रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
List of Diseases Not Covered Under Health Insurance
30 मार्च, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर न होने वाली बीमारियों की लिस्ट

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अचानक आई मेडिकल एमरजेंसी के खर्चों को कवर करती है, लेकिन इसकी कुछ सीमाएं हैं, जिसके तहत कुछ बीमारियां कवर की जाती है और कुछ बीमारियां कवर नहीं की जाती हैं. इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस आम लोगों के लिए तब ज़्यादा मुश्किल होता है, जब उन्हें नियमों और शर्तों की जानकारी नहीं होती है. श्रेया पच्चीस वर्ष की हैं, उन्हें अपने दोस्तों संग हर दूसरे दिन पार्टी करना पसंद है और वे शराब पीती हैं और स्मोकिंग करती हैं. एक रात पार्टी के बाद श्रेया बेहोश हो गईं और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया. उनकी रिपोर्ट में आया कि शरीर में बहुत ज़्यादा एल्कोहल होने से उनकी प्लेटलेट, सफेद और लाल रक्त कोशिकाओं में बदलाव होने के कारण वे इम्यून सिस्टम की समस्या से ग्रस्त हैं. हॉस्पिटल में भर्ती के अपने खर्चों को कवर करने के लिए श्रेया अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के भरोसे थीं. उन्हें यह जानकर निराशा हाथ लगी कि उनकी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने उनका क्लेम रिजेक्ट कर दिया, क्योंकि ड्रग्स, शराब और स्मोकिंग के सेवन के कारण हुई उनकी समस्या को उनकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कवर नहीं करती थी. इसलिए श्रेया भरपाई की हकदार नहीं थीं और उन्हें वे खर्चे अपनी जेब से भरने पड़े. भविष्य में ऐसी गलतफहमियों से बचने के लिए पॉलिसीधारक को इस बारे में और जानना चाहिए कि हेल्थ इंश्योरेंस में कौन-कौनसी बीमारियां कवर नहीं होती हैं और हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज को बेहतर ढंग से समझना चाहिए; हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर न होने वाली बीमारियों की लिस्ट देखने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें.

हेल्थ इंश्योरेंस में कवर न होने वाली बीमारियों की लिस्ट

आईआरडीएआई (इंश्योरेंस डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने नियमों का कठोरता से पालन सुनिश्चित करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवरेज से बाहर रखी जाने वाली कुछ चीज़ों को मानक रूप दिया है.

1. जन्मजात बीमारियां/आनुवंशिक बीमारियां

जन्मजात बीमारियां या आनुवंशिक बीमारियां वे बीमारियां हैं, जो व्यक्ति के शरीर में जन्म से ही मौजूद होती हैं. इन्हें और दो कैटेगरी में बांटा गया है - बाहरी जन्मजात बीमारियां जैसे अतिरिक्त त्वचा का बना होना आदि, और अंदरूनी जन्मजात बीमारियां, जैसे जन्म से ही दिल का कमज़ोर होना. हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी इनमें से कोई भी बीमारी कवर नहीं करती है.

2. कॉस्मेटिक सर्जरी

बोटॉक्स, फेसलिफ्ट, ब्रेस्ट या लिप ऑगमेंटेशन, राइनोप्लास्टी आदि कॉस्मेटिक सर्जरी व्यक्ति की सुंदरता और शारीरिक गुणों को बढ़ाने के तरीके हैं और इन्हें जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने या शारीरिक क्रियाएं सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य नहीं माना जाता है. इसलिए इन्हें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है.

3. सेहत से जुड़ी ऐसी समस्याएं, जो ड्रग्स, शराब और स्मोकिंग के कारण होती हैं

इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि ड्रग्स की लत वाले लोगों, स्मोकिंग करने वालों या नियमित रूप से शराब पीने वालों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना बाकी लोगों से ज़्यादा होती है. ड्रग्स, स्मोकिंग या शराब का ज़्यादा सेवन करने से स्ट्रोक, मुंह का कैंसर, लिवर डैमेज, ब्रोंकाइटिस आदि जैसी कुछ गंभीर बीमारियां भी होती हैं. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ने इन हालात में किए जाने वाले क्लेम को कवरेज से पूरी तरह बाहर रखा है.

4. आईवीएफ और बांझपन के इलाज

आईवीएफ और बांझपन के दूसरे इलाज पहले से योजना बनाकर होते हैं और उनमें काफी पैसा खर्च होता है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अचानक पैदा हुए हालात के कारण आई मेडिकल एमरजेंसी को ही कवर करती है, और इसलिए बांझपन के इलाज से जुड़े खर्चे पॉलिसी में कवर नहीं होते हैं.

5 गर्भावस्था संबंधी इलाज

सिज़ेरियन सेक्शन (ऑपरेशन) संबंधी समस्या के कारण हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किसी गर्भावस्था संबंधी इलाज को कवर नहीं करती है.

6. स्वैच्छिक गर्भपात

भारत में स्वैच्छिक गर्भपात की सेवाओं पर प्रतिबंधी कानून लागू हैं; इसलिए स्वैच्छिक गर्भपात के खर्चे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं होते हैं.

7. पहले से मौजूद बीमारियां

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी उन बीमारियों की सर्जरी या डायग्नोसिस को कवर नहीं करती है, जिनके लक्षण पॉलिसी खरीदने से पहले के 30 दिनों के भीतर सबसे पहले दिखते हैं या पॉलिसी खरीदने से पहले मौजूद होते हैं. इनके लिए लागू होती है प्रतीक्षा अवधि.

8. खुद को पहुंचाई गई चोट

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खुद पहुंचाई गई किसी भी चोट या आत्महत्या की कोशिश के कारण पहुंची चोट को कवर नहीं करती है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खुद किए गए किसी भी नुकसान या आत्महत्या की कोशिश के कारण हुए नुकसान को कवर नहीं करती है.

9. संचारित होने वाली बीमारियां

भारत में एचआईवी, यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी), गोनोरिया आदि को कवर करने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सीमित हैं, और उनमें अवधि या राशि की सीमा होती है. क्योंकि इन बीमारियों का इलाज लंबे समय तक चलता है और आजीवन इलाज की ज़रूरत पड़ती है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के लिए इन्हें कवर करना महंगा पड़ता है

10 स्थायी रूप से शामिल न होने वाली चीज़ें

युद्ध, दंगों, परमाणु हथियार के हमले, हड़ताल के कारण पहुंचने वाली चोटों के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्च हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं होते हैं और उन्हें स्थायी अपवाद माना जाता है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी कुछ क्लेम को स्वीकार क्यों नहीं करती है?

क्योंकि कुछ मामलों में जोखिम अधिक होता है और उसमें अधिक लंबी अवधि के लिए बड़ी राशि शामिल होती है, इसलिए उसे स्वीकार नहीं किया जाता है.

2. आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कौन-कौन से दूसरे इलाज शामिल किए जाते हैं?

होम्योपैथी, आयुर्वेद, एक्यूप्रेशर आदि वैकल्पिक इलाज केवल आयुष इलाज देने वाले प्लान के तहत कवर किए जाते हैं.

अंतिम विचार

अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी में इनक्लूज़न (शामिल)/एक्सक्लूज़न (शामिल नहीं) सेक्शन में दिए गए क्लॉज़ एक-दूसरे से काफी अलग हो सकते हैं. फिर भी, हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर न होने वाली बीमारियों की लिस्ट हर इंश्योरेंस कंपनी के लिए एक ही होती है, ताकि बराबर ध्यान सुनिश्चित हो. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप क्लॉज़ और नियमों व शर्तों के बारे में पूरी तरह से जानते हों, ताकि आप उससे पूरा फायदा ले सकें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं