रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Motor Insurance Calculator, Vehicle Insurance Premium Calculator by Bajaj Allianz
23 जुलाई, 2020

वाहन इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर के लाभ

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, वाहन इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है. जब वाहन इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है तो आपको इस तरह के कवरेज लेने के फायदे पता होने चाहिए. किसी दुर्घटना में, दो पार्टियां शामिल होती हैं जिनमें एक आप होते हैं और एक थर्ड पार्टी होती है. कानूनन, बेसिक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कवरेज लेना आवश्यक है. फिर भी, कम्प्रीहेंसिव प्लान में इन्वेस्ट करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह पॉलिसी थर्ड-पार्टी कवर के अलावा, आपको या आपके वाहन को होने वाले नुकसान को भी कवर करती है. सबसे सही व्हीकल इंश्योरेंस  चुनना बहुत मुश्किल लगता है. अक्सर, आप ऐसा इंश्योरेंस लेना चाहते हैं जो फायदेमंद नज़र आता है और जिसका प्रीमियम कम होता है. ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर सही निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है. ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस कैलकुलेटर के लाभ
  1. यह प्रीमियम के बारे में और अन्य नियम और शर्तें समझने में मदद करता है
ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस कैलकुलेटर प्रीमियम राशि निर्धारित करने में आपकी मदद करेगा. इसके अलावा, आप अन्य नियम और शर्तें समझ सकते हैं जो कि वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी का एक हिस्सा है. यह बहुत आवश्‍यक है कि आप इन विवरणों को समझें क्योंकि ये प्रीमियम को भी प्रभावित करते हैं. अगर आप अतिरिक्त कवरेज चुनते हैं, तो आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. आपको इन ऐड-ऑन की आवश्यकता है या नहीं, यह निर्णय लेने में ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस कैलकुलेटर आपकी मदद करता है.
  1. आपकी ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ेशन
हो सकता है आपकी ज़रूरतें दूसरे वाहन मालिकों से अलग हों. ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी पर्सनल ज़रूरतों के अनुसार विभिन्न प्लान का विश्लेषण कर सकते हैं. आप पॉलिसी स्‍ट्रक्‍चर भी समझ सकेंगे. प्राइवेट और कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस में तीन विशेषताएं शामिल होती हैं ; थर्ड पार्टी कवर, ओन डैमेज कवरेज और पर्सनल एक्सीडेंट कवर. कुछ प्लान में, पर्सनल एक्सीडेंट एक इनबिल्ट कवर हो सकता है. अन्य में, इसे ऐड-ऑन फीचर के रूप में प्रदान किया जा सकता है. तुलना करने वाले टूल से यह तय करने में मदद करता है कि आपके लिए बेसिक प्लान पर्याप्त है या आपको अतिरिक्त फीचर की आवश्यकता है.
  1. विभिन्न प्लान की तुलना करें
ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर की मदद से आप प्रीमियम राशि की गणना कर सकते हैं और वाहन इंश्योरेंस की तुलना कर सकते हैं बेहतर रूप-से. साथ ही, आप विभिन्न इंश्योरर द्वारा प्रदान किए जाने वाले वाहन इंश्योरेंस प्लान में उपलब्ध अन्य सुविधाओं जैसे शामिल कवर, क्लेम सेटलमेंट रेशियो और अन्य नियम और शर्तों की तुलना कर सकते हैं. ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस कैलकुलेटर की सुविधाओं के अधिकतम इस्‍तेमाल के लिए, यहां दी जा रही कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा:
  • आपके वाहन की रजिस्ट्रेशन तिथि
  • मॉडल का प्रकार, निर्माता कंपनी का नाम और खरीदने के समय किए गए कुल खर्च जैसे विवरण
  • आपको स्वयं और परिवार के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवरेज, रोडसाइड असिस्टेंस और अन्य जैसे अतिरिक्त कवर विवरण देने पड़ेंगे
इससे पहले कि आप खरीदने का निर्णय लें, सलाह दी जाती है कि विभिन्न प्लान की तुलना करने और सही विकल्प चुनने के लिए मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर के माध्यम से ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस कोटेशन प्राप्त करें. कमर्शियल वाहनों के लिए इंश्योरेंस की आवश्यकताएं प्राइवेट वाहनों से अलग होती हैं. कानूनी समस्याओं से बचने के लिए, थर्ड-पार्टी कवरेज जिसे 'एक्ट ओनली' कवरेज भी कहते हैं, अनिवार्य है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी दुर्घटना की स्थिति में आपके वाहन को होने वाले नुकसान को कवर नहीं करती है. फिर भी, यह आपको मन की शां‍ति देता है क्योंकि आप निश्चिंत रहते हैं कि दुर्घटना में थर्ड पार्टी के कारण होने वाली किसी भी देनदारी या फाइनेंशियल नुकसान को पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है. थर्ड पार्टी कमर्शियल इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरर और आपके बीच एक एग्रीमेंट है, जिसमें कंपनी किसी दुर्घटना के मामले में थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान के लिए आपको क्षतिपूर्ति करने के लिए सहमत होती है. एग्रीमेंट में, आप फर्स्ट पार्टी होते हैं, इंश्योरर दूसरी पार्टी है और नुकसान का क्लेम करने वाला घायल व्यक्ति थर्ड पार्टी होता है. इस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी आपके वाहन के दुर्घटना में शामिल होने की स्थिति में दुर्घटना में लगी चोटों या थर्ड पार्टी की मृत्यु के कारण उत्पन्न होने वाली देनदारियों को कवर करती है. यह थर्ड-पार्टी प्रॉपर्टी को होने वाली क्षति के परिणामस्वरूप हुए फाइनेंशियल नुकसान को भी कवर करता है. मोटर इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर चुनें ऑप्टिमल कार या टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान और अपनी पॉलिसी का अधिकतम लाभ उठाएं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 1.1 / 5 वोटों की संख्या: 44

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं