Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें

साइबर इंश्योरेंस के तहत साइबर एक्सटॉर्शन

साइबर एक्सटॉर्शन क्या है?

जब हैकर आपके कस्टमर, बिज़नेस सीक्रेट आदि के बारे में जानकारी सहित आपके गोपनीय डेटा को एक्सेस कर लेते हैं, तब साइबर एक्सटॉर्शन होता है. हैकर जानते हैं कि यह डेटा बहुमूल्य है और इसलिए डेटा को 'होस्टेज' के रूप में रखकर इसके बदले में पैसे की राशि मांगते हैं. अगर आप उनकी मांगों को पूरा नहीं करते हैं, तो वो चोरी की गई जानकारी को जनता के सामने लाने की भी धमकी देते हैं. 

एक अन्य प्रकार के साइबर एक्सटॉर्शन में आपके लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस को संक्रमित करने के लिए आम ईमेल अटैचमेंट के माध्यम से भेजे गए द्वेषपूर्ण सॉफ्टवेयर या मालवेयर का इस्तेमाल शामिल होता है. यह मालवेयर आपको पूरी तरह से लॉक करने में सक्षम होता है. मालवेयर को फिर से नियंत्रित करने या हटाने के लिए आपको उनकी मांग के अनुसार हैकर को भुगतान करना पड़ता है. 

साइबर एक्सटॉर्शन के जोखिमों को कम कैसे करें? 

चयनित एक्सेस कंट्रोल- एक बिज़नेस के रूप में, आपकी चलते रहने की क्षमता आपके द्वारा एकत्र किए गए मार्केट डेटा पर निर्भर कर सकती है. प्रॉडक्ट रिसर्च डेटा, सेल्स रेवेन्यू या कस्टमर के विवरण जैसी गोपनीय जानकारी को आपके कर्मचारियों द्वारा ज़रूरत के आधार पर एक्सेस किया जाना चाहिए.

महत्वपूर्ण डेटा के बैक-अप रखें और इसे एनक्रिप्ट करें- आपके डेटा का बैक-अप होना ज़रूरी है. अगर डेटा उल्लंघन होता है, तो भी आप हैकर का भुगतान किए बिना अपना सभी ज़रूरी डेटा रिकवर कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको अपनी बैक-अप फाइलों को एनक्रिप्ट भी करना चाहिए. 

नियमित रूप से अपना सॉफ्टवेयर अपडेट करें- आपको हमेशा अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपडेट करना चाहिए. हर महीने एक सुरक्षा पैच अपडेट आती है जो आपके डिवाइस में सुरक्षा की एक परत जोड़ती है. 

नियमित साइबर ऑडिट: संभावित डेटा नुकसान की जानकारी रखने के लिए, प्रोफेशनल साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा IT ऑडिट करवाना आपके वार्षिक बिज़नेस रिव्यू का हिस्सा होना चाहिए.

इसके अलावा, पहचान की चोरी, साइबर एक्सटॉर्शन आदि जैसे सभी प्रकार के इंटरनेट जोखिमों से सुरक्षित रहने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप खरीदें एक साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी. 

अधिक जानकारी के लिए देखें साइबर इंश्योरेंस के फीचर.

 

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है