रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Travelling in COVID-19 Times
14 दिसंबर, 2021

कोविड-19 के दौर में यात्रा करते समय याद रखने लायक चीज़ें

क्या आपको वे दिन याद हैं, जब यात्रा करना आसान था? हम छुट्टियां प्लान किया करते थे, और परिवार और दोस्तों संग छुट्टियां मनाने जाते थे. वे भी क्या दिन थे! अब यात्राएं फिर धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं, लेकिन यात्रा अब वैसी नहीं रही, जैसी महामारी से पहले थी. कोविड-19 के दौर में यात्रा करना खतरनाक है और दुनिया के कई हिस्सों में अभी भी यात्रा करने में मुश्किलें आ रही हैं. हम सभी यह आशा करते हैं कि यात्रा करना आसान हो जाए. हालांकि, कुछ चीज़ों के गलत हो जाने की संभावनाएं होती हैं. जैसे, सामान खो जाना, या किसी देरी के चलते ट्रांज़िट फ्लाइट छूट जाना. ऐसी घटनाएं शारीरिक, भावनात्मक और फाइनेंशियल रूप से मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. इसलिए यात्रा के लिए लेना ज़रूरी है ट्रैवल इंश्योरेंस.

ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों लें?

आप चाहे देश में यात्रा कर रहे हों या विदेश में, ट्रैवल इंश्योरेंस रास्ते में होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने में आपकी मदद करता है. हर व्यक्ति की यात्रा संबंधी ज़रूरतें अलग होती हैं और वर्तमान के वैश्विक संकट को देखते हुए, हम सभी सुरक्षित यात्रा को ही प्राथमिकता देते हैं. सही ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज चुनने से आप बिना किसी चिंता के यात्रा का आनंद ले पाएंगे.

क्या कोविड-19 के दौर में यात्रा सुरक्षित है?

कोविड-19 के दौर में यात्रा करने से जोखिम की संभावना तो है, इसलिए हमें यात्रा के लिए अपनी तरफ से उपाय करने होंगे. यह चेक करना न भूलें कि आप जहां की यात्रा पर जाना चाहते हैं, वहां कोविड-19 कितना फैला हुआ है. अगर आप या आपके परिवार के सदस्यों को वैक्सीन नहीं लगी है, तो यात्रा न करें. विशेष रूप से, अगर आपके परिवार में ऐसे बुज़ुर्ग हैं, जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है, तो उनके बीमार होने का जोखिम अधिक होता है. समझदारी इसी में है कि जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है, वे कहीं भी यात्रा पर नहीं जाना चाहिए. एक ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते खुद की और दूसरों की सुरक्षा की खातिर कोविड वैक्सीन लगवा लेना ही बेहतर है. याद रखें, इस संकट में हम सभी फंसे हैं और हम सभी को एक साथ इससे निपटना है.

मुझे सारी वैक्सीन लग चुकी हैं. क्या मेरा यात्रा करना सुरक्षित है?

यात्रा में आप समाज के विभिन्न लोगों के संपर्क में आते हैं. सभी वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति को अभी भी सावधान रहने की ज़रूरत है. सारी वैक्सीन लगवा लेने से गंभीर रूप से बीमार पड़ने और वायरस को दूसरों तक फैलाने का जोखिम कम हो जाता है. जहां आप जाना चाहते हैं, यात्रा से पहले वहां की ट्रैवल एडवाइज़री चेक करें और यह देखें कि वहां कोविड-19 कितना फैला हुआ है. यहां, हम ऐसी कुछ सावधानियों के बारे में संक्षेप में बता रहे हैं, जिनसे आपको सुरक्षित यात्रा करने और यात्रा को यादगार बनाने में मदद मिलेगी.

परिवार के साथ यात्रा करने पर बरते ये सावधानियां

परिवार के साथ यात्रा करते समय आपको ये सावधानियां रखनी चाहिए:
  • ट्रैवल संबंधी दिशानिर्देश चेक करें. ये अलग-अलग राज्यों या देशों में अलग-अलग होते हैं.
  • यात्रा करने से पहले परिवार के सभी सदस्यों का कोविड-19 टेस्ट कराएं.
  • देखें अपना ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन. अगर आपके पास कोई पॉलिसी है, तो पॉलिसी को ध्यान से पढ़कर कवरेज और लिमिटेशन को समझ लेना अच्छा रहेगा.
  • यात्रा वाले स्थान पर उपलब्ध भोजन, आवास, और यात्रा के विकल्प चेक करें. इस समय चल रही महामारी के कारण हो सकता है कि प्रभावित क्षेत्रों में सेवाएं और व्यवसाय आंशिक रूप से या पूरी तरह बाधित हों. इसलिए, हमारी सलाह है कि आप प्रक्रियाओं और सेवाओं में हुए बदलावों की जानकारी चेक करें.
  • आवश्यकतानुसार दवाएं ले जाएं.
  • अधिक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं.
  • अगर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं, तो अनिवार्य सावधानियां बरतें, जैसे मास्क पहनना, समय-समय पर एल्कोहॉल-युक्त सैनिटाइज़र का उपयोग करना, हाथ धोना, आदि.
  • किसी भी कॉन्सर्ट और जहां वेंटिलेशन न हो, वहां न जाएं.
  • आवास के लिए ऐसा स्थान बुक करें, जहां सावधानियों का पालन किया जाता हो. कर्मचारी मास्क पहनते हों. जिस कमरे में आप रुक रहे हैं, वहां बार-बार छूने वाले चीज़ों, जैसे चाबियों, रिमोट कंट्रोल, दरवाज़े की कुंडी आदि को कीटाणुरहित करना न भूलें.
  • यात्रा की सुरक्षा के लिए एक किट बनाएं. उसमें हैंड सैनिटाइज़र, अतिरिक्त मास्क, कीटाणुनाशक बैग आदि रखें.
नोट: सुरक्षित और परेशानी-मुक्त यात्रा के लिए, कृपया रहने वाले स्थान के लिए ट्रैवल संबंधी गाइडलाइन देखें.

संक्षेप में

वापस आने के बाद, स्थानीय प्राधिकरण/सरकार द्वारा तय किए गए दिनों की संख्या तक अपने साथी यात्रियों के साथ खुद को सेल्फ-क्वॉरंटीन करना न भूलें. कोई भी लक्षण दिखे, तो कोविड-19 टेस्ट कराएं. हम सभी को अपनी-अपनी ज़िम्मेदारी निभानी चाहिए. हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि इस महामारी के कारण यात्रा पर प्रतिबंध लगे हैं. सावधानियां बरतने और वैक्सीनेशन अभियानों के कारण यात्राएं फिर से शुरू हो रही हैं. अगर आप कस्टमाइज़्ड ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जानना चाहते हैं, तो जानें हमारा सीनियर सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस. सभी सावधानियां रखें और चिंताओं को छोड़कर यात्रा शुरू करें. स्मार्ट और सुरक्षित ढंग से यात्रा करें!  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं