रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
taxi insurance guide
24 मार्च, 2023

कार इंश्योरेंस के लिए टायर प्रोटेक्ट कवरेज

खरीदना कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना आजकल काफी आसान हो गया है और अधिकतर कार मालिकों को इसकी अच्छी जानकारी है. अधिकतर कार मालिक जानते हैं कि थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है, और कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी थर्ड-पार्टी देयता के साथ-साथ कई दूसरी विपत्तियों के विरुद्ध आर्थिक सुरक्षा दे सकती है. हालांकि, अगर आपको अपनी कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी से और अधिक लाभ चाहिए तो आप ऐड-ऑन पर नज़र डाल सकते हैं. ऐसा ही एक ऐड-ऑन है टायर प्रोटेक्ट कवर. यह एक ऐसा कवर है जो किसी दुर्घटना में या पॉलिसी में कवर होने वाली किसी अन्य घटना में आपकी कार के टायरों को हुए डैमेज की फाइनेंशियल कवरेज देता है. टायर प्रोटेक्ट जैसे ऐड-ऑन से प्रीमियम बढ़ सकता है. इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले किसी ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करके लगभग प्रीमियम पता करना न भूलें. साथ ही, इस कवर को खरीदने से पहले यह समझना भी ज़रूरी है कि इससे आपको क्या-कुछ मिलता है. इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि इसे क्लेम कब करें और किन चीज़ों के लिए करें.

टायर प्रोटेक्ट कवर क्या है?

टायर आपकी कार के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक हैं और आपकी कार के किसी भी अन्य महत्वपूर्ण पार्ट्स की तरह इसमें भी डैमेज हो सकता है. दुर्घटना में आपकी कार के साथ-साथ टायरों को भी डैमेज होने की संभावना होती है. ऐसे में आपकी कार के साथ दुर्घटना होने के बाद मरम्मतों की लागत उठाने के लिए आपके पास कम्प्रीहेंसिव कवरेज हो, तो बेहतर होगा. हालांकि, आम कम्प्रीहेंसिव कवरेज आपकी कार के टायर को कवर नहीं करती है. इसलिए, दुर्घटना में अगर टायर को डैमेज हुआ है और उन्हें मरम्मत या बदलने की ज़रूरत है, तो आपको अपनी जेब से पैसे खर्च करने पड़ेंगे. ऐसे में टायर प्रोटेक्ट कवर काम आता है. यह एक ऐड-ऑन कवर है, जिसे आप तब खरीद सकते हैं, जब आपके पास हो कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी. इस ऐड-ऑन का एकमात्र उद्देश्य आपको टायरों की कवरेज देना है. यह पॉलिसी में कवर होने वाली किसी भी घटना के मामले में टायर की मरम्मत या टायर बदलवाने की लागत को कवर करने में आपको मदद देता है. कुछ मामलों में पॉलिसी, टायर की मरम्मत या टायर बदलवाने के लेबर चार्ज भी कवर करेगी.

टायर प्रोटेक्ट कवर के इन्क्लूज़न

इससे पहले कि आप कोई पॉलिसी या कोई ऐड-ऑन खरीदें, यह समझना ज़रूरी है कि पॉलिसी क्या-क्या चीज़ें कवर करती है. हालांकि, इंश्योरेंस कंपनियां क्या-क्या सुविधाएं दे रही हैं इस आधार पर, विभिन्न पॉलिसी में बारीक अंतर हो सकते हैं, पर यहां हम टायर प्रोटेक्ट कवर के कुछ आम इन्क्लूज़न बता रहे हैं.
  1. डैमेज हो चुके टायरों की जगह नए टायर लगवाना
  2. टायर बदलवाने या उनकी मरम्मत के लिए लागू कोई भी लेबर चार्ज, जिसमें नए टायर लगाने और उन्हें बैलेंस करने के लेबर चार्ज शामिल हैं.
  3. ट्यूब को हुए ऐसे किसी भी डैमेज के मरम्मत की लागत जो टायर को उपयोग के लिए अयोग्य बना देती. इसमें टायर फटने और कटने जैसी घटनाएं शामिल हो सकती हैं.
ऐसी पॉलिसी की कवरेज अवधि अधिकतम चार वर्ष होती है, जिसके बाद उन्हें रिन्यू करवाना पड़ सकता है. आप इस प्रकार का कार इंश्योरेंस आम तौर पर एक वर्ष की न्यूनतम अवधि के साथ ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

टायर प्रोटेक्ट कवर के एक्सक्लूज़न

पॉलिसी के इन्क्लूज़न की तरह उसके एक्सक्लूज़न जानना भी महत्वपूर्ण है. आइए इस प्रकार की पॉलिसी के कुछ एक्सक्लूज़न देखें.
  1. टायर पंक्चर की मरम्मत की लागत
  2. कार में क्षमता से अधिक यात्री बैठाने या सामान रखने के कारण हुए डैमेज के चलते टायरों की मरम्मत करवाने या उन्हें बदलवाने की लागत
  3. चोरी या तोड़-फोड़ (जैसे, अगर कोई आपकी कार के टायर काट देता है)
  4. किसी रेस या रैली में आपकी कार का उपयोग होने से हुए डैमेज की मरम्मत की लागत
  5. किसी अनधिकृत गराज में करवाई गई कोई भी सर्विस
  6. मरम्मत या रिप्लेसमेंट की ऐसी आवश्यकता जो किसी निर्माण दोष के कारण हो
  7. टायरों की नियमित सर्विसिंग, जैसे अलाइनमेंट और बैलेंसिंग
ये थे कुछ आम एक्सक्लूज़न. इंश्योरेंस कंपनी क्या-क्या सुविधाएं देती है इस आधार पर, पॉलिसी में इनसे अधिक या इनसे कम एक्सक्लूज़न हो सकते हैं. पॉलिसी खरीदने से पहले उसकी जानकारी ध्यान से पढ़ना बेहतर रहता है.

क्या आपको टायर प्रोटेक्ट कवर खरीदना चाहिए?

आदर्श रूप से, टायर प्रोटेक्ट कवर कोई भी खरीद सकता है क्योंकि इससे, संभवतः मामूली लागत पर, टायरों की आर्थिक सुरक्षा होती है. बहरहाल, हम कुछ ऐसे मामले बता रहे हैं जिनमें आपको इस प्रकार का ऐड-ऑन कवर ज़रूर खरीदना चाहिए.
  1. अगर आप किसी कठोर भूभाग में रहते या ड्राइव करते हैं, जैसे पहाड़ों में या चट्टानी/ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर
  2. अगर आप अपनी कार का अक्सर इस्तेमाल करते हैं
  3. अगर आप अक्सर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं

मैं टायर प्रोटेक्ट कवर कैसे खरीद सकता/ती हूं?

याद रखें कि टायर प्रोटेक्ट कवर को थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस, बल्कि, इसे केवल कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के साथ खरीदा जा सकता है. पॉलिसी अच्छी तरह समझ लेने के बाद किसी ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर की मदद से पता करें कि आपको उसके लिए कितना भुगतान करना पड़ सकता है. इसके बाद, आप अपना कम्प्रीहेंसिव प्लान ऑनलाइन खरीदते समय उसमें यह ऐड-ऑन जोड़ सकते हैं. अगर आप इसे ऑफलाइन खरीद रहे हैं तो अपने इंश्योरेंस एजेंट से इसके बारे में पूछें. टायर प्रोटेक्ट कवर एक ज़रूरत भले न हो, पर ध्यान रखें कि दुर्घटना के बाद टायरों की मरम्मत करवाने या उन्हें बदलवाने की लागत काफी अधिक हो सकती है और यह कवर आपको उन लागतों से बचा सकता है. पॉलिसी की जानकारी ज़रूर पढ़ें और जानें कि इस कवर के तहत क्लेम कब किए जाते हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं