रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Restoration Benefit / Restoration of Cover in Health Insurance
4 मई, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस में रेस्टोरेशन लाभ

यह 2021 है और इस नए दशक में, दुनिया एक महामारी से निपट रही है. कामकाज और व्यक्तिगत जीवन के बीच रोज़ाना संतुलन साधने के बीच हम हमारे स्वास्थ्य की अनदेखी कर रहे थे, पर अचानक अब हम उस पर ध्यान देने लगे हैं. स्वास्थ्य ही संपदा है, यह कहावत आज एक बार फिर चरितार्थ हो रही है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. जब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय मन में सबसे पहले यह विचार आता है कि सम इंश्योर्ड खत्म हो जाने पर क्या होगा. लेकिन आधुनिक पॉलिसी कई विशेषताओं से सुसज्जित होती हैं, जिनमें से एक है रेस्टोरेशन लाभ.

अब आपके मन में शायद यह प्रश्न उठेगा कि हेल्थ इंश्योरेंस में कवर का रेस्टोरेशन क्या है.

रेस्टोरेशन लाभ एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत इंश्योरेंस कंपनी आपके इंश्योरेंस कवर का सम अश्योर्ड खत्म होने पर उसकी मूल राशि दोबारा बहाल कर देती है. इस विशेषता के साथ, अगर आप आपके हेल्थ कवर का सम अश्योर्ड खत्म हो जाता है तो भी आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. आइए एक उदाहरण से हेल्थ इंश्योरेंस में रेस्टोरेशन लाभ को समझें. श्री किशन के पास रेस्टोरेशन लाभ वाला रु. 8 लाख का फैमिली हेल्थ कवर है. उनकी गंभीर हृदय स्थिति के कारण उन्हें एक ऑपरेशन करवाना पड़ा जिसमें उनका पूरा सम अश्योर्ड खत्म हो गया. कुछ महीने बाद, उन्हें स्ट्रोक हो गया जिसके लिए उन्हें दोबारा ऑपरेशन करवाना पड़ा और उसमें रु. 4 लाख खर्च हुए. चूंकि श्री किशन की इंश्योरेंस पॉलिसी में रेस्टोरेशन लाभ है, इसलिए दूसरा उपचार भी उनकी इंश्योरेंस कंपनी ने कवर किया.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में रेस्टोरेशन लाभ क्यों होना आवश्यक है?

लाइफ स्टाइल से जुड़े रोगों और उपचार की बढ़ती लागतों के साथ, अक्सर ऐसा होता है कि सम अश्योर्ड राशि कुछ वर्षों के बाद अपर्याप्त हो जाती है। ऐसे में, रेस्टोरेशन लाभ के रूप में बैकअप प्लान होना एक सुरक्षा उपाय का काम करता है, जिससे ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त कवरेज मिलती है. इसलिए, सही निर्णय लें और अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में रेस्टोरेशन लाभ चुनें.

आप किस-किस प्रकार के रेस्टोरेशन लाभ खरीद सकते हैं?

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में दो प्रकार के रेस्टोरेशन लाभ हैं, पूर्ण समाप्ति और आंशिक समाप्ति. आप इनमें से किसे चुनेंगे यह निर्णय पूरी तरह से आपकी ज़रूरत की कवरेज पर आधारित होना चाहिए, और इसलिए हम सभी नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ने की सलाह देते हैं. पूर्ण समाप्ति वाले रेस्टोरेशन लाभ में, इंश्योरेंस कंपनी सम अश्योर्ड को केवल तब बहाल करेगी जब वह पूरी तरह समाप्त हो गया हो. जैसे, मान लें कि आपकी पॉलिसी में सम इंश्योर्ड सम इंश्योर्ड रु. 10 लाख का है और आप रु. 6 लाख का क्लेम करते हैं, और इसके बाद रु. 7 लाख का एक और क्लेम करते हैं. तो केवल दूसरे क्लेम में रु. 4 लाख तक का भुगतान करने के बाद ही इंश्योरेंस कंपनी सम अश्योर्ड बहाल करेगी. आंशिक समाप्ति वाले रेस्टोरेशन लाभ में, इंश्योरेंस कवरेज के कुछ हिस्से का लाभ उठाने के बाद इंश्योरेंस कंपनी सम इंश्योर्ड को दोबारा बहाल कर देती है. ऊपर वाले उदाहरण में, इंश्योरेंस कंपनी पहले क्लेम के बाद ही सम अश्योर्ड की मूल राशि यानी रु. 10 लाख बहाल कर देगी.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में रेस्टोरेशन लाभ किसे लेना चाहिए?

हमारी यह सलाह है कि हर उस व्यक्ति को यह अतिरिक्त सुविधा खरीदनी चाहिए जो इसकी कीमत वहन कर सकता हो. एक के बाद एक कई बार हॉस्पिटलाइज़ेशन की ज़रूरत पड़ना दुर्लभ होता है, पर दुर्लभ तो मेडिकल एमरजेंसी भी होती हैं. लेकिन अगर सभी के लिए नहीं, तो कम से कम फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स में तो रेस्टोरेशन लाभ लेना ही चाहिए. जब आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में रेस्टोरेशन लाभ खरीदते हैं, तो पूरा सम अश्योर्ड, जो सभी परिजनों के बीच ‘बंटा’ रहता है, वह बहाल होकर पॉलिसी के दूसरे सदस्यों के लिए उपलब्ध हो जाता है. अंत में हम यही कहेंगे कि आप इस अतिरिक्त सुविधा का लाभ ज़रूर उठाएं. यह आपको फाइनेंशियल परेशानियों से बचाएगी और मन की शांति देगी क्योंकि आपको पता होगा कि अगर आपकी बेस पॉलिसी कवरेज खत्म हो जाती है तो भी आपके पास बैकअप है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं