Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

साइबर इंश्योरेंस के तहत ईमेल स्पूफिंग

 

ईमेल स्पूफिंग के बारे में आपके जानने लायक ज़रूरी बातें

ईमेल स्पूफिंग तब होती है जब एक ईमेल जो एक वैध स्रोत द्वारा भेजा गया लगता है, जैसे कि बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी, असल में पूरी तरह से एक अलग स्रोत से भेजा गया होता है. आसान शब्दों में, ईमेल स्पूफिंग लोगों के नकली एड्रेस से ईमेल बनाना है.  

यह आज-कल दुनिया में चल रहे प्रमुख इंटरनेट खतरों में से एक है. वेरिज़ोन की रिपोर्ट के अनुसार, ईमेल धोखाधड़ी डेटा के लगभग 90% उल्लंघनों में ज़िम्मेदार होती है.

ईमेल स्पूफिंग कैसे संभव है?

This is possible as the Simple Mail Transfer Protocol (SMTP) does not have any tool to authenticate the sender’s address. Some email address authentication procedures and tools have been developed to tackle the email spoofing threat. However, these tools are not advanced enough to solve the threat.

ईमेल स्पूफिंग किए जाने के कारण-

सेंडर के एड्रेस की स्पूफिंग के कई कारण हैं, यहाँ इनमें से कुछ दिए गए हैं-

 सेंडर की वास्तविक पहचान छुपाना- यह धोखाधड़ी करने के लिए किया जा सकता है, ताकि प्राप्तकर्ता ईमेल के मूल को ट्रैक न कर सके.

स्पैम ब्लैकलिस्ट से बचने के लिए- कई स्पैमर को आसानी से ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है. इसलिए, वह ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए अपना ईमेल एड्रेस बदलते रहते हैं.

किसी और व्यक्ति के होने का दावा करना- सेंडर, गोपनीय डेटा प्राप्त करने या पर्सनल संपत्ति तक एक्सेस के लिए ऐसा व्यक्ति होने का दावा करता है, जिसे प्राप्तकर्ता जानता है.

ईमेल स्पूफिंग से सुरक्षित कैसे रहें?

अगर आपको ऐसा ईमेल प्राप्त हुआ है, जो नकली दिखता है, तो आपको इसे डिलीट कर देना चाहिए.

अगर ईमेल आपके बैंक/संस्थान से आया है और इसमें आपको अपने पासवर्ड या अन्य पर्सनल जानकारी बदलने के लिए कहा जाता है, तो आपको अपने बैंक/संस्थान से संपर्क करके इसे कंफर्म करना चाहिए. इस ईमेल के नकली होने की बहुत अधिक संभावना है.

आपको अपने ईमेल पर प्राप्त किसी भी हाइपरलिंक पर कभी क्लिक नहीं करना चाहिए. आप उन्हें मैनुअल रूप से अपने वेब ब्राउज़र में टाइप कर सकते हैं. 

आप साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें और सभी प्रकार के डिजिटल खतरों से खुद को सुरक्षित करें.

अधिक जानकारी के लिए देखें साइबर इंश्योरेंस के फीचर.

 

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है