रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What is Top Up Health Insurance & How Does it Work?
4 मार्च, 2021

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

मेडिकल एमरज़ेंसी में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपकी ज़रूरतों को कवर करता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हॉस्पिटल के बिल हेल्थ इंश्योरेंस की राशि से अधिक होते हैं, और आपको वह एक्स्ट्रा राशि अपनी जेब से भरने पर मज़बूर होना पड़ सकता है. हालांकि, टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऐसे संकटों से बचने का विकल्प मुहैया कराते हैं.

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों को उनके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की ऊपरी सीमा पार होने पर मदद देने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से दी जाने वाली एक्स्ट्रा कवरेज है. जैसे, मान लें कि श्री ए के पास रु. 3 लाख की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है. वे हर साल रु. 6000 का प्रीमियम चुकाते हैं. पर उन्हें लगता है कि यह कवरेज पूरी नहीं पड़ेगी. और अगर वे मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कवरेज को रु. 3 लाख से बढ़ाकर रु. 5 लाख करते हैं, तो प्रीमियम रु. 10,000 होगा. पर इसके बजाए, वे टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनते हैं, जिसका प्रीमियम हर 1 लाख के टॉप-अप के लिए रु. 1000 है. इस तरह, एक्स्ट्रा 2 लाख के कवर के लिए वे रु. 2000 एक्स्ट्रा चुकाते हैं, यानि हर साल रु. 8,000.

हेल्थ इंश्योरेंस में टॉप-अप क्या है?

अगर पॉलिसीधारक के मेडिकल एमरजेंसी क्लेम, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान द्वारा कवर किए गए क्लेम से अधिक हैं, तो पॉलिसीधारक टॉप-अप प्लान से अतिरिक्त राशि का क्लेम कर सकता है. ऐसे दो प्रकार के प्लान उपलब्ध हैं — टॉप-अप और सुपर टॉप-अप.
  1. टॉप-अप प्लान: प्रति वर्ष प्रति क्लेम आधार पर लागू होता है और क्लेम की राशि मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज राशि से अधिक होने पर काम आता है.
  2. सुपर टॉप-अप प्लान: तब लागू होता है जब किसी वर्ष बार-बार क्लेम करने के चलते पॉलिसीधारक के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का कवर खत्म हो गया हो.
   
क्लेम श्री ए — रु. 3 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस + रु. 5 लाख का टॉप-अप प्लान श्री बी — रु. 3 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस + रु. 5 लाख का सुपर टॉप-अप प्लान
क्लेम 1 — रु. 3 लाख हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाता है हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाता है
क्लेम 2 — रु. 1 लाख पॉलिसीधारक को पूरी राशि चुकानी होगी क्योंकि टॉप-अप प्लान क्लेम को केवल तब कवर करता है जब वह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कवरेज से अधिक होता है. सुपर-टॉप-अप प्लान क्लेम को कवर करेगा. अगर एक वर्ष के भीतर कई क्लेम होते हैं और अगर पॉलिसीधारक की हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज राशि खत्म हो जाती है तो सुपर टॉप-अप प्लान एक्स्ट्रा राशि चुकाता है.
क्लेम 3 — रु. 4 लाख टॉप-अप प्लान केवल रु. 1 लाख कवर करेगा, जो पॉलिसीधारक के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की कवरेज से ऊपर की एक्सट्रा राशि है. पॉलिसीधारक को रु. 3 लाख चुकाने होंगे क्योंकि वह अपने 1st क्लेम में अपनी हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज राशि पहले ही खत्म कर चुका है. सुपर टॉप-अप प्लान पूरी राशि को कवर करेगा.  

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की राशि खत्म होने के बाद ही एक्टिवेट होता है. टॉप-अप और सुपर टॉप-अप प्लान के बीच अंतर यह है कि टॉप-अप प्लान मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से ऊपर के केवल एक ही क्लेम को कवर करता है. जबकि सुपर टॉप-अप प्लान एक वर्ष के भीतर होने वाले सारे सामूहिक मेडिकल खर्चों के लिए क्लेम को कवर करता है.

सामान्य प्रश्न

  1. टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस क्या है? यह प्लान क्यों लेना चाहिए?

जब पॉलिसीधारक का यह सोचना हो कि उसका मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान उसकी मेडिकल या हेल्थ केयर ज़रूरतें पूरी करने के लिए काफी नहीं है, तो वह कवरेज राशि बढ़ाने के लिए टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकता है. टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस एक किफायती प्लान है जो यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक को ज़िंदगी में अचानक होने वाली घटनाओं के लिए कवरेज मिले.
  1. हेल्थ इंश्योरेंस में टॉप-अप क्या है? किसे प्लान खरीदना चाहिए?

हेल्थ इंश्योरेंस के टॉप-अप प्लान में अक्सर अतिरिक्त लाभों के बारे में स्पष्टता नहीं होती है — जैसे हॉस्पिटल कैश, पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस आदि. टॉप-अप असल में एक पॉलिसी है जो नियमित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जैसे ही लाभ प्रदान करती है. हर पॉलिसीधारक को अपने मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस बेस प्लान के साथ-साथ टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए. इसमें बुज़ुर्गों के लिए अधिक बेहतर कवरेज मिलती है क्योंकि जैसे-जैसे व्यक्ति की आयु बढ़ती है, वैसे-वैसे हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम भी उतना ही बढ़ जाता है. टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से प्रीमियम काफी कम हो सकता है.
  1. टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी और टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस, दोनों को एक ही हॉस्पिटलाइज़ेशन बिल के लिए एक साथ क्लेम किया जा सकता है. हर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम के हिस्से चुकाने की ज़िम्मेदार होती है.

संक्षेप में:

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, हेल्थकेयर पॉलिसी और मेडिकल एमरजेंसी खर्चों के बीच एक पुल का काम करता है. यह कम लागत पर हेल्थ इंश्योरेंस की लिमिट बढ़ाता है. टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस उन पॉलिसीधारकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिनके पास फैमिली फ्लोटर प्लान है या जिनका मेडिकल बीमारियों का इतिहास है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.3 / 5 वोटों की संख्या: 9

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं