रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Maternity Health Insurance
29 जून, 2021

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस - संपूर्ण गाइड

माता-पिता के रूप में शिशु को जन्म देना एक खास अनुभव होता है, खास तौर पर महिलाओं के लिए मां बनना तो बहुत ही खास होता है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में फिज़िकल और हार्मोनल, दोनों तरह के बदलाव होते हैं. इन बदलावों का असर ज़िंदगी भर रहता है और यह ज़रूरी है कि शुरू से ही इनका ध्यान रखा जाए. सावधानी बरतने के बाद भी मेडिकल समस्याएं हो ही जाती हैं. ये अचानक होने वाली समस्याएं होती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इनसे निपटने के लिए तैयार नहीं हुआ जा सकता. मैटरनिटी कवर वाले हेल्थ इंश्योरेंस को खास तौर पर गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु, दोनों से जुड़े मेडिकल खर्चों को मैनेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. ऐसे समय में पैसे की चिंता आपकी परेशानी की वजह नहीं होनी चाहिए, बल्कि आपका ध्यान आवश्यक मेडिकल सुविधाओं पर होना चाहिए.

आइए, पहले मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में जानते हैं

मैटरनिटी कवर हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसीधारक को गर्भावस्था और शिशु के जन्म से जुड़े मेडिकल खर्चों में मदद करता है. मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में न केवल शिशु के जन्म से जुड़े खर्चों को कवर किया जाता है, बल्कि मेडिकल संबंधी समस्याओं को भी कवर किया जाता है, जिनका इलाज ज़रूरी है.

मैटरनिटी हेल्थ कवर की आवश्यकता क्यों है?

आज के समय में मेडिकल क्षेत्र से जुड़ी मंहगाई के कारण शिशु के जन्म के खर्चों सहित अन्य इलाज के खर्चों को अपनी बचत से मैनेज करना एक चुनौती है. एक स्टैंडर्ड डिलीवरी या सी-सेक्शन प्रोसीज़र की लागत रु. 60,000 से रु. 2,00,000 के बीच हो सकती है. मैटरनिटी कवर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से, शिशु के जन्म से जुड़े ये बड़े खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा उठाए जाते हैं, ताकि माता और शिशु की आवश्यक देखभाल की जा सके.

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस से माता और शिशु के हेल्थ को किस प्रकार सुरक्षा मिलती है?

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत निम्नलिखित लाभ मिलते हैं –
  • प्रसव से पहले और प्रसव के बाद की देखभाल

माता और शिशु, दोनों स्वस्थ हैं, यह पता करने के लिए गर्भवती महिला को समय-समय पर डॉक्टर को दिखाने की ज़रूरत होती है. कुछ मामलों में माताओं को आवश्यक न्यूट्रीशन को पूरा करने के लिए कुछ दवाएं लेने की सलाह दी जाती है. मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में, हॉस्पिटल विज़िट से जुड़े खर्चों के साथ-साथ आवश्यक मेडिकल खर्च भी कवरेज में शामिल होते हैं. आमतौर पर, चुने गए कवरेज के आधार पर डिलीवरी के 30 दिन पहले और 30-60 दिन बाद की संबंधित लागत शामिल की जाती हैं.
  • डिलीवरी के लिए कवरेज

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ शिशु के जन्म से जुड़े खर्च, चाहे नेचुरल डिलीवरी से हो या सीज़ेरियन प्रोसीज़र से हो, दोनों खर्च इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कवर किए जाते हैं. इसमें मेडिकल एक्सपर्ट और खास टूल और उपकरण शामिल होते हैं, इसलिए इनका खर्च अधिक होता है.
  • नवजात शिशु के लिए इंश्योरेंस कवर

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, नवजात शिशुओं को होने वाली किसी भी जन्मजात बीमारी को कवर करती है. अगर शिशु को किसी खास देखभाल की आवश्यकता होती है, तो उसे जन्म से लेकर 90 दिनों तक कवर किया जाता है. यह पॉलिसी खरीदते समय चुने गए कवर पर भी निर्भर करता है.
  • वैक्सीनेशन कवरेज

कुछ मैटरनिटी इंश्योरेंस पॉलिसी वैक्सीनेशन से जुड़े खर्चों को भी कवर करती हैं. खरीदी गई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की शर्तों के आधार पर पोलियो, खसरा, टिटनेस, काली खांसी, हेपेटाइटिस, डिप्थीरिया और अन्य के लिए वैक्सीनेशन के खर्च, जन्म के 1 वर्ष बाद तक कवर किए जाते हैं. ये कुछ लाभ हैं, जो मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में मिलते हैं. जब आप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदें, तो प्रतीक्षा अवधि को ध्यान में रखें, जो 2 वर्ष से लेकर 4 वर्ष के बीच हो सकती है. कुछ इंश्योरेंस प्रदाताओं की प्रतीक्षा अवधि कम होती है, लेकिन प्रीमियम थोड़ा अधिक होता है. इसके अलावा, इन मैटरनिटी हेल्थ प्लान को स्टैंडअलोन पॉलिसी के रूप में खरीदा जा सकता है या ऐड-ऑन के रूप में भी खरीदा जा सकता है, अगर आपने ली है फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी. इसलिए, आपको सुझाव दिया जाता है कि गर्भवती महिला के साथ-साथ शिशु की सुरक्षा के लिए जल्दी ही एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 0 / 5 वोटों की संख्या: 0

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं