रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
mastering bike riding tips for teenagers
1 अप्रैल, 2021

क्या बाइक इंश्योरेंस 5 वर्षों के लिए अनिवार्य है?

अगर आपकी बाइक की सुरक्षा की बात करें, तो इंश्योरेंस पॉलिसी से कीमती कुछ भी नहीं है. अगर आपने हाल ही में कार या बाइक इंश्योरेंस खरीदा है, तो आपके सामने एक बार यह सवाल ज़रूर आया होगा कि, क्या बाइक इंश्योरेंस 5 वर्षों के लिए अनिवार्य है? अगर आप हमसे पूछते हैं, तो हमारा जवाब है हां, अगर आप नई बाइक या कार खरीदते हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी. अभी भी आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल उठ रहे होंगे. लेकिन, आपको परेशान होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, हम आपको इस नए नियम के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे.  

टू-व्हीलर के लिए कौन सा इंश्योरेंस अनिवार्य है?

इस प्रश्न का जवाब पाने से पहले, आइए इंश्योरेंस के नियमों और विनियमों में नए बदलावों के बारे में जानें. आईआरडीएआई (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के अनुसार, अगर आप नया टू-व्हीलर खरीदते हैं, तो आपको प्राप्त करना आवश्यक है लॉन्ग टर्म बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी. यह नियम सितंबर 2018 से लागू हुआ है. लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि आपके द्वारा खरीदी जा रही पॉलिसी के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. उदाहरण के तौर पर, अगर गौरव नया टू-व्हीलर खरीदता है, तो उसे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने पर पांच वर्षों के लॉन्ग टर्म वाली इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी. वहीं दूसरी तरफ, अगर गौरव की बहन अपने लिए एक नई स्कूटी खरीदती है और वह कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी का विकल्प चुनती है, तो उसे तीन साल की अवधि वाली लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी. क्या 5 वर्ष के लिए इंश्योरेंस अनिवार्य है, इस सवाल का जवाब आपके द्वारा खरीदे जाने वाले वाहन के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. उदाहरण के तौर पर, अगर आप नई कार खरीद रहे हैं, तो आप पांच वर्ष की बजाय तीन वर्ष का इंश्योरेंस ले सकते हैं.  

5 वर्षों के लिए बाइक इंश्योरेंस क्यों अनिवार्य है?

अगर आप सावधानी से वाहन नहीं चलाते हैं, तो सड़कें आपके लिए वास्तव में खतरनाक हो सकती हैं. अगर किसी भी स्थिति में, आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तो आपका इंश्योरेंस आपको हुए नुकसान को कवर करने में मदद कर सकता है. लेकिन, हममें से कुछ लोग इंश्योरेंस को एक फायदेमंद इन्वेस्टमेंट नहीं मानते हैं. ईमानदारी से कहें तो, इंश्योरेंस होना बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है. इसके अलावा, मोटर वाहन अधिनियम, 1988, राइडर के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेना अनिवार्य बनाता है. नए नियमों के अनुसार, जब आप नया टू-व्हीलर खरीदते हैं, तो उसके साथ 5-वर्ष की पॉलिसी खरीदना भी आवश्यक हो गया है. अब यहां एक सवाल उभरकर आता है कि 5 वर्षों का इंश्योरेंस अनिवार्य क्यों है? अपनी बाइक के लिए 5-वर्ष का इंश्योरेंस खरीदने के कुछ लाभ यहां पर बताए गए हैं:  

तनाव-मुक्त अनुभव

लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने का पहला और सबसे बेहतर लाभ यह है कि इससे मन शांत रहता है. 5-वर्ष के थर्ड पार्टी कवर या 3-वर्ष के कम्प्रीहेंसिव कवर के साथ, आप हर वर्ष पॉलिसी के रिन्यूअल में होने वाली परेशानी से बच जाते हैं. इससे आपका बहुत समय बच जाता है और आपको पॉलिसी समाप्त होने की तिथि को याद रखने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

कम प्रीमियम का भुगतान

आप अपने वाहन के लिए लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदकर महत्वपूर्ण राशि की बचत भी करते है. कैसे? तीन या 5 वर्ष के कवर के लिए आप जिस एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करते हैं, वह उसी अवधि के लिए सालाना भुगतान की गई प्रीमियम राशि से कम होगा.

एनसीबी को बनाए रखना

एनसीबी का मतलब नो क्लेम बोनस है. यह वह लाभ है, जो राइडर को पिछले पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम नहीं करने पर, पॉलिसी के रिन्यूअल के समय मिलता है. वार्षिक पॉलिसी के मामले में, अगर आप कोई क्लेम फाइल करते हैं, तो आपका नो क्लेम बोनस शून्य होगा. वहीं दूसरी ओर, अगर आपके पास एक लॉन्ग टर्म पॉलिसी है और आप कोई क्लेम करते हैं, तो आपका एनसीबी लाभ शून्य नहीं होगा. आप अभी भी अपने पॉलिसी के प्रीमियम पर कुछ प्रतिशत डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं.

रिफंड प्राप्त करना

वार्षिक पॉलिसी में कोई रिफंड सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, लेकिन इसके विपरीत लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको कुछ परिस्थितियों में रिफंड प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, अगर गौरव अपनी बाइक खो देता है या चोरी हो जाती है, तो अगर उसके पास लॉन्ग टर्म पॉलिसी है, तो वह अपने इंश्योरर से रिफंड प्राप्त कर सकता है. हालांकि, रिफंड राशि (भुगतान किए गए प्रीमियम का) उपयोग न किए गए समय या पॉलिसी के बैलेंस वर्षों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

पूरी सुरक्षा

अंत में, अगर आप लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं, तो आप पूरी तरह सुरक्षित होंगे. अगर आपके साथ कोई दुर्घटना होती है, तो यह अपने प्रकार के आधार पर होने वाले सभी नुकसान को कवर करेगा.  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या 3rd पार्टी इंश्योरेंस बाइक के लिए पर्याप्त है?
  हां, अगर आपके पास 3rd पार्टी बाइक इंश्योरेंस, है, तो यह आपके टू व्हीलर के लिए अच्छा है. इसके अलावा, अगर आप नया वाहन खरीदते हैं, तो कम से कम 2-3 वर्षों वाले कम्प्रीहेंसिव पैकेज का विकल्प चुनना बेहतर है.  
  1. टू-व्हीलर के लिए कौन सा इंश्योरेंस अनिवार्य है?
  थर्ड पार्टी और कम्प्रीहेंसिव, दो प्रकार की पॉलिसी होती है. आप इनमें से अपनी बाइक के लिए कोई सा भी विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आपके पास कम से कम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना अनिवार्य है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं