रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Non-medical Expenses in Your Health Insurance Policy
7 जनवरी, 2022

क्या आपका हेल्थ इंश्योरेंस मैटरनिटी खर्चों को कवर करता है?

बच्चे का जन्म पति-पत्नी के जीवन के सबसे विशेष पलों में से एक होता है. पति-पत्नी के माता-पिता बनने के बाद उनकी दुनिया ही बदल जाती है, लेकिन उनके लिए कुछ चुनौतियां भी होती हैं. इसलिए, गर्भावस्था के दौरान माताओं को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में मैटरनिटी कवर क्यों ज़रूरी है?

गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं आमतौर पर सुनने को मिलती हैं, लेकिन सभी महिलाओं को एक जैसी जटिलताएं नहीं होती हैं. कुछ महिलाओं को दूसरों से अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जबकि कुछ महिलाएं अधिक गंभीर चुनौतियों का सामना करती हैंं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस का होना बहुत मददगार साबित होता है. हेल्थकेयर के बढ़ते खर्चों से निपटने के लिए, ये पॉलिसी विशेष रूप से गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के लिए कवरेज देती हैं.

मैटरनिटी इंश्योरेंस प्लान में क्या कवरेज मिलता है?

मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में नेचुरल और सीज़ेरियन, दोनों तरह के प्रसव शामिल होते हैं. अगर आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में मैटरनिटी कवर है, तो इसका मुख्य लाभ यह है कि बच्चे के जन्म के समय आपको अपनी जेब से कम खर्चा करना पड़ता है. ये प्लान विशेष रूप से प्रसव-पीड़ा के दौरान और प्रसव के बाद की देखभाल के दौरान होने वाली जटिलताओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी साबित होते हैं. *मानक नियम व शर्तें लागू

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल विभिन्न मैटरनिटी लाभ क्या हैं?

  1. प्रसव से पहले और बाद की कवरेज

गर्भवती महिलाओं को लगातार देखभाल की ज़रूरत होती है, यहां तक कि प्रसव-पीड़ा शुरू होने से पहले भी देखभाल की ज़रूरत होती है. मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं, यह पक्का करने के लिए समय-समय पर चेक-अप ज़रूरी होता है. इस चरण में डॉक्टर ने जो भी दवा लिखी है, वह बच्चे के जन्म के तुरंत बाद बंद नहीं की जाती है. इसलिए, प्रसव से पहले और बाद की कवरेज वाला मैटरनिटी हेल्थ इंश्योरेंस, प्रसव से पहले और बाद के सभी मेडिकल खर्चों को संभालता है. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के प्लान, इंश्योरेंस कवर के प्रकार के आधार पर, प्रसव से 30 दिन पहले और 60 दिन बाद तक के ऐसे खर्चों को कवर करते हैं.*
  1. प्रसव से जुड़े मेडिकल खर्च

यह ज़रूरी है कि आप किसी ऐसे हॉस्पिटल या नर्सिंग होम में ही जाएं, जहां कुशल डॉक्टर हों, क्योंकि बच्चे के जन्म के दौरान जटिलताएं होना आम बात है. अचानक इन हालात से निपटने में हॉस्पिटल का भारी-भरकम बिल बनता है और फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स मैटरनिटी कवर होने से ऐसे खर्चे संभाल लिए जाते हैं.*
  1. नवजात शिशु के लिए कवरेज

मैटरनिटी इंश्योरेंस कवर में बच्चे की जन्मजात बीमारियों और दूसरी जटिलताओं को जन्म से 90 दिनों तक कवर किया जाता है.*
  1. वैक्सीनेशन के लिए कवरेज

चुनी गई पॉलिसी के प्रकार के आधार पर नवजात शिशु के लिए वैक्सीनेशन कवर भी उपलब्ध है. इसमें बच्चे के लिए पहले वर्ष के दौरान अनिवार्य वैक्सीनेशन, जैसे पोलियो, टिटेनस, डिफ्थीरिया, काली खांसी, खसरा, हेपेटाइटिस आदि के वैक्सीन शामिल हैं.* *मानक नियम व शर्तें लागू

मैटरनिटी हेल्थ कवर खरीदते समय किन बातों पर विचार करना चाहिए?

चुनने के लिए ढेरों मैटरनिटी प्लान उपलब्ध हैं, ऐसे में सही पॉलिसी चुनने के लिए आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • पॉलिसी में क्या चीज़ें शामिल हैं:

  • मैटरनिटी खर्च गर्भावस्था के शुरुआती दिनों से शुरू होते हैं और बच्चे के जन्म के बाद भी जारी रहते हैं, इसलिए यह ध्यान में रखना बेहतर है कि पॉलिसी क्या-क्या कवर करती है. इंश्योरेंस कवर के बिना इन सभी खर्चों को उठाना मुश्किल साबित हो सकता है.
  • सब-लिमिट:

  • हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कई सब-लिमिट होती हैं और वे कवर किए गए खर्च की राशि को महत्वपूर्ण रूप से सीमित करती हैं. इसलिए कोई ऐसी पॉलिसी चुनना ज़रूरी हो जाता है, जिसमें कम से कम सब-लिमिट हों, ताकि यह पक्का हो सके कि मैटरनिटी से जुड़े अधिकतर खर्चे इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर हो.
  • प्रतीक्षा अवधि:

  • प्रतीक्षा अवधि, मैटरनिटी प्लान की एक बेहद अहम शर्त है. यह प्रतीक्षा अवधि 2 से 4 वर्ष तक की हो सकती है और इसलिए मैटरनिटी कवर खरीदते समय इसका ध्यान रखना ज़रूरी है. साथ ही, गर्भावस्था के दौरान मैटरनिटी कवर खरीदने से बात नहीं बनेगी, क्योंकि गर्भावस्था को पहले से मौजूद समस्या माना जाता है.
  • प्रीमियम राशि:

  • प्रीमियम के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है. आप चाहते हैं कि मैटरनिटी पॉलिसी सारे खर्चे कवर कर ले, लेकिन प्रीमियम का किफायती होना भी ज़रूरी है. इसलिए, प्रीमियम और फीचर में बैलेंस ज़रूरी है. a हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर एक उपयोगी टूल है, जिसका उपयोग चुने गए फीचर के आधार पर प्रीमियम तय करने के लिए किया जा सकता है.
इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं