रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
health prime rider: benefits, eligibility, and exclusions overview
30 मार्च, 2023

हेल्थ प्राइम राइडर: लाभ, पात्रता और एक्सक्लूज़न – संक्षिप्त जानकारी

हेल्थ इंश्योरेंस फाइनेंशियल प्लानिंग का एक बेहद अहम हिस्सा होता है. इससे न केवल मेडिकल एमरजेंसी में फाइनेंशियल मदद मिलती है, बल्कि किसी भी भावी आकस्मिकता के लिए तैयार रहने में भी मदद होती है. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय, पर्याप्त कवरेज वाला सही प्लान चुनना आवश्यक है. हालांकि, बढ़ते मेडिकल खर्चों के कारण लोगों के लिए कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चुनौतीपूर्ण बन गया है. ऐसे में ही राइडर या ऐड-ऑन का महत्व साफ होता है. हेल्थ प्राइम राइडर ऐसा एक ऐड-ऑन है जिसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में जोड़कर उसकी कवरेज का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

हेल्थ प्राइम राइडर क्या है?

यह एक ऐड-ऑन कवर है जिसे मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में जोड़ा जाता है. यह राइडर बेस पॉलिसी में कवर नहीं होने वाले मेडिकल खर्चों के लिए अतिरिक्त कवरेज देता है. यह राइडर ओपीडी खर्च, डायग्नोस्टिक टेस्ट और वेलनेस लाभ जैसे खर्चों को कवर करता है.

हेल्थ प्राइम राइडर के लाभ

यहां लाभों की लिस्ट दी गई है, जो आपको तब मिलेंगे, जब आप खरीदेंगे हेल्थ प्राइम राइडर:

·         टेली-कंसल्टेशन कवर

इंश्योर्ड व्यक्ति बीमार या चोटिल होने पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद रजिस्टर्ड डॉक्टर से वीडियो, ऑडियो या चैट के ज़रिए आसानी से परामर्श कर सकता है.

·         डॉक्टर कंसल्टेशन कवर

बीमार या चोटिल पॉलिसीधारक निर्धारित नेटवर्क सेंटर पर खुद जाकर किसी भी लाइसेंस-प्राप्त डॉक्टर/फिज़ीशियन से आसानी से परामर्श कर सकता है. ज़रूरी हो तो, नियमों व शर्तों में लिखी हुईं सीमाओं के भीतर, निर्धारित नेटवर्क सेंटर से बाहर के व्यक्तियों से भी परामर्श किया जा सकता है.

·         इन्वेस्टिगेशन कवर – पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी के खर्च

इंश्योर्ड व्यक्ति बीमार या चोटिल होने पर निर्धारित सेंटर या अन्य लोकेशन पर जाकर पैथोलॉजिकल या रेडियोलॉजिकल जांच के लिए मेडिकल इंश्योरेंस के इस ऐड-ऑन का उपयोग कर सकता है. यह नियमों व शर्तों में लिखी हुईं सीमाओं के भीतर होगा.

·         वार्षिक प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप कवर

इंश्योर्ड व्यक्ति निम्नलिखित टेस्ट के लिए हर पॉलिसी वर्ष में मुफ्त प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप का लाभ उठा सकता है:
  • फास्टिंग ब्लड शुगर
  • ब्लड यूरिया
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम
  • HbA1C
  • कम्प्लीट ब्लड काउंट और ईएसआर
  • लिपिड प्रोफाइल
  • लिवर फंक्शन टेस्ट
  • सीरम क्रिएटिनिन
  • T3/T4/TSH
  • यूरिनेलिसिस हेल्थ
आप किसी भी निर्धारित हॉस्पिटल या डायग्नोस्टिक सेंटर पर कैशलेस क्लेम के ज़रिए आसानी से हेल्थ चेक-अप का लाभ उठा सकते हैं. इसका उपयोग केवल तब कर सकते हैं, जब आपके पास हो हेल्थ प्राइम राइडर. राइडर समाप्त होने के बाद, आप उसकी अवधि नहीं बढ़ा सकते हैं.

हेल्थ प्राइम राइडर के लिए पात्रता

हेल्थ प्राइम राइडर का पात्र होने के लिए आपको ये मानदंड पूरे करने होंगे:

·         आयु

हेल्थ प्राइम राइडर 18 से 65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है.

·         पॉलिसी का प्रकार

हेल्थ प्राइम राइडर को इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी या फैमिली फ्लोटर पॉलिसी से जोड़ा जा सकता है.

·         पहले से मौजूद बीमारियां

पहले से मौजूद बीमारियों से ग्रस्त पॉलिसीधारकों को हेल्थ प्राइम राइडर का लाभ उठाने से पहले मेडिकल अंडरराइटिंग करवानी पड़ सकती है.

·         प्रतीक्षा अवधि

हेल्थ प्राइम राइडर को पॉलिसी से जोड़ने की तिथि से 30 दिनों की प्रतीक्षा अवधि के बाद पॉलिसीधारक इसका लाभ उठा सकते हैं.

हेल्थ प्राइम राइडर के एक्सक्लूज़न

हेल्थ प्राइम राइडर में ये लाभ शामिल नहीं हैं:

·         कॉस्मेटिक उपचार

हेल्थ प्राइम राइडर कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट, जैसे प्लास्टिक सर्जरी, को कवर नहीं करता है, तब के सिवाय जब किसी दुर्घटना के कारण वह आवश्यक हुआ हो.

·         गैर-एलोपैथिक इलाज

हेल्थ प्राइम राइडर में आयुर्वेद, होम्योपैथी या यूनानी जैसे नॉन-एलोपैथिक ट्रीटमेंट कवर नहीं किए जाते हैं.

·         मैटरनिटी के लाभ

हेल्थ प्राइम राइडर बच्चे की डिलीवरी से पहले और बाद की देखभाल के शुल्क, डिलीवरी शुल्क, और नवजात शिशु की देखभाल के शुल्क जैसे मैटरनिटी खर्चों को कवर नहीं करता है.

·         पहले से मौजूद बीमारियां

हेल्थ प्राइम राइडर पहले से मौजूद बीमारियों को, राइडर को पॉलिसी से जोड़े जाने की तिथि से 48 महीनों तक कवर नहीं करता है. हेल्थ प्राइम राइडर खरीदते समय व्यक्ति को अपनी हेल्थकेयर आवश्यकताओं और बजट पर विचार करना चाहिए. राइडर का प्रीमियम व्यक्ति की आयु, स्वास्थ्य स्थिति और कवरेज राशि के आधार पर अलग-अलग होता है. इसलिए, व्यक्ति को निर्णय लेने से पहले विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों की प्रीमियम दरों की तुलना करनी चाहिए मेडिक्लेम प्रदाता. हेल्थ प्राइम राइडर एक ऐड-ऑन कवर है जो मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में अतिरिक्त कवरेज जोड़ता है. यह राइडर ओपीडी खर्च, वेलनेस लाभ और कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन जैसे खर्चों को कवर करता है. इस पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स लाभ मिलता है. हालांकि, इस राइडर के कुछ एक्सक्लूज़न भी हैं, जैसे कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट, नॉन-एलोपैथिक ट्रीटमेंट और पहले से मौजूद बीमारियां. व्यक्ति को यह राइडर चुनने से पहले इसके नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. जो व्यक्ति अपने हेल्थ इंश्योरेंस की कवरेज बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए हेल्थ प्राइम राइडर एक बेहतरीन विकल्प है. यह राइडर किफायती लागत पर कम्प्रीहेंसिव कवरेज देता है. साथ ही, इस राइडर को मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से जोड़ना आसान है. व्यक्ति नई पॉलिसी खरीदते समय या पॉलिसी रिन्यूअल के समय हेल्थ प्राइम राइडर खरीद सकता है. ** अंत में, जो व्यक्ति अपने हेल्थ इंश्योरेंस की कवरेज बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए हेल्थ प्राइम राइडर एक बेहतरीन विकल्प है. यह राइडर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जब आपके पास हो फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स. यह बेस पॉलिसी में कवर नहीं होने वाले खर्चों के लिए कवरेज देता है. हालांकि, यह राइडर खरीदने से पहले इसके नियमों और शर्तों को समझना आवश्यक है. भविष्य में क्लेम रिजेक्शन से बचने के लिए पॉलिसीधारकों को इंश्योरेंस कंपनी को अपनी मेडिकल हिस्ट्री सही-सही बतानी चाहिए. बढ़ते मेडिकल खर्चों को देखते हुए, पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज होना आवश्यक है. हेल्थ प्राइम राइडर, मेडिकल एमरजेंसी में फाइनेंशियल सुरक्षा और मन की शांति सुनिश्चित करने का एक कदम है. ** टैक्स लाभ लागू टैक्स कानूनों में बदलाव के अधीन हैं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं