रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
college student health insurance options explained
5 अगस्त, 2022

हेल्थ इंश्योरेंस में आयुष ट्रीटमेंट - लाभ, कवरेज और पात्रता

आयुष कवर के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के कारण

चुनना हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी जिसमें आयुष हेल्थ इंश्योरेंस शामिल है वह बहुत लाभदायक हो सकता है. यह आपको उन समग्र उपचारों को एक्सेस करने की अनुमति देता है जो केवल लक्षणों का इलाज करने के बजाय समग्र स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं. कम संभावित साइड इफेक्ट और प्राकृतिक उपचारों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी जैसे आयुष उपचार पारंपरिक दवाओं के लिए एक पूरक विकल्प प्रदान करते हैं. यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है जहां पारंपरिक मेडिकल सुविधाएं अधिक हो सकती हैं, यह सुनिश्चित करता है कि सभी व्यक्तियों को कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थकेयर विकल्पों का एक्सेस मिलता है.

हेल्थ इंश्योरेंस में आयुष ट्रीटमेंट कवरेज का महत्व

हेल्थ इंश्योरेंस में आयुष ट्रीटमेंट को शामिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह व्यापक हेल्थकेयर विकल्प प्रदान करता है और प्राकृतिक और पारंपरिक उपचार पद्धतियों को पसंद करने वाले व्यक्तियों की मदद करता है. आयुष के लिए इंश्योरेंस कवरेज से अक्सर महंगे उपचार अधिक किफायती और सुलभ बन जाते हैं. विभिन्न पारंपरिक उपचारों को कवर करके, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि व्यक्ति फाइनेंशियल परेशानियों की चिंता किए बिना अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुरूप उपचार के तरीके चुन सकें.

आयुष हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या कवर नहीं किया जाता है?

हालांकि आयुष कवरेज पारंपरिक उपचारों के लाभों को बढ़ाता है, लेकिन इसमें शामिल नहीं है. आमतौर पर, आउटपेशेंट ट्रीटमेंट (ओपीडी) पॉलिसी में निर्दिष्ट न होने तक कवर नहीं किया जाता है. भारतीय गुणवत्ता परिषद या स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में उपचार किए जाने चाहिए. इसके अलावा, प्रयोगात्मक उपचार और जो प्रभावशीलता के पर्याप्त डॉक्यूमेंटेशन द्वारा समर्थित नहीं हैं, उन्हें भी कवरेज से बाहर किया जा सकता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या कैशलेस क्लेम के तहत आयुष लाभ प्राप्त करना संभव है?

हां, अगर आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत मान्यता प्राप्त और कवर किए गए नेटवर्क हॉस्पिटल में उपचार किया जाता है, तो आयुष लाभ कैशलेस क्लेम के तहत प्राप्त किए जा सकते हैं.

क्या आयुष उपचार कवर के तहत 24 घंटों से कम समय का हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर किया जाता है?

आमतौर पर, 24 घंटों से कम समय के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन को आयुष ट्रीटमेंट के तहत कवर नहीं किया जाता है, जब तक कि इसमें विशेष रूप से ऐसे प्रोसीज़र शामिल न हो, जिनके लिए छोटी अवधि के लिए इनपेशेंट केयर की आवश्यकता हो.

हेल्थ इंश्योरेंस में आयुष लाभ की लिमिट क्या है?

आयुष लाभ के तहत इंश्योरेंस पॉलिसी की लिमिट अलग-अलग होती है. आमतौर पर, इसमें कमरे के किराए और उपचार पर एक लिमिट होती है, जो सम इंश्योर्ड के एक निर्धारित प्रतिशत से लेकर, विभिन्न प्रकार के उपचारों के लिए विशिष्ट लिमिट तक हो सकती है.

60 वर्ष से कम उम्र होने पर आयुष ट्रीटमेंट कवरेज का विकल्प चुन सकते हैं?

हां, 60 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति आयुष ट्रीटमेंट कवर का विकल्प चुन सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में आयुष कवरेज का विकल्प चुनने पर कोई आयु प्रतिबंध नहीं हैं, बशर्ते कि इसे ऑफर की गई पॉलिसी के दायरे में शामिल किया गया हो.     *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. यह जानकारी मेडिकल सलाह नहीं है. यहां लिखे गए किसी भी सुझाव पर केवल सामान्य उपयोग के लिए विचार किया जाना चाहिए. किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या मेडिकल समस्या या किसी भी उपचार/प्रोसीज़र पर एक्सपर्ट की सलाह के लिए, कृपया प्रमाणित मेडिकल प्रोफेशनल से परामर्श करें. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम निर्धारित नियम और शर्तों के अधीन हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं