रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Smart Investment: Electric Cars in India
3 मार्च, 2023

भारत में इलेक्ट्रिक कारें: लाभ और स्मार्ट इन्वेस्टमेंट

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़त असाधारण है. भारत दुनिया के चौथे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट के रूप में, इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग का एक बड़ा खिलाड़ी बनने की क्षमता रखता है. भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक गतिशीलता को दिए जा रहे बढ़ावे ने और प्रोत्साहनों और सब्सिडी की उपलब्धता ने इलेक्ट्रिक कारों को लोगों की पहुंच के भीतर ला दिया है. पर्यावरणीय मुद्दों की बढ़ती जागरूकता और स्थायी परिवहन समाधानों की ज़रूरत ने भी भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती लोकप्रियता में योगदान दिया है. इस लेख में, हम भारत में इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लाभों के बारे में जानेंगे, जिनमें शामिल हैं कम लागत, पर्यावरणीय लाभ, सरकारी सब्सिडी, इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस के लाभ, और ऑयल पर निर्भरता घटना. अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो इस लेख से आपको वह जानकारी मिलेगी जो आपको सोच-समझकर निर्णय लेने के लिए चाहिए. इसलिए, आइए भारत में इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में उतरकर इस दुनिया को जानें!

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लाभ

इलेक्ट्रिक कार खरीदने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

·       चलाने की लागत कम

इलेक्ट्रिक कार का मालिक होने के सबसे बड़े लाभों में से एक है इसे चलाने की लागत कम होना. इलेक्ट्रिक कारें, फॉसिल फ्यूल चालित कारों की तुलना में ऊर्जा-कुशल होती हैं और उन्हें चलाना सस्ता भी होता है. इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करना, फॉसिल फ्यूल चालित वाहन में फ्यूल भरवाने से कहीं सस्ता होता है. साथ ही, इलेक्ट्रिक कारों को कम मेंटेनेंस की ज़रूरत पड़ती है, यानी समय के साथ मरम्मत लागतों में बचत होती है. इसलिए, कुछ वर्षों में देखें तो इलेक्ट्रिक कारों को रखने-चलाने की कुल लागत फॉसिल फ्यूल चालित वाहनों से कम होती है. यही नहीं, रखने-चलाने की कम लागत वाली कार के लिए इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस  खरीदना भी कहीं आसान होता है.

·       पर्यावरणीय लाभ

इलेक्ट्रिक कार का मालिक होने का एक और प्रमुख लाभ है पर्यावरण पर इसका पॉज़िटिव प्रभाव. फॉसिल फ्यूल चालित वाहनों के उलट, इलेक्ट्रिक कारों से धुआं व गैसें नहीं निकलती हैं, जिससे एयर पलूशन घटाने में मदद मिलती है. यह लाभ भारत में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि एयर पलूशन यहां एक बड़ी समस्या है. इलेक्ट्रिक कार चलाकर, आप कार्बन फुटप्रिंट घटाने और भारत को एक स्वच्छ व हरित देश बनाने में योगदान दे सकते हैं. साथ ही, भारत सरकार भी भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने की कोशिशें कर रही है. इससे परिवहन क्षेत्र से होने वाला कार्बन उत्सर्जन काफी घटेगा.

·       सरकारी सब्सिडी

भारत सरकार इलेक्ट्रिक कारों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए देश में कई प्रकार की इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी देती है. इसमें व्यक्तिगत खरीदारों के लिए इलेक्ट्रिक कारों की खरीद कीमत पर 50% सब्सिडी और टैक्स ब्रेक व छूट शामिल हैं. साथ ही, सरकार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के बुनियादी ढांचे के डेवलपमेंट को भी प्रोत्साहन देती है, जिससे इलेक्ट्रिक कार रखना और आसान व सुविधाजनक हो जाता है. केंद्रीय बजट 2021-22 में, सरकार ने फेम (फास्टर अडॉप्शन एंड मैनुफेक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) स्कीम के चरण 2 के लिए 800 करोड़ आवंटित किए1. इस स्कीम का उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना है. इससे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की वृद्धि को बढ़ावा मिलने और लोगों के लिए उनके और सुलभ होने की उम्मीद है. साथ ही, ये सब्सिडी इसलिए भी उपयोगी हो सकती हैं, क्योंकि इनसे हुई बचत से आप खरीद सकते हैं इलेक्ट्रिक कमर्शियल इंश्योरेंस .

·       बीमा लाभ

इलेक्ट्रिक कारों साथ कुछ इंश्योरेंस संबंधी लाभ भी मिलते हैं. इलेक्ट्रिक कारों के साथ दुर्घटना होने की संभावना कम होती है और उन्हें कम मेंटेनेंस की ज़रूरत होती है, इसलिए इलेक्ट्रिक कारों के इंश्योरेंस प्रीमियम, फॉसिल फ्यूल चालित वाहनों से आम तौर पर कम होते हैं. साथ ही, कुछ इंश्योरेंस कंपनियां विशेष इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस पॉलिसी देती हैं जिनमें बैटरी डैमेज की कवरेज होती है; साधारण कार इंश्योरेंस पॉलिसी में यह कवरेज नहीं होती है. यही नहीं, इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस पॉलिसी पर्सनल एक्सीडेंट कवर और थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवर जैसे ऐड-ऑन कवर भी देती हैं, जिनसे पॉलिसीधारक को अतिरिक्त आर्थिक सुरक्षा मिलती है.

·       फ्यूल की कीमतों पर कम निर्भरता

इलेक्ट्रिक कारें बिजली पर चलती हैं. बिजली अक्षय स्रोतों से बनाई जा सकती है. इससे फ्यूल पर निर्भरता घटती है, जो एक बड़ा लाभ है. अगर आप फ्यूल पर कम निर्भर करते हैं, तो आपको पेट्रोल या डीज़ल की कीमतों की ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. इस प्रकार, लंबे समय में आपकी बड़ी बचत होती है.

संक्षेप में

कुल मिलाकर, भारत में इलेक्ट्रिक कार खरीदने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं कम लागत, पर्यावरणीय लाभ, सरकारी सब्सिडी, इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस संबंधी लाभ और विदेशी ऑयल पर कम निर्भरता. इलेक्ट्रिक गतिशीलता को मिल रहे सरकारी बढ़ावे और प्रोत्साहन व सब्सिडी की उपलब्धता के साथ, इलेक्ट्रिक कारें भारतीयों के लिए सुलभ होती जा रही हैं. इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट के बढ़ने के साथ-साथ, बैटरी और अन्य कंपोनेंट के सस्ते होने की उम्मीद है, यानी आगामी वर्षों में इलेक्ट्रिक कारें और किफायती होंगी. ऊपर बताए गए लाभों के साथ-साथ, इलेक्ट्रिक कारें फॉसिल फ्यूल चालित वाहनों की तुलना में कई अन्य लाभ भी देती हैं. जैसे, इलेक्ट्रिक कारें चलने में कम आवाज़ करती हैं और ज़्यादा स्मूद चलती हैं, जिससे यात्रियों को अधिक आरामदायक सवारी मिलती है. साथ ही, इलेक्ट्रिक कारें तुरंत टॉर्क पैदा करती हैं, यानी वे तेज़ी से और कुशलता से एक्सीलरेट हो जाती हैं. उनकी इस विशेषता के कारण वे शहरों में चलाने के लिए आदर्श हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि शहरों में ट्रैफिक आम तौर पर रुक-रुककर चलता है.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं