रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Insurance Fines
31 मार्च, 2021

समाप्त हो चुके कार इंश्योरेंस के लिए जुर्माना, बिना इंश्योरेंस के ड्राइविंग

कार चलाना बहुत लोगों का सपना हो सकता है, लेकिन अगर कार से कोई दुर्घटना हो जाती है या अन्य कोई नुकसान हो जाता है, तो कार मालिक के लिए यह किसी डरावने सपने जैसा हो सकता है. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि अगर कार के साथ कुछ भी होता है, तो कार को इस्तेमाल के लायक स्थिति में वापस लाना होगा. अगर दुर्घटना में वाहन के ड्राइवर और यात्रियों को कोई चोट लगती है, तो इसमें आने वाला मेडिकल खर्च बहुत अधिक हो सकता है. इन सब के अलावा अगर आपकी कार के ड्राइवर की भूल या उसकी गलती के कारण दुर्घटना हो जाती है, तो उसे नुकसान से पीड़ित व्यक्ति को पहुंचे नुकसान और उसके इलाज में आने वाले खर्चों की भरपाई करनी होगी. इन बड़े खर्चों की वजह से कोई भी दिवालिया हो सकता है. इसके अलावा, अगर दुर्घटना में किसी की मौत हो जाती है, तो यह हर्जाना और भी अधिक हो सकता है. यही कारण है; मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार हर कार के लिए कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेना अनिवार्य है. अब सीधा सवाल है: क्या इंश्योरेंस के बिना कार चलाई जा सकती है? इसका जवाब है, नहीं.’ अगर आप बिना इंश्योरेंस के कार चलाते हैं, तो आप कानून तोड़ते हैं. अब अगला सवाल यह उठता है कि इंश्योरेंस के बिना कार चलाने पर क्या जुर्माना है? आइए, इसके बारे में जानते हैं. कार का इंश्योरेंस न होने पर जुर्माना और इंश्योरेंस समाप्त होने के बाद लगने वाला जुर्माना. 2019 में मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया गया था, और कार इंश्योरेंस पॉलिसीधारकों की ओर से होने वाली किसी भी गलती से बचने के लिए जुर्माने की राशि में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी की गई. कार इंश्योरेंस के समाप्त होने पर कार चलाने पर और बिना इंश्योरेंस के कार चलाने पर लगने वाले जुर्माने की राशि एक ही है. अगर आपको पहली बार इंश्योरेंस के बिना कार चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो जुर्माने की राशि रु. 2000 और/या 3 महीनों तक की जेल हो सकती है. अगर आपको दोबारा ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है, तो जुर्माने की राशि बढ़कर रु. 4000 हो जाएगी और/या 3 महीनों तक जेल की सज़ा दी जाएगी. क्या इसके लिए जुर्माने और जेल की सज़ा के साथ कोई और दंड भी है? जुर्माने के भुगतान और जेल की सज़ा के अलावा, अगर आवश्यकता पड़ती है, तो निम्नलिखित दो सामान्य दंड इसमें शामिल किए जाते हैं:
  • ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस का एक निर्धारित अवधि तक निलंबन.
  • उस वाहन का रजिस्ट्रेशन निलंबित कर दिया जाता है, जिसकी इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं मिली.
कार इंश्योरेंस के जुर्माने का भुगतान कैसे करें? कार इंश्योरेंस के जुर्माने का भुगतान डिजिटल भुगतान के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर करना संभव है, या कैश द्वारा जुर्माने का भुगतान करने के लिए ऑफलाइन विकल्प भी उपलब्ध है. क्या समाप्त हो चुकी पॉलिसी को रिन्यू करना संभव है या फिर नई पॉलिसी खरीदने की आवश्यकता होगी? किसी पॉलिसी की समाप्ति के 90 दिनों के भीतर उस समाप्त हो चुकी पॉलिसी का रिन्यूअल संभव है. लेकिन, ऐसे मामले में समय के साथ संचित ‘नो क्लेम बोनस’ आपको नहीं मिलेगा. इसलिए आपको समय पर पॉलिसी को रिन्यू करने की कोशिश करनी चाहिए. इंश्योरेंस से जुड़ी कानूनी परेशानियों से कैसे बचें?
  • जब भी आप कोई कार खरीदें, फिर चाहे वह नई कार हो या सेकेंड-हैंड कार, तुरंत इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें.
  • निर्धारित समय-सीमा के भीतर कार इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करें
  • किसी भी परेशानी से बचने के लिए, कार में हमेशा मान्य इंश्योरेंस पॉलिसी की हार्ड कॉपी रखें.
  • अपने ईमेल पर या अपने फोन में इंश्योरेंस पॉलिसी की सॉफ्ट कॉपी को स्टोर करें, ताकि अगर आपकी फिज़िकल पॉलिसी नहीं मिल रही है, तो यह आपके काम आ सके
कौन-कौन से प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं? सामान्य तौर पर, दो कार इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार उपलब्ध है. ये दो प्रकार हैं- थर्ड पार्टी पॉलिसी और कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी. थर्ड-पार्टी पॉलिसी कानून के अनुसार थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस पॉलिसी अनिवार्य है. यह दुर्घटना के कारण थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान और मेडिकल खर्चों को कवर करता है. अपने वाहन में हुआ कोई भी नुकसान या मेडिकल खर्चों का भुगतान वह इंश्योरेंस कवर नहीं करता है, जिसका नाम है थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: क्या टू-व्हीलर, फोर-व्हीलर, कमर्शियल वाहनों और प्राइवेट वाहनों के लिए जुर्माने की राशि एक ही है? हां, अलग-अलग प्रकार के वाहन होने और अलग-अलग ओनरशिप होने के बावजूद जुर्माने की राशि एक समान है. “मनीष ने पूछा, "मेरी पॉलिसी समाप्त हो चुकी है. क्या मुझे नई पॉलिसी लेनी चाहिए या पुरानी पॉलिसी का रिन्यूअल कराना चाहिए?" बेहतर रहेगा कि आप उसी पॉलिसी का रिन्यूअल कराएं और न कि नई पॉलिसी का विकल्प चुनें, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको 'नो क्लेम बोनस' नहीं मिलेगा, इसके अलावा नई पॉलिसी लेने पर होने वाले वाहन निरीक्षण में और अन्य आवश्यक प्रोसेस में बहुत समय लगता है. अगर मेरे पास सेकेंड-हैंड कार है, तो क्या इंश्योरेंस के बिना कार चलाई जा सकती है? नहीं, कार चाहे नई हो या सेकेंड-हैंड, प्रत्येक कार के लिए इंश्योरेंस अनिवार्य है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3 / 5 वोटों की संख्या: 2

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं