रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to Find Bike Insurance Policy Number With Registration Details?
22 जुलाई, 2024

रजिस्ट्रेशन की जानकारी से बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर खोजें

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) वह शीर्ष संस्था है जो भारत में इंश्योरेंस सेक्टर को नियंत्रित करती है. यह लाइफ इंश्योरेंस तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें नॉन-लाइफ या जनरल इंश्योरेंस सेगमेंट भी शामिल हैं. आजकल, लोगों में टू-व्हीलर की बढ़ती पसंद के चलते टू-व्हीलर इंश्योरेंस सेगमेंट तेज़ी से बढ़ रहा है. साथ ही, मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के तहत देश में रजिस्टर होने वाले सभी वाहनों के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी का होना अनिवार्य है. इस प्रकार, टू-व्हीलर इंश्योरेंस की ज़रूरत तेज़ी से बढ़ रही है. इंटरनेट की इस दुनिया में, आप आसानी से खरीद सकते हैं बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन. इसने पूरी प्रोसेस आसान और सुविधाजनक बना दी है. आप थर्ड-पार्टी प्लान खरीद रहे हों या कम्प्रीहेंसिव प्लान, रजिस्ट्रेशन नंबर और बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर चाहिए ही चाहिए.

रजिस्ट्रेशन नंबर क्या होता है?

रजिस्ट्रेशन नंबर रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) द्वारा जारी एक यूनीक नंबर होता है. यह नंबर हर वाहन के लिए अलग होता है और यह वाहन और उसके सारे रिकॉर्ड की पहचान करने का काम करता है. हर नए वाहन को खरीद से 30 दिनों के भीतर रजिस्टर करवाना ज़रूरी होता है. रजिस्ट्रेशन नंबर का एक पहले से तय फॉर्मेट होता है जिसमें अक्षर और संख्याओं दोनों का इस्तेमाल किया जाता है. वह फॉर्मेट है XX YY XX YYYY, जिसमें 'X' अक्षरों को और 'Y' संख्याओं को दर्शाता है. पहले दो अक्षर राज्य का कोड होते हैं, यानि वह राज्य जहां वाहन रजिस्टर्ड है. अगले दो अंक ज़िला कोड या रजिस्टर करने वाले आरटीओ का कोड दिखाते हैं. इसके बाद आरटीओ की यूनीक कैरेक्टर सीरीज़ होती है. आखिरी चार अंक वाहन का यूनीक नंबर होते हैं. अक्षरों और संख्याओं का इस्तेमाल करके आपके वाहन की विशिष्ट पहचान बनती है, जिसे आरटीओ के रिकॉर्ड में स्टोर किया जाता है. कोई भी दो वाहनों का रजिस्ट्रेशन नंबर एक जैसा नहीं हो सकता है. पहले छह अक्षरों और अंकों वाला हिस्सा एक जैसा हो सकता है, पर आखिरी चार अंक आपके वाहन को उसकी विशिष्ट पहचान देते हैं. इस रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपने बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर समेत वाहन की कई जानकारी का पता लगा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन नंबर से बाइक इंश्योरेंस का विवरण कैसे चेक करें?

केवल रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके अपने बाइक इंश्योरेंस का विवरण एक्सेस करना बहुत आसान हो गया है. रजिस्ट्रेशन नंबर आपके वाहन की एक विशेष पहचान है, जिससे इंश्योरर अपने वाहन से जुड़ी जानकारी तुरंत निकाल सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके टू व्हीलर इंश्योरेंस का विवरण कैसे देख सकते हैं:

बजाज आलियांज़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:

अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियों का एक ऑनलाइन पोर्टल होता , जहां आप अपनी बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर के ज़रिए अपनी पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ग्राहक सेवा से संपर्क करें:

अगर आपको वेबसाइट पर मौजूद जानकारी से अधिक जानकारी चाहिए, तो बजाज आलियांज़ की कस्टमर केयर टीम से संपर्क करें. वे आपकी टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर खोजने के लिए आवश्यक विवरण प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Insurance Information Bureau (IIB) पोर्टल का उपयोग करें:

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) की एक ऑनलाइन स्टोरेज मौजूद है, जिसे Insurance Information Bureau (IIB) कहते हैं. आप अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पॉलिसी विवरण एक्सेस कर सकते हैं.

VAHAN ई-सर्विसेज़ के माध्यम से ढूंढने की कोशिश करें:

अगर दूसरे तरीकों से जानकारी नहीं मिल पाती, तो VAHAN ई-सर्विसेज़ पर जाएं. इंश्योरेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.

आपको बाइक रजिस्ट्रेशन नंबर से बाइक इंश्योरेंस चेक क्यों करना चाहिए?

रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपनी टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी चेक करने से, पॉलिसी को मैनेज करना आसान हो जाता है और ज़रूरत पड़ने पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी जल्दी से मिल जाती है. आपको टू व्हीलर इंश्योरेंस नंबर क्यों चेक करना चाहिए, इसके कारण नीचे दिए गए हैं:

रिन्यूअल में आसानी:

अपनी बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को आसानी से रिन्यू कर पाएंगे.

नुकसान की रोकथाम:

पॉलिसी डॉक्यूमेंट के खो जाने पर, रजिस्ट्रेशन नंबर से पॉलिसी का विवरण तुरंत निकाला जा सकता है.

पॉलिसी की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए:

अगर मूल डॉक्यूमेंट खो जाए, तो पॉलिसी की डुप्लीकेट कॉपी आसानी से प्राप्त करने की सुविधा मिलती है.

सुविधाजनक ऑनलाइन खरीदारी:

ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से बाइक इंश्योरेंस खरीदते समय आपको इसकी ज़रूरत पड़ती है, क्योंकि यह पूरी प्रोसेस को और अधिक आसान बना देता है.

कानूनी अनुपालन:

मोटर वाहन अधिनियम 1988 द्वारा अनिवार्य कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ज़रूरी है.

विशिष्ट पहचान:

यह आपके वाहन की विशिष्ट पहचान के रूप में काम करता है, जिससे कई तरह की प्रशासनिक प्रोसेस में मदद मिलती है.

अपने वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने के चरण क्या हैं?

वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर से बजाज आलियांज़ बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की कॉपी डाउनलोड करने के चरण यहां दिए गए हैं: 1. बजाज आलियांज़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और 'कस्टमर केयर' या 'पॉलिसी डाउनलोड करें' सेक्शन पर जाएं. 2. आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य आवश्यक पॉलिसी विवरण भरें. 3. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करें. 4. सत्यापित होने के बाद, अपने पॉलिसी डॉक्यूमेंट देखें और अपने रिकॉर्ड के लिए, उसकी पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करें. 5. डाउनलोड की गई पॉलिसी को अपने डिवाइस पर सुरक्षित रूप से सेव करें और बैकअप के रूप में रखें.

बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने में रजिस्ट्रेशन नंबर किस तरह काम आता है?

आपकी बाइक की पहचान के साथ-साथ इन मामलों में भी रजिस्ट्रेशन नंबर ज़रूरी होता है. बाइक इंश्योरेंस खरीदते समय: आप टू व्हीलर इंश्योरेंस चाहे ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, आपको रजिस्ट्रेशन नंबर चाहिए ही चाहिए. सभी व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी में वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा होता है. यह दिखाता है कि इंश्योरेंस पॉलिसी का कवरेज यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर वाले विशेष वाहन तक सीमित और प्रतिबंधित है. बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल के समय: जब आप करते हैं टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल, तब अपनी इच्छा अनुसार आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी बदल सकते हैं या उसी कंपनी से दोबारा इंश्योरेंस ले सकते हैं. आप चाहे जो भी चुनें, आपको इंश्योरेंस कंपनी को अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर बताना होगा. इससे आपकी इंश्योरेंस कंपनी को आपके वाहन के मौजूदा रिकॉर्ड, अगर कोई हों, निकालने में मदद मिलेगी. बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर खो जाने के मामले में: आजकल इंश्योरेंस पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट या फिज़िकल फॉर्मेट में भी दी जाती हैं. अगर आप अपना पॉलिसी डॉक्यूमेंट गुम कर देते हैं और आपको बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर याद नहीं है, तो आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. आपके वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से कोई भी ऐक्टिव इंश्योरेंस पॉलिसी तलाशी जा सकती है. यह जानकारी आपकी इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट या रेगुलेटर की वेबसाइट पर भी खोजी जा सकती है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एप्लीकेशन शुरू किए हैं जिनका पूरा विवरण जैसे चेसिस नंबर है, प्रदूषण प्रमाणपत्र का विवरण, बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर और खरीदने की तिथि. इन कुछ मामलों में आपका रजिस्ट्रेशन नंबर, जानकारी के तमाम डेटाबेस में खोज करने में काम आ सकता है. अक्षरों और अंकों से बनी एक अकेली और विशिष्ट संख्या से वाहन से जुड़ी जानकारी तलाश पाना न केवल सुविधाजनक है बल्कि आसान भी है. इसलिए अगर आप अपना पॉलिसी डॉक्यूमेंट खो देते हैं, तो चिंता न करें, आप कर सकते हैं डुप्लीकेट कॉपी के लिए अप्लाई करें रजिस्ट्रेशन विवरण के अलावा कुछ भी इस्तेमाल नहीं करना.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर क्या होता है? 

टू व्हीलर पॉलिसी नंबर, किसी व्यक्ति की इंश्योरेंस पॉलिसी में निर्धारित अक्षरों और अंकों को मिलाकर बना एक विशेष पहचान नंबर होता है. यह पॉलिसीधारक और इंश्योरर के लिए, इंश्योरेंस से संबंधित विवरण और क्लेम को ट्रैक करने और मैनेज करने के लिए रेफरेंस के रूप में काम करता है.

2. रजिस्ट्रेशन नंबर से बाइक इंश्योरेंस का विवरण कैसे मिल सकता है? 

इंश्योरर की वेबसाइट या आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर, बाइक इंश्योरेंस के विवरण को देखा जा सकता है. बस रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और पॉलिसी नंबर और कवरेज के विवरण जैसी जानकारी पाएं.

3. आपको रजिस्ट्रेशन नंबर से इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर कैसे मिलता है? 

रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके इंश्योरेंस पॉलिसी प्राप्त करने के लिए, इंश्योरर की वेबसाइट या आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं. रजिस्ट्रेशन विवरण दर्ज करें और सिस्टम उस विवरण से जुड़ी पॉलिसी नंबर और अन्य जानकारी दिखाएगा.

4. मैं रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस कॉपी कैसे डाउनलोड करूं? 

रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके इंश्योरेंस कॉपी डाउनलोड करने के लिए, इंश्योरर की वेबसाइट या आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाएं. पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्राप्त करने और डाउनलोड करके रिकॉर्ड के रूप में रखने के लिए रजिस्ट्रेशन विवरण दर्ज करें.

5. पॉलिसी नंबर के बिना बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे डाउनलोड करें? 

पॉलिसी नंबर के बिना बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी डाउनलोड करने के लिए, इंश्योरर की वेबसाइट या आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करें. सिस्टम आपकी जानकारी से जुड़ी पॉलिसी ढूंढेगा, जिससे पॉलिसी नंबर के बिना पॉलिसी को डाउनलोड किया जा सकेगा.

6. क्या अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से सीधे संपर्क करके, अपनी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर प्राप्त किया जा सकता है? 

इंश्योरेंस प्रोवाइडर से सीधे संपर्क करने से बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. इंश्योरर की कस्टमर सर्विस को रजिस्ट्रेशन विवरण प्रदान करें, जहां से पॉलिसी नंबर और संबंधित जानकारी प्राप्त करने में आपको मदद मिल सकती है.

7. अगर मेरा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर खो जाए और मेरे पास रजिस्ट्रेशन की जानकारी का एक्सेस न हो, तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपने अपना बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर खो दिया है और आपके पास रजिस्ट्रेशन की जानकारी का एक्सेस नहीं है, तो हमारा सुझाव है कि अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क करें. अपना पॉलिसी नंबर फिर से प्राप्त करने के लिए आपके पास मौजूद किसी भी तरह की जानकारी दें, जैसे वाहन का विवरण.

8. क्या बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर एक ही होता है?

नहीं, बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर अलग-अलग होते हैं. रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन की पहचान होती है, लेकिन पॉलिसी नंबर उस वाहन के इंश्योरेंस कवरेज से जुड़ा होता है.

9. क्या आधिकारिक डॉक्यूमेंटेशन के रूप में या क्लेम करने के लिए अपने बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है? 

हां, बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी का नंबर का उपयोग डॉक्यूमेंटेशन और क्लेम सहित कई आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. यह अक्सर पॉलिसीधारकों के लिए कवरेज विवरण एक्सेस करने, क्लेम की प्रोसेस शुरू करने और वाहन इंश्योरेंस से संबंधित सभी कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रेफरेंस के रूप में काम करता है.     *मानक नियम व शर्तें लागू * बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं