या परिवार के लिए, बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में आपकी सभी आवश्यकताओं के लिए प्लान उपलब्ध हैं. हमारी पॉलिसी प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्लान पर एक नज़र डालें:
  1. पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर
आपकी पॉलिसी पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती है या नहीं, यह जानने के लिए उसकी प्रतीक्षा अवधि देखें. प्लान के प्रकार के आधार पर, कुछ इंश्योरेंस कंपनियां अपने पॉलिसीधारकों को पहले से मौजूद बीमारी को कवर करने की सुविधा देती हैं. ऐसा हो सकता है कि पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसीधारक डायबिटीज़, किडनी फेल्योर, कैंसर आदि बीमारियों से पीड़ित हो.
  1. हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के लिए कवर
आमतौर पर, प्री- और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों के तहत हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले व बाद के लिए, कम से कम 30-60 दिन के लिए कवरेज मिलता है. प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क में डॉक्टर से परामर्श, चेक-अप और दवाओं की लागत शामिल होती है, वहीं पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्कों में रिकवरी या स्वास्थ्य लाभ के शुल्क कवर होते हैं. अब आप हेल्थ इंश्योरेंस से मिलने वाली इन विशेषताओं के बारे में जान गए हैं, तो अपने प्लान से अधिकतम लाभ उठा सकते हैं. इन मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखने से पॉलिसीधारक को सर्वश्रेष्ठ हेल्थ प्लान चुनने में मदद मिलेगी. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के हेल्थ प्लान लंबे समय तक आपके परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 0 / 5 वोटों की संख्या: 0

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं