रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Updated Traffic Fines in Maharashtra
7 जनवरी, 2022

महाराष्ट्र में ट्रैफिक उल्लंघन के नए फाइन

महाराष्ट्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया है. राज्य सरकार ने एमवी एक्ट की तमाम धाराओं के तहत फाइन बढ़ने की सूचना जारी की है, बढ़े हुए फाइन लागू होने की तिथि 1st दिसंबर 2021 है. अधिकतर बढ़ोतरी सड़क सुरक्षा के कारण बढ़ाए गए हैं. इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य सड़क अनुशासन सुनिश्चित करना और मृत्यु दर को कम करना है. सड़कें और परिवहन हमारी ज़िंदगी का अभिन्न हिस्सा हैं. आप चाहे किसी भी किस्म का मोटर वाहन खरीदें, ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन . अनहोनी बताकर नहीं होती, इसलिए बाद में पछताने से बेहतर है कि पहले से सुरक्षा ली जाए.

नए नियमों के अनुसार महाराष्ट्र में फाइन और पेनल्टी की पूरी लिस्ट

नीचे टेबल में नए नियमों के अनुसार महाराष्ट्र में फाइन और पेनल्टी की पूरी लिस्ट है:
अपराध नया पुराना
बिना हेलमेट वाहन चलाना रु. 500 रु. 500
ट्रिपलिंग रु. 1,000 रु. 200
बहुत ज़्यादा या गैर-ज़रूरी हॉर्न बजाना रु. 1,000 रु. 500
कम उम्र के व्यक्ति द्वारा ड्राइविंग रु. 5,000 रु. 500
सीटबेल्ट नहीं बांधना रु. 200 रु. 200
रेस लगाना/स्पीड लिमिट का उल्लंघन रु. 5,000 रु. 2,000
गैरकानूनी पार्किंग रु. 500 रु. 200
परमिट न होना रु. 10,000 रु. 5,000
डिस्क्लेमर: यह मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 189 के तहत है. नए फाइन और पेनल्टी के साथ, सीट बेल्ट न बांधने या हेलमेट न पहनने के फाइन में कोई बदलाव नहीं हुआ है. फिर भी, किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि दोनों ही चीज़ें व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए हैं. साथ ही, अगर कोई व्यक्ति हेलमेट नहीं पहने हुए पाया जाता है, तो ड्राइवर को 3 महीनों के लिए लाइसेंस रखने में अयोग्य ठहराया जा सकता है. भारत में थर्ड-पार्टी मोटर इंश्योरेंस अनिवार्य है. कार को तेज़ स्पीड से चलाने का फाइन पहले रु. 1,000 था जिसे काफी बढ़ाकर रु. 2,000 कर दिया गया है. गैरकानूनी पार्किंग हमारे देश में एक और गंभीर और आम समस्या है. पहले इसका फाइन रु. 200 था और अब नया फाइन रु. 500 है.

महाराष्ट्र में समझौता-योग्य अपराधों के फाइन में बढ़त

नीचे टेबल में महाराष्ट्र में समझौता-योग्य अपराधों के फाइन में हुई बढ़त की पूरी लिस्ट है:
अपराध नया पुराना
कार तेज़ स्पीड से चलाना रु. 2,000 रु. 1,000
सीटबेल्ट नहीं बांधना रु. 200 रु. 200
दूसरे वाहन से रेस लगाना रु. 4,000 रु. 1,000
बिना हेलमेट वाहन चलाना रु. 500 रु. 500
गैरकानूनी पार्किंग रु. 500 रु. 200
ट्रिपलिंग रु. 200 रु. 1,000
डिस्क्लेमर: यह मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 189 के तहत है. दूसरे वाहनों से तेज़ स्पीड से चलाने (रेस लगाने) पर समझौता-योग्य फीस बढ़ाकर रु. 4000 कर दी गई है. खतरनाक ढंग से टू-व्हीलर चलाने पर रु. 1000 और कारों के मामले में रु. 2000 का फाइन लगता है. दूसरी बार अपराध करने या 3 वर्षों के भीतर अपराध दोहराने पर फाइन की राशि रु. 10,000 तक जा सकती है. कम उम्र वाले ड्राइवर के मामले में वाहन के मालिक से रु. 5000 तक का फाइन लिया जाएगा. पहले यह फाइन रु. 500 था. टू-व्हीलर पर ट्रिपलिंग पर रु. 1000 का फाइन लगेगा और ड्राइवर को 3 महीनों के लिए लाइसेंस रखने से अयोग्य भी ठहराया जाएगा. इस सर्कुलर में एयर और नॉइज़ पोल्यूशन पर भी ध्यान दिया गया है और फाइन रु. 1000 तक बढ़ाए गए हैं.

फाइन बढ़ाने के कारण

फाइन बढ़ाने से लोगों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन न करने को प्रेरित करने में मदद मिलेगी. इससे भारत की सड़कों पर सुरक्षित ढंग से ड्राइव करने की आदत को बढ़ावा भी मिलेगा. फाइन और बढ़त लागू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य सारे समय ट्रैफिक नियमों का पालन करवाना और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करना है. सभी वाहन मालिकों और ड्राइवरों के लिए यही बेहतर है कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन करें और भारी-भरकम फाइन चुकाने से बचें. जिन लोगों ने भी ई-चालान का भुगतान नहीं किया है, उनको भुगतान कर देना चाहिए, इससे पहले कि देर हो जाए. सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक का सुचारू संचालन सबसे ज़्यादा अहम हैं.

फाइन से बचने के सुझाव

इन सुझावों से आप फाइन भरने से बच सकते हैं:
  • यह सुनिश्चित करें कि मोटर वाहन के सभी डॉक्यूमेंट सही हों और आपके साथ हों. डॉक्यूमेंट अपने साथ रखना बेहतर है.
  • हर समय यह सुनिश्चित करें कि कार चलाते समय आपने सीटबेल्ट बांधी हो. आगे वाली सीट पर बैठे यात्री को भी सीटबेल्ट बांधनी होगी. टू-व्हीलर के मामले में, ड्राइवर और पीछे बैठे यात्री, दोनों को हेलमेट पहनना होगा. केवल बाइक इंश्योरेंस होना काफी नहीं है, सावधानी के उपाय करना भी ज़रूरी है.
  • कोई भी वाहन चलाते समय मोबाइल फोन इस्तेमाल न करें या फोन पर बात न करें. अगर कॉल ज़रूरी है तो वाहन साइड में रोकें और फिर कॉल लें.
  • ट्रैफिक नियमों का पालन करें और बहुत ज़्यादा या गैर-ज़रूरी हॉर्न न बजाएं.
  • शराब के नशे में गाड़ी न चलाएं.
  • स्पीड लिमिट का ध्यान रखें. तेज़ स्पीड से गाड़ी चलाने से केवल ड्राइवर ही नहीं, बल्कि सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की सुरक्षा भी खतरे में पड़ती है. वाहनों को ओवरटेक करने से बचें. पैदल लोगों को सड़क पार करने दें.
  • सही इंश्योरेंस पॉलिसी लें. अगर आपके पास कार है, तो कार इंश्योरेंस खरीदें या टू-व्हीलर है, तो बाइक इंश्योरेंस खरीदें. इंश्योरेंस कवरेज फाइनेंशियल संकट में आपका साथ नहीं छोड़ती और सुरक्षा कवच की तरह काम करती है.

संक्षेप में

सड़क सुरक्षा किसी भी उम्र या लिंग तक सीमित नहीं है. सड़क सुरक्षा सभी के लिए है. ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते हम सभी को सड़क और ट्रैफिक नियमों का पालन करना होगा. ये नियम हमारी ही सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. चाहे आपके पास टू-व्हीलर हो या फोर-व्हीलर, बिना चूक नियमों का पालन करना ज़रूरी है, नहीं तो भारी-भरकम फाइन चुकाने पड़ेंगे. याद रखें, आपकी ज़रूरतें नॉर्मल स्पीड पर भी पूरी हो सकती हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले बिक्री ब्रोशर/पॉलिसी वर्णन ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं