Loader
Loader

रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 Whatsapp Logo सर्विस चैट: +91 75072 45858

Claim Assistance
  • दावा सहायता संपर्क

  • स्वास्थ्य निशुल्क संपर्क 1800-103-2529

  • 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस 1800-103-5858

  • मोटर क्लेम रजिस्ट्रेशन 1800-209-5858

  • मोटर ऑन द स्पॉट 1800-266-6416

  • ग्लोबल ट्रेवल हेल्पलाइन +91-124-6174720

  • विस्तारित वारंटी 1800-209-1021

  • फसल दावा 1800-209-5959

Get In Touch

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

किसी भी सहायता के लिए, कृपया 1800-209-0144 पर कॉल करें

हेल्थ इंश्योरेंस के तहत डे-केयर प्रोसीज़र

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में डे-केयर प्रोसीज़र की संक्षिप्त जानकारी

लगभग सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी उन ट्रीटमेंट या सर्जरी के लिए कवरेज प्रदान करती हैं, जिनके लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता नहीं होती है. इन्हें डे-केयर प्रोसीज़र कहा जाता है.

मेडिकल साइंस में हो रही प्रगति

आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) services today offer a range of services including minor surgeries and discharge the patient within 24 hours of admission. Also known as Daycare Procedures now, these procedures would have taken at least a couple of days of hospitalization even a few years ago. 

डे-केयर प्रोसीज़र के लिए कवर

तकनीक में हुई इस प्रगति के साथ, निश्चित रूप से इस प्रकार के ट्रीटमेंट की लागत भी अधिक हो जाती है. हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां आमतौर पर मेडिकल खर्चों को केवल तभी कवर करती हैं, जब कम से कम एक दिन के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन किया जाए. हालांकि, हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता इस मामले में डे-केयर प्रोसीज़र को अपवाद के रूप में शामिल करते हैं. अगर आप डे-केयर प्रोसीज़र करा रहे हैं, तो आप हेल्थ इंश्योरेंस के सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

डे-केयर प्रोसीज़र के लिए क्लेम फाइलिंग

डे-केयर प्रोसीज़र के लिए क्लेम फाइल करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है. अगर आपको अचानक किसी मेडिकल प्रोसीज़र की आवश्यकता पड़ती है, तो आपको अपने मेडिकल बिल संभालकर रखने चाहिए. आपको अपने हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता से रीइम्बर्समेंट प्राप्त करने के लिए सभी बिल और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे.

अगर आप पहले के प्लान के अनुसार डे-केयर प्रोसीज़र कराने जा रहे हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि पहले हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को इस बारे में सूचित करें और बाद में क्लेम के कैशलेस तरीके का उपयोग करें.

डे-केयर कवर में कौन से प्रोसीज़र शामिल किए जाते हैं?

आपके हेल्थ प्लान के आधार पर, आप कई प्रोसीज़र के लिए डे-केयर कवर प्राप्त कर सकते हैं, इनमें से कुछ (लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं) इस प्रकार हैं -

 कान का ऑपरेशन

नाक की सर्जरी

ऑर्थोपेडिक प्रोसीज़र

ऑप्टिकल सर्जरी

कीमोथेरेपी और अन्य ऑन्कोलॉजिकल प्रोसीज़र, जिनके लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता नहीं होती है.

नोट डे-केयर प्रोसीज़र do not cover cosmetic surgeries unless it is required for maintenance of one’s life and is expressly prescribed by a healthcare professional.

अधिक जानकारी के लिए देखेंः हेल्थ इंश्योरेंस की विशेषताएं

अपना विवरण शेयर करें

+91
चुनें
कृपया प्रॉडक्ट चुनें
चुनें
कृपया चुनें

लेखक: बजाज आलियांज़ - अपडेट: 25thअप्रैल2024

डिस्क्लेमर

मैं बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को एक सुविधाजनक समय पर कॉल बैक करने के विशिष्ट अनुरोध के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल करने के लिए अधिकृत करता/करती हूं. मैं आगे घोषणा करता/करती हूं कि, पूरी तरह या आंशिक रूप से ब्लॉक की गई श्रेणी के तहत राष्ट्रीय ग्राहक प्राथमिकता रजिस्टर (एनसीपीआर) पर रजिस्टर किए जाने के बावजूद, मेरे अनुरोध के जवाब में भेजे गए कोई भी कॉल या एसएमएस का अनावश्यक कमर्शियल कम्युनिकेशन नहीं माना जाएगा, भले ही कॉल की सामग्री विभिन्न इंश्योरेंस प्रोडक्ट और सर्विस या इंश्योरेंस बिज़नेस की आग्रह और खरीद के उद्देश्यों के लिए हो सकती है. इसके अलावा, मैं समझता/समझती हूं कि इन कॉल को क्वालिटी और ट्रेनिंग के उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड और मॉनिटर किया जाएगा, और अगर आवश्यकता हो, तो मेरे लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

कृपया मान्य कोटेशन रेफरेंस ID दर्ज करें

  • चुनें
    कृपया चुनें
  • कृपया यहां लिखें

हमसे संपर्क करना आसान है