रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What is General Insurance: Types of General Insurance in India
1 मार्च, 2022

जनरल इंश्योरेंस के प्रकार

कल्पना करें कि आप अपनी ऐसी छुट्टियां बिताने जा रहे हैं, जिनका आप बहुत दिनों से इंतज़ार कर रहे थे और आप अपने घर, कार और अन्य सामान की सुरक्षा के बारे में सोच-सोच कर पूरी यात्रा के दौरान परेशान हो रहे हैं. निश्चित रूप से ऐसी छुट्टियां, वे छुट्टियां नहीं हो सकतीं, जिनका आप मज़ा लेना चाहते थे. इसके बजाय, लगातार चिंता आपको दुविधा में डाल देगी कि आपको घर का ध्यान रखना है या छुट्टियों का मज़ा लेना है. ऐसी स्थिति में ही जनरल इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता सामने आती है. इंश्योरेंस को मुख्य रूप से दो कैटेगरी में बांटा जाता है - लाइफ और नॉन-लाइफ. नॉन-लाइफ इंश्योरेंस को जनरल इंश्योरेंस के नाम से भी जाना जाता है. इंश्योरेंस की इस कैटेगरी में लाइफ इंश्योरेंस के अलावा सभी प्रकार के इंश्योरेंस आते हैं. उपर बताए गए उदाहरण में, जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी का उपयोग करके आपके सभी सामान को सुरक्षित किया जा सकता है. हालांकि जनरल इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग तरह के होते हैं, हर एक एसेट को एक खास इंश्योरेंस पॉलिसी का उपयोग करके सुरक्षित किया जा सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी जिस मुख्य नियम पर काम करती है, वह आपके नुकसान की क्षतिपूर्ति है. इसलिए याद रखें, इंश्योरेंस ऐसी सुरक्षा नहीं है, जिससे आपको होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है, बल्कि यह आपको हुए किसी भी नुकसान या हानि के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करेगा.  

जनरल इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

लाइफ इंश्योरेंस की तरह, जनरल इंश्योरेंस भी कई लोगों को एक साथ होने वाले जोखिम के सिद्धांत के आधार पर ही काम करता है. यह आवश्यक नहीं है कि जोखिम से पीड़ित व्यक्ति को नुकसान हुआ ही हो. इसी आधार पर जनरल इंश्योरेंस कंपनियां आपके क्लेम को सेटल करती है. इस जोखिम को कवर करने के लिए इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रीमियम लिया जाता है. साथ ही इस प्रकार के जोखिम से इंश्योर होने की इच्छा रखने वाले लोगों को भी यही कवरेज प्रदान किया जाता है. क्लेम किए जाने पर इंश्योरेंस कंपनियां इसी कलेक्ट किए गए फंड से भुगतान करती हैं. जैसे लाइफ इंश्योरेंस आपके न होने पर आपके परिवार को फाइनेंशियल सहायता प्रदान करता है, ऐसे ही जनरल इंश्योरेंस प्लान पॉलिसी की शर्तों के अनुसार समय आने पर आपको पैसे का भुगतान सुनिश्चित करता है.  

आप किस तरह की जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं?

आज के समय में लगभग सब कुछ इंश्योर कराया जा सकता है, लेकिन आपको इसकी कीमत चुकानी होगी, यहां कुछ मुख्य प्रकार के जनरल इंश्योरेंस दिए गए हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं -  

#1 हेल्थ इंश्योरेंस

जैसे आपका जीवन महत्वपूर्ण है, उसी तरह आपका स्वास्थ्य भी बहुत महत्वपूर्ण है. कहावत, 'स्वास्थ्य ही धन है', हेल्थ कवर खरीदने को और भी सही साबित करती है. भारत में मौजूद कई जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में से अपने लिए सही प्लान चुनना केवल आपकी पसंद पर निर्भर करता है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पिटल में भर्ती होने की अचानक आवश्यकता के समय निर्धारित सम इंश्योर्ड तक कवर करती हैं. बहुत से प्रकार होते हैं हेल्थ इंश्योरेंस के, जिन में से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं. आपको सबसे पहले एक स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए, आप अपने डिपेंडेंट, बच्चों और स्पाउस को शामिल करने के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान भी खरीद सकते हैं. अगर आपके परिवार में कोई बीमारी चली आ रही है, तो आप क्रिटिकल इलनेस प्लान का उपयोग करके इससे इंश्योर्ड हो सकते हैं. आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों के कवर का लाभ पाने के लिए आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है. जिन ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है, वे भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं और आपके द्वारा चुने गए प्लान के आधार पर निर्भर करते हैं.  

#2 मोटर इंश्योरेंस

मोटर वाहन खरीदना बहुत कठिन काम है, और सुनिश्चित रूप से, आप नहीं चाहेंगे कि आपके वाहन को कोई नुकसान पहुंचे. तोड़फोड़, क्षति, चोरी या दुर्घटना का कोई भी मामला मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाता है. एक सही मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके पास अपनी कार के लिए ऑल-राउंड प्रोटेक्शन है. आपके कार इंश्योरेंस को चुनिंदा ऐड-ऑन का उपयोग करके संपूर्ण कवरेज पाने के लिए कस्टमाइज़ किया जा सकता है. कार इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपको होने वाले नुकसान की सुरक्षा सुनिश्चित करती है, बल्कि थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान की भरपाई को सुनिश्चित करती है. इसके अलावा, मोटर वाहन अधिनियम, 2019 के तहत हर वाहन के लिए कम से कम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर का होना अनिवार्य है.  

#3 होम इंश्योरेंस

एक अन्य प्रकार का जनरल इंश्योरेंस है, जो आपके घर के साथ-साथ उसके सामान की भी सुरक्षा करता है. चाहे घर आपका अपना हो या आप किराए के मकान में रहते हों, आपके लिए होम इंश्योरेंस कवर उपलब्ध है. होम कवर आपके घर को प्राकृतिक और मानवीय आपदाओं से बचाता है और आपको फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करता है.  

#4 ट्रैवल इंश्योरेंस

क्या आपने घर से दूर की यात्रा के दौरान कभी अपना सामान खोया है? ऐसी अनचाही घटनाएं होती रहती हैं, ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस, खास तौर पर इंटरनेशनल यात्रा के लिए खरीदना महत्वपूर्ण है. जब आप अपने घर से दूर होते हैं, तो ट्रैवल इंश्योरेंस कवर ऐसे समय में सामान खोने या हॉस्पिटल में भर्ती होने के एमरजेंसी मामले के कारण होने वाले किसी भी फाइनेंशियल नुकसान की भरपाई करता है. इसके अलावा, डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस भी ऐसा ही कवरेज प्रदान करता है.  

#5 कमर्शियल इंश्योरेंस

उपरोक्त इंश्योरेंस आपके जीवन के सभी पर्सनल पहलुओं को कवर करते हैं, जबकि आपके बिज़नेस को भी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. बिज़नेस में अचानक से होने वाले किसी भी नुकसान से बड़ी फाइनेंशियल समस्या हो सकती है और आप कर्ज़ के बोझ तले दब सकते हैं. ऐसे अचानक होने वाले नुकसान से बचने के लिए, भारत में विभिन्न जनरल इंश्योरेंस कंपनियों की कमर्शियल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से आप एक कदम आगे बने रह सकते हैं. ये थीं कुछ प्रमुख प्रकार की जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी, जिन्हें आप खरीद सकते हैं, अगर आप चाहें, तो आप अपनी पसंद के इंश्योरर से कस्टमाइज़्ड इंश्योरेंस कवर के लिए भी पूछ सकते हैं. अंत में बस यही कि, समझदार बनें और इंश्योर्ड रहें! *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 4.6 / 5 वोटों की संख्या: 7

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं