रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Return to Invoice Cover (RTI)
1 अप्रैल, 2021

कार इंश्योरेंस में रिटर्न टू इनवॉइस (आरटीआई) कवर

वे दिन गए, जब कार एक लग्ज़री वाहन मानी जाती थी. आज के समय में लगभग हर घर में एक कार है. शहर कई किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले हुए होते हैं और उनमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आना-जाना एक मुश्किल भरा काम है. ऐसे में कार खरीदने से आपकी ज़िन्दगी आसान बन जाती है. बस कार स्टार्ट करें, आराम से बैठें और यात्रा का आनंद लें! आसान फाइनेंस के विकल्प जब से उपलब्ध हुए हैं, कार खरीदना और भी किफायती हो गया है. इसलिए अब अपनी ड्रीम कार खरीदना ज़्यादा परेशानी वाली बात नहीं रही. कार खरीद लेने भर से ही आपका काम पूरा नहीं हो जाता. इसे चलाने के लिए आपको कुछ अन्य चीज़ों, जैसे रजिस्ट्रेशन और मान्य इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है. मोटर वाहन अधिनियम 2019 ने देश में रजिस्टर्ड प्रत्येक वाहन को चलाने के लिए इंश्योरेंस सर्टिफिकेट की मान्य कॉपी होने को अनिवार्य बना दिया है. इसके लिए कम से कम आवश्यकता थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस कवर है, लेकिन यह ज़्यादा सही होगा कि आप अपनी कार और खुद की बेहतर सुरक्षा के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कवर खरीदें. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी के साथ, आप खुद को और दूसरों को होने वाले किसी भी अप्रत्याशित नुकसान या चोट के लिए कवर पा सकते हैं. कम्प्रीहेंसिव कवर का उपयोग करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी कार हमेशा पहले जैसी रहे. ऐसा ही एक बेहतरीन कवर है, जिसे आप चुन सकते हैं, वह रिटर्न टू इनवॉइस या आरटीआई कवर.  

आरटीआई कार इंश्योरेंस का मतलब

आईडीवी या इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू, कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा घोषित की जाने वाली अधिकतम राशि है. यह आपके वाहन की मार्केट वैल्यू होती है. लेकिन आईडीवी की घोषणा करते समय, वाहन की वास्तविक मार्केट वैल्यू जानने के लिए डेप्रिसिएशन की गणना की जाती है. इस प्रकार आपके वाहन की असली वैल्यू और इसकी मौजूदा मार्केट वैल्यू के बीच अंतर होता है. यह अंतर रिटर्न टू इनवॉइस कवर का उपयोग करके समाप्त किया जाता है. अगर आपकी कार चोरी हो जाती है या आपकी कार को पूरी तरह से नुकसान पहुंचता है, तो आप आरटीआई कार इंश्योरेंस का इस्तेमाल करके रिइम्बर्समेंट के रूप में कार की पूरी कीमत पा सकते हैं. जब हम कार की कीमत की बात करते हैं, तो हमारा मतलब इसमें शामिल रोड टैक्स भी हैं! जब आप अपनी कार खो चुके होते हैं या उसे नुकसान पहुंचता है, तो ऐसे में आरटीआई ही अकेली उम्मीद की किरण बनता है.  

रिटर्न टू इनवॉइस कवर लागू होने की अवधि

आरटीआई कार इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों में अलग-अलग होती है. कुछ इंश्योरर तीन वर्ष से अधिक पुरानी कारों के लिए रिटर्न टू इनवॉइस कवर प्रदान नहीं करते हैं, जबकि कुछ पांच वर्ष तक की पुरानी कारों के लिए यह कवर प्रदान करते हैं.  

रिटर्न टू इनवॉइस ऐड-ऑन कब लागू नहीं होता

रिटर्न टू इनवॉइस ऐड-ऑन आमतौर पर उन लोगों द्वारा खरीदा जाता है, जो वास्तव में यह सुनिश्चित करने में रुचि रखते हैं कि उनकी कार सबसे लंबे समय तक पहले जैसी ही बनी रहे, और ये लोग रिटर्न टू इनवॉइस ऐड-ऑन के साथ कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पसंद करते हैं. यहां कुछ बातें बताई गई हैं, जिनका आपको ध्यान रखना होगा -
  • पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार, आरटीआई कवर में पुरानी कारों को शामिल नहीं किया जाता है. यह केवल नई कारों के लिए खास रूप से उपलब्ध है, जैसा कि ऊपर बताया गया है, इसका लागू होना पॉलिसी की शर्तों पर निर्भर करता है.
  • इस तरह के इंश्योरेंस ऐड-ऑन के तहत केवल पूरे नुकसान या कुल नुकसान का मामला कवर किया जाता है. मामूली खराबी या नियमित मरम्मत इस अतिरिक्त इंश्योरेंस कवर के तहत कवर नहीं की जाती है.
  • रिटर्न टू इनवॉइस ऐड-ऑन केवल तभी उपलब्ध होता है, जब आप कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुनते हैं.
  यह ऐड-ऑन आपकी बेस पॉलिसी की कुल लागत के एक हिस्से के तौर पर मिलता है, लेकिन इससे आपको यह पता होता है कि अगर आपकी कार को पूरी तरह से नुकसान पहुंचता है, तो आपको फाइनेंशियल रूप से कवर किया गया है. इसके साथ, इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवरेज भी बढ़ जाता है, जिससे यह अन्य उपयुक्त ऐड-ऑन के साथ जुड़कर और ज़्यादा बेहतर कवर बन जाता है. अपने लिए सही ऐड-ऑन चुनें, ताकि आपको पूरी तरह सुरक्षा दे सके आपका व्हीकल इंश्योरेंस प्लान.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं