रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Long Term Vs Short Term Comprehensive Insurance for Two Wheeler
23 जुलाई, 2020

टू व्हीलर के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस: लॉन्ग टर्म पॉलिसी या शॉर्ट टर्म पॉलिसी?

टू व्हीलर इंश्योरेंस लेना न केवल एक बेहतर सुझाव है, बल्कि कानून के अनुसार यह भारत में अनिवार्य भी है. अगर आप टू व्हीलर इंश्योरेंस की तलाश ऑनलाइन करते हैं, तो आपका सामना बहुत सारे उलझन पैदा करने वाले शब्दों और शर्तों से होता है. इनमें से अधिकांश टू व्हीलर के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस, लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आदि के बारे में होती हैं. हमने आपके लिए इसे आसान बना दिया है.

टू व्हीलर के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस, इंश्योरेंस पॉलिसी का एक प्रकार है, जिसमें न केवल थर्ड पार्टी के नुकसान को कवर किया जाता है, बल्कि वाहन मालिक के नुकसान को भी कवर किया जाता है. उदाहरण के तौर, अगर आपके साथ कोई ऐसी दुर्घटना हो जाती है, जिसमें अन्य पक्ष के वाहन को नुकसान होता है, तो इस नुकसान को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (कानून के अनुसार अनिवार्य भी) के माध्यम से कवर किया जाता है. इस परिस्थिति में, आपके खुद के वाहन को होने वाले नुकसान को कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस में कवर किया जाता है, जो पूरा कवरेज प्रदान करता है.

आमतौर पर, टू व्हीलर के लिए कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस वार्षिक आधार पर उपलब्ध होता है. जिसे हर वर्ष रिन्यू कराना पड़ता है. अगर आप बार-बार रिन्यूअल कराने के प्रोसेस से होने वाली परेशानी से बचना चाहते हैं और इससे अतिरिक्त लाभ भी लेना चाहते हैं, तो आपके लिए एक लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस लेना बेहतर रहेगा!

लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस में, आपको वार्षिक रूप से रिन्यूअल नहीं कराना पड़ता. आप अपनी बाइक का एक बार इंश्योरेंस कराकर, लंबे समय तक इंश्योर्ड रह सकते हैं. इस लाभ के अलावा, आपको निम्नलिखित लाभ भी मिलते हैं-

  • प्रीमियम की कीमतों में बढ़ोत्तरी से सुरक्षा - आप थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की कीमतों में होने वाली बढ़ोत्तरी से बच सकते हैं, क्योंकि प्रीमियम उसी समय तय हो जाता है, जब आप खरीदते हैं लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस. यह आपको प्रीमियम के उतार-चढ़ाव से सुरक्षा प्रदान करता है.
  • नो क्लेम बेनिफिट (एनसीबी)- अगर आप सुरक्षित रूप से वाहन चलाते हैं, तो आप पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी नुकसान के लिए क्लेम न करने के कारण, रिन्यूअल पर प्रीमियम में छूट या कम प्रीमियम राशि के लिए पात्र होंगे. इसे नो क्लेम लाभ के रूप में जाना जाता है.
  • लंबी अवधि के लिए कवरेज - एक वर्ष से अधिक समय के लिए इंश्योर्ड होने के बाद, आप बार-बार रिन्यूअल करने की परेशानी से बच जाते हैं और इससे आप वार्षिक टू व्हीलर इंश्योरेंस के समय पर रिन्यूअल न कराने के कारण पैदा होने वाले जोखिमों से भी बच जाते हैं.

इसको और बेहतर तरीके से समझने के लिए नीचे दी गई टेबल को देखें, जिसमें बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस की ओर से मिलने वाले लाभों के साथ आने वाले, लॉन्ग टर्म टू व्हीलर इंश्योरेंस और टू व्हीलर के लिए वार्षिक कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस के बीच के अंतर को बताया गया है

विशेषताएं 3 वर्ष की अवधि वाली लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी 1 वर्ष की अवधि वाली पैकेज पॉलिसी
रिन्यूअल फ्रिक्वेंसी तीन वर्षों में एक बार हर वर्ष
कवरेज अवधि तीन वर्ष एक वर्ष
प्रीमियम में बढ़ोतरी पॉलिसी अवधि के दौरान टीपी प्रीमियम में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है हर साल थर्ड पार्टी प्रीमियम में बढ़ोत्तरी होती है
एनसीबी लाभ रिन्यूअल के समय अतिरिक्त लाभ टैरिफ के अनुसार
क्लेम के बाद एनसीबी लाभ एनसीबी कम हो जाता है, लेकिन शून्य नहीं होता एक क्लेम के बाद एनसीबी 0 हो जाता है
मिड-टर्म कैंसलेशन रिफंड पॉलिसी की अवधि के दौरान क्लेम के बाद भी, अनुपात में रिफंड का नियम क्लेम के मामले में कोई रिफंड नहीं है

इसलिए जब आप ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस की तुलना करें , तो अपनी बाइक के लिए पूरा कवरेज चुनने से पहले उसके लाभों और कमियों के बारे में अच्छी तरह से जान लें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं