रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How Does Insurance Work If Someone Borrows Your Car?
4 मार्च, 2021

क्या आपके इंश्योरेंस पर कोई और आपकी कार नहीं चला सकता?

हम अक्सर अपने दोस्तों और परिवार वालों को उधार देते हैं और उनसे उधार लेते भी हैं. इन चीजों में घर का छोटा-मोटा सामान, पैसे और कभी-कभी हमारे वाहन भी शामिल हो सकते हैं. लेकिन, अगर कोई आपसे आपकी कार मांग कर ले गया हो और किसी कारण से आपकी कार को दुर्घटना में नुकसान पहुंच जाए, तो क्या होगा. बिल्कुल, आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा, लेकिन अगर कोई आपकी कार मांग कर ले जाता है और उससे दुर्घटना हो जाती है, तो ऐसे में इंश्योरेंस कैसे काम करता है. बहुत से लोगों का यही सवाल है, और इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का जवाब समझने में आपकी मदद करेंगे. आपको पता होगा कि जब आप कार नहीं चला रहे हों, तो आपका फोर व्हीलर इंश्योरेंस ऐसी स्थिति में नुकसान को कवर करता है या नहीं. आइए, इसके बारे में अधिक जानते हैं!

क्या आपके इंश्योरेंस पर कोई और आपकी कार नहीं चला सकता?

हां, अगर आपका फोर व्हीलर इंश्योरेंस उस व्यक्ति के नाम पर नहीं है, तब भी वह आपकी कार चला सकता है. लेकिन उसे आपके द्वारा कार चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए. इसका मतलब है कि आपको अपने दोस्त को अपनी कार चलाने के लिए अनुमति देनी होगी.

अगर दुर्घटना के समय कोई और आपकी कार चला रहा था, तो क्या आपको इंश्योरेंस कवर प्राप्त होगा?

हां, अगर आपके किसी भी दोस्त या परिवार के सदस्य द्वारा चलाते समय आपकी कार से दुर्घटना हो जाती है, तो आप इंश्योरेंस कवर पाने के हकदार होंगे. लेकिन, फिर भी कुछ ऐसी बातें हैं, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए:

1. अगर उस ड्राइवर को आपके द्वारा कार चलाने की अनुमति दी गई है, जिससे दुर्घटना हुई है

अगर आपके द्वारा ड्राइवर को कार चलाने की अनुमति दी जाती है और उससे दुर्घटना हो जाती है, तो ऐसे आपको पूरा इंश्योरेंस कवर मिलेगा. क्योंकि मुख्य रूप से इंश्योरेंस आपका होता है, भले ही दुर्घटना होने के समय आप अपनी कार में मौजूद न हों, तब भी आपको इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा. क्योंकि लायबिलिटी कवर आपके इंश्योरेंस का ही एक हिस्सा है, इसलिए यह आपके इंश्योरेंस कवर में भी शामिल होता है. अगर कार चला रहा व्यक्ति दूसरों को अपेक्षित सीमा से अधिक नुकसान पहुंचा देता है, तो इस नुकसान को कवर करने के लिए कार चलाने की अनुमति देने वाले व्यक्ति का इंश्योरेंस इस्तेमाल किया जाएगा. अगर उसकी इंश्योरेंस ऑटो पॉलिसी नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए पर्याप्त साबित नहीं होती है, तो ड्राइवर को किए गए नुकसान का भुगतान करना होगा.

2. अगर आपके स्पाउस (पति/पत्नी) में से कोई कार चला रहा है, तो क्या होगा

अगर आपके स्पाउस आपकी कार चला रहे हैं और उनसे दुर्घटना हो जाती है, तो आपका इंश्योरेंस सभी खर्चों को कवर करेगा. ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपके स्पाउस तब तक आपकी पॉलिसी पर ही मान्य माने जाएंगे, जब तक कि उन्हें शामिल नहीं करने का विकल्प चुना जाता है.

अगर कोई आपकी कार मांग कर ले गया है, तो आपको किस स्थिति में इंश्योरेंस कवर नहीं मिलेगा?

अगर कोई आपकी कार मांग कर ले जाता है, तो इंश्योरेंस कैसे काम करता है? इस प्रश्न का उत्तर अलग-अलग परिस्थितियों और शर्तों के आधार पर निर्भर करता है. आप इंश्योरेंस कवर पाने के हकदार हैं, अगर:
  1. आपका दोस्त इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर होने वाले ड्राइवरों के आयु वर्ग के अंदर आता है.
  2. आपके दोस्त या रिश्तेदार को आप अपनी कार चलाने की अनुमति देते हैं. अगर आपने अपनी कार चलाने के लिए किसी को भी अनुमति नहीं दी है, तो कार चलाने वाले व्यक्ति को ही नुकसान की भरपाई करनी होगी. ऐसे मामले में, यह साबित करना आवश्यक होगा कि आपने उन्हें कार चलाने के लिए अनुमति नहीं दी थी.
  3. अगर कार चलाने वाला व्यक्ति कार चलाने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल है. जो व्यक्ति कार चलाने वाले लोगों की लिस्ट में नहीं है, वह आपकी कार नहीं चला सकता है. अगर वह कार चलाता है और उससे दुर्घटना हो जाती है, तो आपको कोई इंश्योरेंस कवर नहीं मिलेगा.
  4. कार चलाने वाले व्यक्ति के पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. अगर उसके पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा, तो आपको इंश्योरेंस कवर का लाभ नहीं मिलेगा.
  5. आपके दोस्त या परिवार के सदस्य को नशे की हालत में ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर, अगर आपका दोस्त ड्राइविंग करते समय नशे की हालत में है, तो आपको कवर का लाभ नहीं मिलेगा.

अगर कोई और आपकी कार चलाता है, तो क्या आपका प्रीमियम बढ़ जाएगा?

अगर कोई आपकी कार चलाता है और उससे दुर्घटना हो जाती है, तो आपके प्रीमियम की वैल्यू में अवश्य बढ़ोत्तरी होगी. अगर आप चाहते हैं कि आपके प्रीमियम की वैल्यू कम रहें, तो आप अपनी पॉलिसी में एक्सीडेंट फॉर्गिवनेस सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं. इस सुविधा के साथ, आपके कार इंश्योरेंस प्रीमियम की वैल्यू कम हो जाएगी, ऐसा तब भी होगा, अगर आपकी कार कोई और चला रहा है और उससे दुर्घटना हो जाती है. आमतौर पर, यह सुविधा उन ड्राइवरों को दी जाती है, जिनकी कार से पिछले कुछ वर्षों में कोई दुर्घटना नहीं हुई है.

अगर आपकी कार के ड्राइवर का ट्रैफिक चालान कटा हुआ है, तो क्या होगा?

अगर आपकी कार के ड्राइवर से दुर्घटना हो जाती है और उसका ट्रैफिक चालान भी कटा हुआ है, तो यह आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत या प्रीमियम को प्रभावित नहीं करता है. ट्रैफिक चालान का शुल्क ड्राइवर के लाइसेंस पर लगाया जाता है.

क्या अपनी कार को किसी दूसरे को देना सुरक्षित है?

अगर आप अपने फोर-व्हीलर को अपने दोस्त या रिश्तेदार को उधार देना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि उसके पास मान्य ड्राइवर लाइसेंस हो, वाहन चलाने के नियमों के अनुसार निर्धारित उसकी आयु हो, और उसने किसी भी प्रकार का नशा न किया हो. अगर आप इन सभी कारकों को चेक कर लेते हैं, तो उसके बाद आप अपनी कार को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों को दे सकते हैं!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या मुझे मेरी कार चलाने वाले सभी ड्राइवरों को अपने इंश्योरेंस लिस्ट में शामिल करना होगा?

हां, यह बेहतर होगा कि व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल लोग ही आपकी कार चलाएं. आप उन नामों को भी जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप कार चलाने वालों की लिस्ट में नहीं रखना चाहते हैं. अगर कोई दुर्घटना होती है, तो इससे आपको नुकसान के लिए कवर का लाभ लेने में मदद मिलेगी.
  1. क्या मुझे अपनी दोस्त की कार मांगने के लिए फोर व्हीलर इंश्योरेंस लेने की आवश्यकता है?

वास्तव में, इंश्योरेंस कवर वाहन के लिए होता है, उसके ड्राइवर के लिए नहीं, इसलिए अगर आपके पास इंश्योरेंस नहीं है, तो भी आप अपने दोस्त की कार को चला सकते हैं. अगर कोई दुर्घटना होती है, तो आपके दोस्त की इंश्योरेंस पॉलिसी ही होने वाले नुकसान को कवर करेगी.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं