रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Insurance Guide India
29 मार्च, 2023

भारत में कार इंश्योरेंस कैसे काम करता है: एक कम्प्रीहेंसिव गाइड

हर वर्ष, भारत की सड़कों पर पहले से अधिक संख्या में नई कारें उतरती हैं, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में. इस वृद्धि से मौजूदा बुनियादी ढांचे पर बोझ पड़ता है, और इसके कारण अक्सर सड़कों पर भीड़-भाड़ बढ़ जाती है. भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर दुर्घटनाएं अक्सर हो सकती हैं, और अगर आपकी कार को डैमेज होता है या उससे किसी दूसरी कार को डैमेज होता है, तो अपनी जेब से मरम्मत और भरपाई का भुगतान करना बहुत महंगा हो सकता है. जबकि, अपनी कार का कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस होने से आपको ऐसी फाइनेंशियल और कानूनी देयताओं के लिए फाइनेंशियल मदद हासिल होती है.

कार इंश्योरेंस कैसे काम करता है?

अगर दुर्घटना में आपकी कार को डैमेज होता है, तो आपको उसकी मरम्मत करवानी होगी. अगर आपके पास कार इंश्योरेंस नहीं है, तो मरम्मत के लिए आपको अपनी जेब से भुगतान करना होगा. अगर आपके पास कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस है, तो मरम्मत की लागत पॉलिसी कवर कर लेगी. अगर आपकी कार से किसी थर्ड-पार्टी वाहन को डैमेज होता है, तो उसके लिए आपको उस थर्ड-पार्टी को भरपाई देनी होगी. अगर थर्ड-पार्टी को कोई चोट लगती है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में भी कानूनी देयताओं की लागत आप ही को कवर करनी होगी. लेकिन, अगर आपको है थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस, पॉलिसी थर्ड-पार्टी को हुए डैमेज और दुर्घटना से उत्पन्न अन्य देयताओं की लागत को कवर करेगी.

कार इंश्योरेंस क्लेम कैसे फाइल करें?

अगर दुर्घटना में आपकी कार को या से डैमेज होता है, तो आप भरपाई के लिए क्लेम फाइल कर सकते हैं. अगर आपके पास ऑनलाइन कार इंश्योरेंस, क्लेम फाइल करने के चरण इस प्रकार हैं:
  1. इंश्योरेंस कंपनी को सूचित करें

पहला चरण है क्लेम प्रोसेस शुरू करना. दुर्घटना होने के बाद, अपनी इंश्योरेंस कंपनी को उसके बारे में सूचना देने की ज़िम्मेदारी आपकी है. आप दो तरह से अपनी इंश्योरेंस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं:
  • उसके क्लेम हेल्पलाइन नंबर से
  • उसकी वेबसाइट पर क्लेम सेक्शन से
  1. पुलिस को सूचित करें

दुर्घटना होने के बाद, आपको दुर्घटना के बारे में पुलिस को सूचित करना होगा. अगर डैमेज मामूली है, तो एफआईआर ज़रूरी नहीं भी हो सकती है. हालांकि, अगर आपके या थर्ड पार्टी वाहन को बड़ा डैमेज हुआ है, तो आपको एफआईआर फाइल करनी होगी. अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां एफआईआर की कॉपी मांगती हैं, इसलिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी से पूछकर यह बात साफ कर लें. 
  1. सुबूत दर्ज करें

अपने वाहन को हुए डैमेज की फोटो लें और वीडियो बनाएं. थर्ड-पार्टी वाहन के साथ भी यही करें. आपके बताए डैमेज के सत्यापन के लिए इंश्योरेंस कंपनी यह सुबूत मांगती है.
  1. डॉक्यूमेंट जमा करें

सभी जानकारी एकत्र करने के बाद, अपनी इंश्योरेंस कंपनी को डॉक्यूमेंट सबमिट करें, जैसे अपना पॉलिसी डॉक्यूमेंट, एफआईआर, और आपके द्वारा ली गई फोटो और बनाए गए वीडियो. इन्हीं डॉक्यूमेंट के आधार पर आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपके क्लेम का सत्यापन करेगी.
  1. वाहनों का इंस्पेक्शन कराएं

आपकी इंश्योरेंस कंपनी आपकी कार को हुए डैमेज के इंस्पेक्शन के लिए एक सर्वेयर भेजेगी. थर्ड-पार्टी वाहन के लिए भी यही किया जाएगा. वह चेक करेगा कि आपने क्लेम में जो डैमेज बताए हैं वे सच में हुए हैं या नहीं. वह कुछ अतिरिक्त जानकारी भी एकत्र कर सकता है, जो फिर आपकी इंश्योरेंस कंपनी को दी जाएगी.
  1. वाहन की मरम्मत कराएं

अगर सर्वेयर से मिली सारी जानकारी से इंश्योरेंस कंपनी संतुष्ट हो जाती है और आपके क्लेम को असली पाती है, तो वह आपको भरपाई देगी*. इस भरपाई के क्लेम के लिए आपके पास दो विकल्प हैं:
  1. वाहन की मरम्मत या तो किसी गराज में कराएं और मरम्मत के काम का भुगतान करें. बिल अपनी इंश्योरेंस कंपनी को भेजें और वह आपको भरपाई दे देगी*.
  2. या फिर वाहन की मरम्मत किसी नेटवर्क गराज में कराएं. गराज मालिक इंश्योरेंस कंपनी को बिल भेजेगा, और कंपनी मालिक के साथ कैशलेस सेटलमेंट शुरू करेगी*.

क्लेम सेटलमेंट के प्रकार

आपके इंश्योरेंस के प्रकार के आधार पर, क्लेम को इन कैटेगरी में बांटा जा सकता है:
  1. थर्ड-पार्टी क्लेम - आपकी कार से हुए डैमेज के लिए थर्ड पार्टी को भरपाई दी जाएगी. आपको ओन डैमेज के लिए भरपाई नहीं मिलेगी*.
  2. ओन डैमेज क्लेम- आपको आपके वाहन को हुए डैमेज के लिए भरपाई मिलेगी. हालांकि, आपको थर्ड-पार्टी को अपनी जेब से भरपाई देनी होगी*.
  3. कम्प्रीहेंसिव सेटलमेंट - ओन डैमेज और थर्ड-पार्टी डैमेज, दोनों की भरपाई दी जाएगी*.

कार इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

अगर आप कार इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं, तो आप इन चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं:
  1. इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं
  2. अपनी संपर्क जानकारी और अपनी कार की जानकारी दें
  3. चुनें कि आप किस प्रकार का इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं - थर्ड-पार्टी या कम्प्रीहेंसिव
  4. अगर आप कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस चुनते हैं, तो पॉलिसी में राइडर जोड़कर पॉलिसी को कस्टमाइज़ करें
  5. ऑनलाइन भुगतान करें
इन कुछ आसान चरणों के साथ, अब आप आसानी से ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीद सकते हैं.

संक्षेप में

इन चरणों से पता चलता है कि कार इंश्योरेंस कैसे काम करता है और दुर्घटना होने के बाद भरपाई का क्लेम कैसे किया जा सकता है. अगर आप कार इंश्योरेंस की फाइनेंशियल सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए इसे खरीदना चाहते हैं, तो अपनी मनचाही पॉलिसी के कोटेशन पाने के लिए ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करना न भूलें.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. *मानक नियम व शर्तें लागू

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं