रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Important health insurance lessons in times of COVID-19
29 नवंबर, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस संबंधी 05 सीख, जो कोविड-19 ने हमें सिखाए

कोविड-19 के प्रकोप ने हम सभी पर गहरा असर डाला है. इसने ज़िंदगी जीने के हमारे तरीके को बदल दिया. पूरी दु‍निया पर आए इस संकट के बाद, हम धीरे-धीरे इस नए सामान्य माहौल को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं. इन सबके बीच, हमें खुद से पूछना चा‍हिए कि हमारे पास जो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, वह पर्याप्त है या नहीं. हम सबने मेडिकल बिल, हॉ‍स्‍पि‍टल में भर्ती होने के खर्चों, डायग्नोस्टिक शुल्क आदि से जुड़ी कई कहानियां सुनी होंगी. कई परिवारों की पूरी बचत खत्‍म हो गई. जिन परिवारों में एक से अधिक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हुए, उनके लिए तो स्थिति और भी भयावह थी. इसलिए पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज होना बहुत महत्वपूर्ण है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कोई विशेष साधन नहीं, बल्कि हमारी एक आवश्यकता है. आइए, इस आर्टिकल में हम हेल्थ इंश्योरेंस संबंधी उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में संक्षेप में जानें, जो हमें कोविड-19 ने हमें सिखाए हैं.

कोविड-19 के दौरान मिलीं हेल्थ इंश्योरेंस संबंधी 05 सीख

यह एक उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा है, लेकिन जो सबक मिले वे महत्वपूर्ण हैं. आइए, हम महामारी से मिली हेल्थ इंश्योरेंस संबंधी निम्नलिखित सीख पर नज़र डालें:

1. पर्याप्त सम इंश्योर्ड

ऐसे मु‍श्किल समय की पहली सीख यह है कि हमारे पास पर्याप्त हेल्‍थ इंश्योरेंस कवरेज हो. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते समय, अपनी ज़रूरतों का आकलन करें. अपने लिए उपयुक्त हेल्‍थ कवर चुनने से पहले, बढ़ती महंगाई को ध्‍यान में रखें. हमेशा अधिक मेडिकल इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए. प्लान के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और लाभों पर ध्‍यान दें.

2. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को रिव्यू करें

अगर परिवार में एक से अधिक सदस्य एक साथ बीमार हो जाते हैं, तो ऐसे समय में केवल इंडिविजुअल हेल्‍थ प्लान पर्याप्त नहीं हो सकता है. जिनके पास फ्लोटर हेल्थ प्लान है, उन्‍हें यह सुनिश्चित करना चा‍हिए कि कुल सम इंश्‍योर्ड अधिक हो. इससे परिवार के कई सदस्यों को लाभ पाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को रिव्यू करते रहना बेहतर होता है. अगर आप पर परिवार के आश्रित सदस्‍यों का भार हैं, तो आप सही प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनें. जल्दबाज़ी में कोई प्लान न खरीदें, समय लें और फिर सोच-समझ कर निर्णय लें.

3. हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित शब्दावलियों को जानें

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय इंश्योरेंस से संबंधित शर्तों को भी समझना आवश्‍यक है. रूम रेंट की लिमिट और को-पे किसी मेडिकल इंश्योरेंस. के महत्वपूर्ण लाभ होते हैं. हेल्‍थ इंश्योरेंस पॉ‍लिसी में ऐसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. शुरुआत में, आपको लग सकता है कि आप अतिरिक्त हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, ले‍किन, किसी सब-लिमिट और को-पेमेंट के बिना प्‍लान लेना बेहतर है. इससे आपको किसी आकस्‍म‍िक मे‍डिकल एमरजेंसी की स्थिति में किसी इन्वेस्टमेंट को तोड़कर पूंजी की व्यवस्था करने के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा. पैसों से अधिक कीमती मन की शांति होती है.

4. हो सकता है आपके लिए एम्‍प्‍लॉई कवर पर्याप्त न हो

अगर आप वेतनभोगी व्यक्ति हैं, तो कंपनी की तरफ से आपको हेल्थ प्लान के तहत कवर किया जा सकता है, लेकिन, नियोक्ताओं द्वारा कम हेल्‍थ कवरेज प्रदान किया जाता है. इसलिए, साथ में इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बेहतर होता है. महामारी के दौरान, बहुत से लोगों ने अपनी नौकरियां खो दीं. ऐसे में, अगर आप केवल उस इंश्योरेंस पर निर्भर रहे, तो इसके कारण अनिश्चितता की कोई स्थिति आने पर आपके पास कोई कवरेज नहीं होगा.

5. सही पॉलिसी चुनें

आज हमारे पास मार्केट में विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के विकल्‍प उपलब्ध हैं. हमारे पास कोविड-19 को कवर करने वाली पॉलिसी का विकल्‍प भी है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोविड-19 किसी भी हेल्थ प्लान के तहत एक्सक्लूज़न में नहीं आता है और इसे कवर किया जाता है. इसलिए, अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, तो केवल कोविड के लिए विशेष प्लान लेने की आवश्यकता नहीं है. बेहतर होगा कि अधिक कवर के साथ कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनें.

संक्षेप में

महामारी के जारी प्रकोप में, हम सभी एक मुश्किल दौर से गुज़रे हैं. अब उन मु‍श्किलों से सीख लेने का समय है. एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किसी अप्रत्याशित घटना की स्थिति में फाइनें‍शियल सुरक्षा प्रदान करने के लिए आवश्‍यक है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को कोई अतिरिक्त खर्च नहीं मानें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं