रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to celebrate a safe & happy Diwali?
18 अक्टूबर, 2016

स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से दिवाली मनाने के 5 टिप्स

दीपावली पास आते ही, हमारी पसंदीदा मिठाइयों की खुशबू हवा में फैल जाती है और बाज़ार पटाखों, रंगीन रोशनी, कंदीलों और दीपकों से भर जाते हैं. आपने देखा होगा कि कई लोगों को दिवाली के बाद जलन, वज़न बढ़ने आदि जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं. यहां आपके लिए 5 टिप्स यहां दिए जा रहे हैं, ताकि आप बिना किसी परेशानी के उत्साह के साथ दीवाली मना सकें.

1. फर्स्‍ट एड किट को अपने पास रखें

हर जगह पटाखे फोड़े जाते हैं और आतिशबाजियां होती हैं, ऐसे में किसी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की बहुत संभावना होती है. इसलिए एक फर्स्ट एड किट को अपने पास रखना चा‍हिए, जिसमें क्रीम, आई ड्रॉप्स और इनहेलर शामिल हों, ताकि किसी आकस्मिक स्थिति में किसी बड़ी घटना की रोकथाम की जा सके.

2. अपने पास आग बुझाने वाला यंत्र रखें

हम सभी जानते हैं कि दिवाली के समय कितनी दुर्घटनाएं होती हैं. इसलिए पटाखे को फोड़े जाने वाले स्थान के पास अग्निशमन यंत्र रखें. साथ ही, अचानक लगी आग से बचने के लिए अपने पास पानी और रेत की व्‍यवस्‍था करें.

3. पानी की कमी न होने दें

दिवाली में स्वादिष्ट भोजन की पसंद के साथ-साथ खुद को हाइड्रेटेड रखें, यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने का एक प्रभावी तरीका है. यह न केवल आपके शरीर से नुकसानदायक पदार्थों को हटाएगा, बल्कि आपकी भूख को भी कम करेगा.

4. पौष्टिक भोजन करें

इस दिवाली पर अपनी डाइट न छोड़ें! घी से भरपूर डेजर्ट और मिठाइयों पर टूट पड़ने के बजाय, घर पर बने मीठे पदार्थ, जैसे कि खीर और श्रीखंड खाएं. हेल्‍दी डाइट के लिए आप किशमिश, बादाम, काजू और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट भी खा सकते हैं.

5. दूसरों के प्रति संवेदनशील रहें

आपको अपना पसंदीदा त्योहार मनाने से कोई नहीं रोक रहा है, लेकिन आपको भी अपनी ज़िम्मेदारी समझनी चाहिए. अधिक शोर न करने वाले पटाखे फोड़कर आप संवेदनशीलता दिखा सकते हैं, क्योंकि बहुत अधिक ध्वनि प्रदूषण हर किसी के लिए, विशेष रूप से सीनियर सिटीज़न और पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है.

इन आसान टिप्स का पालन करें और धूमधाम और मज़े के साथ दिवाली मनाएं. हम आपसे आग्रह करते हैं कि मज़े के साथ ही अपनी सेहत का भी खयाल रखें. चिंता-मुक्त दिवाली मनाने के लिए, अपने और अपने प्रियजनों के लिए सबसे उपयुक्त हेल्थ इंश्योरेंस चुनें.

बजाज आलियांज़ की तरफ से आपको खुशियों से भरी, सुरक्षित और स्वस्थ दिवाली की शुभकामनाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • वीकेआरएसएस ग्रुप - अक्टूबर 26, 2018, 12:32 बजे

    अच्छा आर्टिकल और बहुत अच्छा ब्लॉग.

  • क्लारा जेनकिन्स - 13 सितंबर, 2017, 11:52 बजे

    बहुत बढ़िया. सुरक्षित दीपावली के लिए वास्तव में शानदार और आवश्यक सुझाव. सुरक्षा के बारे में इस बेहतरीन पोस्ट को पढ़कर खुशी हुई.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं