रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Motor Insurance Act: Key Features
29 जनवरी, 2023

2023 में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए भारत में मोटर इंश्योरेंस का महत्व

आज वाहन का मालिक होना एक आवश्यकता है न कि लग्ज़री. मोटर वाहन होने से आना-जाना आसान हो जाता है. इससे सार्वजनिक परिवहन पर निर्भरता भी घटती है. फिर भी, हम इस तथ्य से इंकार नहीं कर सकते कि भारतीय सड़कों पर ड्राइविंग करने के अपने खतरे हैं. किसी भी दुर्घटना से वाहन को नुकसान पहुंच सकता है और शारीरिक चोट भी लग सकती है जो कभी-कभी मृत्यु का कारण बन जाती है. ऐसी किसी भी घटना या दुर्घटना से खुद को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करने के लिए मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लेने में ही समझदारी है. इसे वाहन इंश्योरेंस भी कहा जाता है. मोटर इंश्योरेंस का लाभ पाने के लिए समय पर प्रीमियम भुगतान ज़रूरी है. मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम कार के मॉडल, उसकी आयु जैसी विभिन्न अहम चीज़ों पर निर्भर करता है. इस लेख में हम मोटर वाहन इंश्योरेंस के महत्व को विस्तार से जानेंगे.

मोटर इंश्योरेंस क्या है?

किसी दुर्घटना या हादसे में टू-व्हीलर या कार डैमेज होने पर मोटर इंश्योरेंस आपको फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रखता है. मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी दुर्घटनाओं व दंगों आदि के कारण वाहन डैमेज होने पर मिलने वाली भरपाई जैसे कई विभिन्न लाभ देती है. अगर वाहन चोरी हो जाए तो भी इससे कवरेज मिलती है.

भारत में मोटर इंश्योरेंस के प्रकार क्या हैं?

भारत में निम्नलिखित प्रकार के मोटर इंश्योरेंस उपलब्ध हैं:
  1. थर्ड-पार्टी मोटर इंश्योरेंस: इस प्रकार का मोटर इंश्योरेंस इंश्योर्ड वाहन से थर्ड पार्टी को हुए नुकसान से उत्पन्न देयताओं के लिए कवरेज देता है. आसान शब्दों में, यह वाहन के कारण लगी चोट/हुई मृत्यु के लिए थर्ड पार्टी को भरपाई देता है. भारतीय सड़कों पर ड्राइविंग के लिए थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है.
  2. कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी: कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में ओन डैमेज कवर और थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस, दोनों का लाभ मिलता है. यह मोटर वाहन को 360-डिग्री सुरक्षा देती है. चोरी, आग, दुर्घटना आदि विभिन्न जोखिमों के लिए मोटर इंश्योरेंस कवरेज का लाभ उठाएं. संपूर्ण सुरक्षा के लिए मोटर इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सलाह दी जाती है.

मोटर इंश्योरेंस के महत्वपूर्ण होने के 04 कारण

चाहे आपके पास टू व्हीलर इंश्योरेंस हो या कार इंश्योरेंस पॉलिसी आप वाहन को डैमेज या शारीरिक चोट से फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित हैं. आइए मोटर इंश्योरेंस प्लान लेने के इन प्रमुख कारणों पर एक नज़र डालें:
  1. फाइनेंशियल सुरक्षा: मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कभी भी फाइनेंशियल परेशानी में अकेला नहीं छोड़ेगी. यह सर्वोत्तम सुरक्षा देती है और संकटकाल में फाइनेंशियल सुरक्षा का काम करती है.
  2. कानूनन अनिवार्य: मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस होना अनिवार्य है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. अगर कोई भी व्यक्ति इस इंश्योरेंस के बिना वाहन चलाता पाया जाता है तो उसे उस पर कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए.
  3. थर्ड-पार्टी लायबिलिटी: यह आपके वाहन से हुए किसी भी नुकसान के कारण होने वाली किसी भी थर्ड-पार्टी लायबिलिटी को संभालता है. इंश्योरेंस कंपनी थर्ड पार्टी के उपचार का भुगतान करेगी. थर्ड-पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस आपको किसी भी कानूनी मुकदमे से बचाता है.
  4. मृत्यु के मामले में कवर: मृत्यु, हादसे या दुर्घटना के बाद के सबसे भयानक परिणामों में से एक है. अगर परिवार का मुख्य कमाऊ सदस्य किसी दुर्घटना में अपने जीवन से हाथ धो बैठता है तो स्थिति और खराब हो जाती है. इससे व्यक्ति के परिजन या निकटस्थ आश्रित फाइनेंशियल चिंताओं से घिर जाते हैं. इसलिए मोटर इंश्योरेंस प्लान में मौजूद भुगतान विकल्प परिवार को दैनिक खर्चे संभालने के लिए फाइनेंशियल रूप से स्वतंत्र बना सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम और शर्तें ध्यान से ज़रूर पढ़ें क्योंकि वे अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों में अलग-अलग हो सकते हैं.

संक्षेप में

खरीदना वाहन इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना लाभदायक है क्योंकि आप विभिन्न प्लान, उनकी विशेषताओं और कोटेशन की तुलना आसानी से कर सकते हैं. इससे आपको सोच-समझकर सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी. आप इसे चाहे ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट बहुत सावधानी के साथ अच्छी तरह पढ़ें. कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस कवरेज चुनें और आजीवन मन की शांति पाएं. और हां, मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान और जल्द से जल्द रिन्यूअल न भूलें.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं