रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Porting from Group to Individual Health Insurance
31 मई, 2021

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कवर से इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस कवर में पोर्ट करना

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस वेतनभोगी व्यक्तियों में बहुत लोकप्रिय है. यह एक प्रकार का मेडिकल इंश्योरेंस है, जो कंपनी अपने कर्मचारियों को देती है. इस इंश्योरेंस में कर्मचारियों को कई हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं. इसका प्रीमियम आमतौर पर कंपनी चुकाती है, इसलिए कर्मचारी इस पॉलिसी से लिए जा सकने वाले लाभों को जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं. जहां एक ओर इस पॉलिसी के कई लाभ हैं, वहीं दूसरी ओर कवरेज की राशि, सुविधा और अवधि के मामले में कई सीमाएं भी हैं. इसलिए, कर्मचारियों के लिए यह सवाल मायने रखता है कि नौकरी छोड़ने पर पॉलिसी का क्या होता है? नौकरी छोड़ने पर आप ग्रुप कवर छोड़कर इंडिविज़ुअल कवर लेने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी का लाभ उठा सकते हैं. पॉलिसी इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस को ट्रांसफर हो जाएगी और फिर आप स्वयं इस पॉलिसी की देखभाल कर सकते हैं.

लंबी अवधि में ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस प्लान से होने वाले नुकसान

जैसा कि ऊपर बताया गया है, ग्रुप इंश्योरेंस प्लान में सभी विशेषताएं नहीं होती हैं और इनकी कई सीमाएं होती हैं. इसलिए, आइए ग्रुप इंश्योरेंस कवर की कुछ प्रमुख सीमाओं के बारे में जानें.
  1. कर्मचारी के पास अपने कवरेज पर कोई नियंत्रण नहीं होता है, क्योंकि कंपनी के हाथों में पॉलिसी का नियंत्रण होता है.
  1. नौकरी छोड़ने पर पॉलिसी खत्म हो जाती है. हालांकि, लाभों की अवधि बढ़ाने के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को इंडिविज़ुअल पॉलिसी में पोर्ट किया जा सकता है.
  1. स्वस्थ लोगों और अधिक जोखिम वाले लोगों, दोनों ही के लिए प्रीमियम राशि समान होते हैं. इंडिविज़ुअल पॉलिसी में रोग-मुक्त लोगों के लिए प्रीमियम थोड़ा कम होता है.
  1. अगर आपको पॉलिसी में किसी विशेष कवरेज की तलाश है, तो आपको अतिरिक्त कवर खरीदना होगा.

ग्रुप प्लान को इंडिविज़ुअल प्लान में बदलते समय ध्यान रखने लायक बातें

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस के लिए पोर्टेबिलिटी का लाभ उठाते समय आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

● अपनी वर्तमान इंश्योरेंस कंपनी से परामर्श करें

आईआरडीए के दिशानिर्देशों के अनुसार, ग्रुप प्लान वाले व्यक्ति ज़रूरी प्रोसेस को पूरा करने के बाद उसी इंश्योरेंस कंपनी से इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं.

● समय-सीमा का ध्यान रखें

अपनी पॉलिसी पोर्ट करने के लिए, पॉलिसी के रिन्यूअल या समाप्ति से कम से कम 45 दिन पहले वर्तमान इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करना अनिवार्य है.

● प्री-मेडिकल चेकअप की ज़रूरत पड़ सकती है

कुछ इंश्योरेंस कंपनियां आपसे ग्रुप कवर पॉलिसी छोड़कर इंडिविज़ुअल कवर पॉलिसी लेने से पहले प्री-मेडिकल चेकअप कराने को कह सकती हैं.

● प्रतीक्षा अवधि पर विचार करें

आमतौर पर ग्रुप इंश्योरेंस कवर में कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं होती है, और पोर्ट करने पर आपको कोई प्रतीक्षा अवधि पूरी करने की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि, अगर पॉलिसी में कोई प्रतीक्षा अवधि लिखी हुई है, तो आपको पॉलिसी पोर्ट करने से पहले उसे पूरा करना होगा.

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कवर को इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस कवर में पोर्ट करने के लिए प्रोसेस

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पोर्ट करने के लिए प्रोसेस नीचे है:

1. पॉलिसी चुनना

सबसे प्रमुख चरण यह है कि आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करें और अपनी ज़रूरतों के हिसाब से सही पॉलिसी चुनें. नई पॉलिसी की कवरेज राशि, एक्सक्लूज़न, लाभों, नियमों और शर्तों आदि पर भी ज़रूर विचार करें.

2. पेपरवर्क पूरा करना

पॉलिसी चुनने के बाद ग्रुप कवरेज को इंडिविज़ुअल कवरेज में पोर्ट करने वाला फॉर्म भरें. मौजूदा पॉलिसी, आयु प्रमाण, क्लेम विवरण, मेडिकल विवरण और जो भी दूसरी घोषणाएं हों, उन्हें फॉर्म के साथ अटैच करना ज़रूरी हो सकता है.

3. डॉक्यूमेंट सबमिट करना

पॉलिसी की समाप्ति या रिन्यूअल से कम से कम 45 दिन पहले डॉक्यूमेंट सबमिट करें.

4. प्रीमियम का भुगतान

इंश्योरेंस कंपनी आपके डॉक्यूमेंट स्वीकार करने के बाद नए अंडरराइटिंग नियम और पॉलिसी के नियम और शर्तें बनाती है. इसमें आमतौर पर 15 दिनों तक का समय लगता है, जिसके बाद आप पॉलिसी की नई प्रीमियम राशि चुका सकते हैं.

लाभ

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की पोर्टेबिलिटी आपकी नई पॉलिसी में कई लाभ जोड़ेगी, जैसे:
  • कम्प्रीहेंसिव कवरेज
इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस को आपकी सेहत से जुड़ी ज़रूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है और यह ग्रुप कवर से अधिक लाभ देता है.
  • सम अश्योर्ड वैल्यू में बढ़त
ग्रुप कवर से इंडिविज़ुअल कवर में पोर्ट करते समय आपको पॉलिसी कवर का सम अश्योर्ड बढ़ाने का विकल्प मिलता है. हालांकि, नई इंश्योरेंस कंपनी के ऐसे कुछ नियम हो सकते हैं, जिनका आपको पालन करना पड़ सकता है.
  • प्रतीक्षा अवधि के लिए मिला क्रेडिट
पहले से मौजूद बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि के लिए मिले क्रेडिट को नए प्लान में ट्रांसफर कर दिया जाता है, और आप उसके सभी लाभ ले सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कवर और इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस कवर, दोनों का लाभ लिया जा सकता है?
हां, एक समय में दो पॉलिसी होना संभव है.
  1. नौकरी छोड़ने पर ग्रुप इंश्योरेंस कवर का क्या होता है?
इंश्योरेंस कवर खत्म हो जाता है. हालांकि, आप उसे इंडिविज़ुअल कवर में पोर्ट कर सकते हैं. निष्कर्ष यह है कि ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस को इंडिविज़ुअल हेल्थ इंश्योरेंस में पोर्ट करना उन लोगों के लिए एक बिल्कुल सही विकल्प है, जो नौकरी छोड़ रहे हैं और जो अपनी मौजूदा पॉलिसी के लाभों को खोना नहीं चाहते हैं. अधिक जानकारी के लिए, आप हमारे इंश्योरेंस एक्सपर्ट से परामर्श कर सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं