रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
5 reasons why people don't buy health insurance
17 जून, 2016

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से बचने के लिए अक्सर बनाए जाने वाले 5 बहाने

भारत में हेल्‍थकेयर पर होने वाले खर्चे काफी बढ़ रहे हैं, लेकिन लोग अभी भी अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदने के प्रति अनिच्छुक हैं. Times of India के एक आर्टिकल के अनुसार, लगभग 21.6 करोड़ लोग ही हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर किए जाते हैं, जो कि भारत की कुल आबादी के पांचवें हिस्से से भी कम है.

इस आर्टिकल में, हम हेल्थ इंश्योरेंस कवर न लेने के लिए लोगों द्वारा दिए जाने वाले 5 बहानों के बारे में बात करेंगे.

1.  I मैं स्वस्थ हूं और मुझे हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता नहीं है

निश्चय ही, आज आप स्वस्थ हैं. लेकिन आप आखिरकार एक इंसान ही हैं. लोग बीमार पड़ते हैं और उन्हें मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप हेल्थ इंश्योरेंस का अर्थ समझें और ज़रूरत के समय फाइनेंशियल नुकसान से खुद को बचाने के लिए कवर लेने का विकल्प चुनें.

2. दवाएं हेल्थ इंश्योरेंस से अधिक सस्ती हैं

आप हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प न चुनकर कुछ पैसों की बचत कर सकते हैं, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि मेडिकल क्षेत्र की महंगाई को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार, भारत डबल-डिज़िट वाली महंगाई से गुजर रहा है, जिसका मतलब है कि हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च बढ़ते जा रहे हैं और भविष्य में ये बहुत बोझ बढ़ाने वाले साबित हो सकते हैं. बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि कभी-कभी किसी बीमारी में इतने पैसे खर्चे हो सकते हैं, जो दवाओं पर खर्च होने वाली सामान्य लागत से अधिक होते हैं. ऐसे समय में जब केवल दवाएं पर्याप्त नहीं होंगी, आपको हेल्थ इंश्योरेंस की ज़रूरत होगी, ताकि आपके मेडिकल खर्चों को मैनेज किया जा सके.

3. मेरे पास ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी है. मुझे इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस कवर की आवश्यकता नहीं है

लोगों की पहले से एक धारणा बनी हुई है कि ग्रुप मेडिकल पॉलिसी ही पर्याप्त होती है. हालांकि, वे यह भूल जाते हैं कि आज के समय में ज़रूरी नहीं कि नौकरी सुरक्षि‍त रहेगी. अगर आप अपनी कंपनी बदलने का प्लान कर रहे हैं, तो क्या होगा? आप थोड़े से समय के लिए भी बिना इंश्‍योरेंस के क्यों रहेंगे? आपको नहीं पता होता कि कब कोई मेडिकल एमरजेंसी सामने आ जाए. इसलिए मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस के बीच अंतर को समझें और ग्रुप प्लान के साथ इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी लें.

4. मेरे पास समय नहीं है

हम सभी अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन के बीच संघर्ष कर रहे हैं. इस निरंतर संघर्ष में हमारे पास अपने लिए और अपने स्वास्थ्य के लिए कोई खाली समय नहीं बचता. हम उदासीन हो जाते हैं और अपने स्वास्थ्य को अनदेखा कर देते हैं. इस भाग-दौड़ वाली लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में हम भूल जाते हैं. हमें किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से खुद को सुरक्षित करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर विचार करना चाहिए.

5. मुझे कोई रिटर्न नहीं मिलेगा

अधिकांश लोग हेल्थ इंश्योरेंस में इन्‍वेस्‍ट करने से पहले दो बार सोचते हैं, क्योंकि उन्‍हें लगता हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोई रिटर्न नहीं मिलता है. हालांकि, पॉलिसी अवधि के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति के कोई क्‍लेम नहीं करने पर कई पॉलिसी नो क्लेम बोनस प्रदान करती हैं. आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए इससे प्रेरणा नहीं लेनी चाहिए. रिटर्न प्राप्त करने से अधिक महत्वपूर्ण हमारा स्वास्थ्य होता है.

अगर आपको भविष्य में किसी मे‍डि‍कल समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो हेल्‍थ इंश्योरेंस बहुत आवश्‍यक हो जाता है. इसलिए कृपया ऐसे बहाने न बनाएं और तुरंत हेल्थ इंश्योरेंस खरीद लें! उपलब्ध सबसे बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान देखें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं