Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए सेक्शन 80-डी के तहत कटौती

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपको मेडिकल एमरज़ेंसी से बचाती है, बल्कि कुछ टैक्स लाभ भी प्रदान करती है. इनकम टैक्स एक्ट - 1961 का सेक्शन 80-डी, आपको अपने मेडिकल इंश्योरेंस प्लान के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले अपनी टैक्स योग्य आय में से कुछ कटौती का लाभ उठाने की अनुमति देता है.

सेक्शन 80-डी के तहत प्रावधान

Section 80D offers tax exemptions to individuals as well as Hindu Undivided Families (HUF) from the total taxable income in lieu of the health insurance premium payment. An individual can avail these tax benefits if he/she is paying health insurance premiums for self, spouse, dependent parents or children.

Age based tax benefits

सेक्शन 80-डी के तहत, अगर कोई व्यक्ति खुद के लिए तथा अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहा है, तो वह अपनी टैक्स योग्य आय से रु. 25,000 तक की टैक्स कटौती प्राप्त कर सकता है. इसके अलावा, अगर 60 वर्ष से कम आयु वाले माता-पिता के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, तो पॉलिसीधारक को रु. 25,000 की अतिरिक्त टैक्स छूट मिल सकती है. अगर टैक्सपेयर के माता-पिता सीनियर सिटीज़न हैं, यानी 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो अतिरिक्त टैक्स कटौती रु. 50,000 तक हो सकती है.

60 वर्ष से अधिक आयु के टैक्स पेयर्स के लिए, संचयी टैक्स लाभ रु. 1,00,000 तक हो सकते हैं. विवरण यह है कि सीनियर सिटीज़न पॉलिसीधारक स्वयं, पति/पत्नी और आश्रित बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करने पर रु. 50,000 तक की टैक्स कटौती के लिए पात्र होते हैं, जबकि, अपने माता-पिता के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर रु. 50,000 की अतिरिक्त कटौती का लाभ उठाया जा सकता है.

प्रिवेंटिव हेल्थकेयर लाभ

प्रिवेंटिव हेल्थ केयर चेक-अप पर किए गए खर्च भी रु. 5,000 की लिमिट तक टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं. यह टैक्स लाभ रु. 25000 या रु. 50,000, जैसे भी लागू हो, की कुल टैक्स छूट लिमिट के अंदर है.

इसलिए, हेल्थ इंश्योरेंस, आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग के बीच एक महत्वपूर्ण निर्णय होना चाहिए. मेडिकल एमरजेंसी में फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करने के अलावा यह टैक्स लाभ भी प्रदान करता है. ये विशेषताएं, इसे आपके फाइनेंशियल पोर्टफोलियो का सबसे लाभदायक निर्णय बनाती हैं.

अधिक जानकारी के लिए देखें हेल्थ इंश्योरेंस की विशेषताएं.

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है