रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Regular Travel Insurance and Student Travel Insurance
12 अप्रैल, 2021

स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस

विदेश में पढ़ना, उन बहुत से स्टूडेंट्स के लिए एक सपने के सच होने जैसा है, जो विदेशों में आइवी लीग विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने की इच्छा रखते हैं. लेकिन जब आप विदेश में कहीं रह रहे हों, तो घर से दूर रहना एक परेशानी की वजह हो सकती है. इसका एक कारण मेडिकल एमरजेंसी भी है, जिसमें आने वाला खर्च कुछ देशों में काफी महंगा हो सकता है. इसलिए स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस बहुत आवश्यक है! इसलिए, आइए आपको बताते हैं कि ओवरसीज़ स्टूडेंट हेल्थ कवर क्यों महत्वपूर्ण है.

आपको स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए

मेडिकल खर्चों को कवर करता है

भारत में मेडिकल लागत के मुकाबले में विदेशों में हेल्थकेयर में आने वाला खर्च बहुत अधिक हो सकता है. लोकेशन में बदलाव होने के कारण, मौसम और भोजन में आने वाला अंतर आपकी हेल्थ को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको डॉक्टर के पास बार-बार जाना पड़ सकता है. यहां तक कि एक बार के मेडिकल कंसल्टेशन में आपका अच्छा-खासा खर्च हो सकता है, इसलिए स्टूडेंट्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस लेने से आप गैर-ज़रूरी फाइनेंशियल बोझ से बच सकते हैं. सही हेल्थ प्लान लेने पर, आपका इंश्योरर सारे मेडिकल खर्चों को कवर करेगा और आपको पैसों के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन के लाभ

कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आप अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर के नेटवर्क हॉस्पिटल में से किसी एक हॉस्पिटल से इलाज कराते हैं, तो आप कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन का लाभ उठा सकते हैं. इसमें मेडिकल बिल को सीधे आपके इंश्योरर के साथ सेटल किया जाएगा और आप बिना कोई पैसा दिए अपने घर जा सकते हैं. इसलिए, आपके हेल्थ इंश्योरेंस में यह फीचर होना आवश्यक है! लेकिन इसके लिए अपने इंश्योरर के नेटवर्क में उपलब्ध हॉस्पिटल की लिस्ट चेक कर लें, तभी आपको मिलेगी कैशलेस सुविधा, जो आप चाहते हैं कि आपके दे कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी.

नॉन-मेडिकल एमरजेंसी में सुरक्षा प्रदान करता है

आपने उम्मीद नहीं की होगी कि नॉन-मेडिकल एमरजेंसी को कवर करने के लिए कोई हेल्थ प्लान होगा, लेकिन आप इस पॉलिसी के साथ 360-डिग्री यानी पूरी सुरक्षा पा सकते हैं. ओवरसीज़ स्टूडेंट हेल्थ कवर इसी प्लान के तहत नॉन-मेडिकल एमरजेंसी के लिए भी कवरेज प्रदान करता है. इस तरह आप अनचाही स्थितियों, जैसे पासपोर्ट खोना, पढ़ाई में रुकावट, सामान खो जाना या उसका नुकसान होना और अन्य घटनाओं की स्थिति में सुरक्षित होते हैं. इसलिए, स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस बिना किसी परेशानी के विदेश में पढ़ने में आपकी मदद करने वाला एक सम्पूर्ण कवर है.

आपको पर्सनल लायबिलिटी से सुरक्षित रखता है

दुर्घटनाएं कभी भी चेतावनी देकर नहीं आती हैं, वह कभी भी हो सकती हैं. स्टूडेंट्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस में, पर्सनल लायबिलिटी, जैसे थर्ड पार्टी, प्रॉपर्टी को पहुंचे नुकसान या आपके खिलाफ दुर्घटना के कारण होने वाले मुकदमे को इंश्योरर द्वारा कवर किया जाता है. आपसे हुई किसी अनचाही दुर्घटना के दौरान किसी थर्ड पार्टी को चोट लग सकती है, जिससे आप पर फाइनेंशियल बोझ पड़ सकता है. ऐसे में आपका यह इंश्योरेंस प्लान आपको फाइनेंशियल बोझ से सुरक्षित करता है और अगर आपको गिरफ्तार किया जाता है, तो आपकी ज़मानत में आने वाले खर्च में भी आपकी मदद करता है. जिससे आप विदेशों में होने वाली ऐसी पर्सनल लायबिलिटीज़ से सुरक्षित हो जाते हैं.

अनिवार्य पहलुओं को कवर करता है

बहुत से इंटरनेशनल विश्वविद्यालयों ने स्टूडेंट्स के मेडिकल खर्चों को कवर करने के लिए उनके पास विदेशी ट्रैवल इंश्योरेंस होना अनिवार्य कर दिया है. बाद में होने वाली किसी भी समस्या से बचने के लिए अभी अपने विश्वविद्यालय की इंश्योरेंस आवश्यकताएं देख लें.

अन्य लाभ

स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कई अतिरिक्त लाभ के साथ आते हैं, जो बड़ी मदद कर सकते हैं. इनमें से कुछ लाभ हैं- स्पॉन्सर प्रोटेक्शन प्रदान करना, परिवार से मिलने के लिए घर जाने के खर्च में सहायता, पढ़ाई में रुकावट के मामले में आर्थिक मुआवज़ा, अस्थियों को वापस ले जाने के लिए कवर आदि. जब आप अपने परिवार के बिना विदेश में रह रहे होते हैं, ऐसे में मेडिकल एमरजेंसी होने के समय ये सब चीज़ें बहुत महत्वपूर्ण हैं. इस प्रकार, आपका इंश्योरर आपकी आवश्यकताओं के दौरान आपको हर संभव मदद प्रदान करता है. अब जब आप जान चुके हैं कि स्टूडेंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ महत्वपूर्ण हैं, तो ऐसे में एमरजेंसी के लिए बैकअप में इसका होना महत्वपूर्ण है. इसलिए, हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करें और विदेश जाने के समय सबसे बेहतर पॉलिसी के साथ खुद को सुरक्षित करें. *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं