रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance for Elderly Citizens
2 नवंबर, 2020

बुज़ुर्गों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्यों महत्वपूर्ण है, जानें 7 कारण

चाहे एक युवा हो या बुज़ुर्ग, सभी के लिए एक सही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ खुद को सुरक्षित करना आवश्यक है. यह भी सच है कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे आपको मेडिकल देखभाल की अधिक आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि बुज़ुर्गों में बीमारियां होने की अधिक संभावना होती है. इसलिए, जितनी जल्दी हो सके हेल्थ प्लान चुन कर खुद को सुरक्षित करना हमेशा अच्छा रहता है. इसलिए यहां जानें कि सीनियर सिटीज़न को जल्द से जल्द हेल्थ इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहिए:
  1. सीनियर सिटीज़न हेल्थ प्लान महंगे हो सकते हैं
प्रीमियम तय करने में आयु बहुत महत्वपूर्ण होती है. सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की कीमत, कम आयु वाले व्यक्तियों के हेल्थ प्लान से अधिक होती है. इसलिए, आपको सुझाव दिया जाता है कि प्रीमियम राशि पर बचत करने के लिए कम आयु में ही हेल्थ प्लान खरीद लें.  
  1. गंभीर बीमारियों का सामना करना
कुछ बीमारियों का इलाज बहुत महंगा होता है और इनसे आपकी बचत को खत्म हो सकती है. अधिकतर बुज़ुर्ग ऐसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित होते हैं, जिनमें अतिरिक्त मेडिकल देखभाल और महंगे इलाज की आवश्यकता होती है. इसलिए फाइनेंशियल रूप से प्रभावित हुए बिना, ऐसी बीमारियों का इलाज करवाने के लिए, आपको खरीदना चाहिए एक क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस प्लान. ये प्लान आपकी पहले से मौजूद बीमारियों पर भी निर्भर करते हैं. इसलिए, इस तरह का प्लान खरीदने से पहले नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ना आवश्यक है.  
  1. लगातार बढ़ती बीमारियां
लोग ऐसा मानते हैं कि अगर वे शहरी इलाकों में रहते हैं, तो उन्हें ऐसी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिन बीमारियों का सामना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग करते हैं. यह सच नहीं हैं, शहरों में रहने वाले लोग अक्सर खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण बीमार हो जाते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि ग्रामीण या अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग बीमारियों से बच जाते हैं. आज ऐसे लोगों के बीमार होने की संभावनाएं पहले से भी अधिक हो गई हैं. इसलिए खरीदें सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जो परिवार को फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित करता है, खासतौर पर तब, जब कोई बुजुर्ग किसी भी मेडिकल समस्या का सामना कर रहा है.  
  1. कॉम्प्रिहेन्सिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स
कुछ कंपनियां या ऑर्गेनाइज़ेशन अपने कर्मचारियों को ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करते हैं. कुछ एम्प्लॉई ग्रुप प्लान में, कर्मचारियों के माता-पिता को शामिल भी किया जा सकता है. सच यह है कि केवल यह कवरेज काफी नहीं होता है. इसलिए लोग फैमिली फ्लोटर प्लान लेते हैं, लेकिन बाद में कस्टमाइज़्ड इंडिविजुअल कवरेज नहीं मिलने के कारण वे निराश हो जाते हैं. इसलिए, एक ऐसा कवरेज चुनने की सलाह दी जाती है, जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सके. अगर आप कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी खरीदते हैं, तो यह सीनियर सिटीज़न को होने वाली विभिन्न मेडिकल समस्याओं को कवर करती है. अधिक कवरेज का मतलब है अधिक प्रीमियम, लेकिन यह उचित है, क्योंकि आपको अपने बुज़ुर्गों का इलाज कराने पर अधिक मेडिकल खर्च करना पड़ सकता है.  
  1. मेडिकल से जुड़ी मंहगाई में वृद्धि
पिछले वर्षों के दौरान लोगों को प्रभावित करने वाली बीमारियों के प्रकार और उनकी संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इसके साथ-साथ, हमने मेडिकल क्षेत्र में उन्नति भी देखी है, जिससे लगभग हर बीमारी का इलाज संभव हो गया है. इन इलाजों में आपकी सारी बचत खत्म हो सकती है, क्योंकि मेडिकल से जुड़ी मंहगाई भी बढ़ गई है. इसलिए, सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना आवश्यक है, ताकि आप मेडिकल से जुड़ी मंहगाई को संभाल सकें और हेल्थ एमरज़ेंसी के दौरान फाइनेंशियल सुरक्षा प्राप्त कर सकें. आज के समय में, आपको सीनियर सिटीज़न के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. यह आसानी से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. आपको पुराने समय की तरह कोई लंबा फॉर्म भरने की भी आवश्यकता नहीं है. इसके अलावा, आप ब्रोकर/एजेंट/मध्यस्थ व्यक्ति के बिना इसे खुद से भी कर सकते हैं. आप पॉलिसी खरीदने से पहले, अपनी ज़रूरतों के अनुसार इसे कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं और पूरे प्रोसेस को बहुत आसान तरीके से पूरा कर सकते हैं. पॉलिसी से जुड़ा कोई सवाल होने पर आप किसी भी समय इंश्योरेंस कंपनी के एग्ज़ीक्यूटिव से संपर्क कर सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर आपको टैक्स लाभ के रूप में अतिरिक्त लाभ मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80डी के तहत, आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स लाभ प्राप्त होते हैं. इसलिए, आज ही इसका लाभ उठाएं!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं