रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Features of Group Health Insurance
19 मई, 2021

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की मुख्य विशेषताएं

हेल्थकेयर और मेडिकल सुविधाओं की बढ़ती कीमतों के साथ हर किसी के पास हेल्थ इंश्योरेंस कवर होना ज़रूरी हो गया है. कभी अतिरिक्त लाभ माने जाने वाले हेल्थ प्लान अब एक आवश्यकता बन चुके हैं. अगर आपके पास पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं है, तो आपको मेडिकल एमरज़ेंसी के दौरान फाइनेंशियल परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे महत्वपूर्ण समय में पैसा आपके लिए परेशानी की वजह नहीं होना चाहिए. इस मेडिकल इंश्योरेंस की बढ़ती आवश्यकता ने बहुत से नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों को ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया है. कर्मचारी उन प्रमुख संसाधनों में से एक हैं, जिन पर कोई भी ऑर्गेनाइज़ेशन टिका होता है. इसलिए, किसी भी ऑर्गेनाइज़ेशन के लिए अपने कर्मचारियों को ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस का यह अतिरिक्त लाभ प्रदान करना आवश्यक हो जाता है. क्रेडिट कार्ड, सेविंग अकाउंट या अन्य सामान्य एसोसिएशन वाले धारकों द्वारा भी ग्रुप पॉलिसी खरीदी जा सकती है. ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा उस ऑर्गेनाइज़ेशन पर निर्भर करती है, जिससे आप जुड़े हैं. इस सुविधा से जुड़ी एकमात्र महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्रकार बनाए गए ग्रुप को इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) द्वारा तय किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार बनाया गया हो. मास्टर पॉलिसी के नाम से जानी जाने वाली सिंगल पॉलिसी को ग्रुप और उस विशेष ग्रुप से जुड़े सदस्यों के नाम पर भी जारी किया जाता है.

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएं

कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस का मुख्य लाभ यह है कि इसमें कवरेज के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं होती है. इन प्लान में अन्य प्रकार के इंश्योरेंस कवर की तरह अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि नहीं होती है. इस इंश्योरेंस को लेने वाले लोग इसके कवरेज का लाभ पहले दिन से ही उठा सकते हैं, इसमें गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं.

कैशलेस सुविधा

कुछ ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के पास हॉस्पिटल्स की एक तय लिस्ट होती है. इंश्योरर के साथ टाई-अप वाले हॉस्पिटल में कैशलेस सुविधा का लाभ मिलता है, जिसमें इंश्योरर द्वारा मेडिकल बिल का भुगतान सीधे इंश्योरर को किया जाता है. इसके सुविधा से आप लंबी और बोरिंग कागज़ी कार्यवाही से बच जाते हैं. हॉस्पिटल में भर्ती होने के समय आपको बस अपना ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस का आइडेंटिटी कार्ड दिखाना होगा. आपकी पॉलिसी के दायरे में आने वाले किसी भी इलाज के खर्च को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा सीधे हॉस्पिटल के साथ सेटल किया जाता है.

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च

हेल्थ इंश्योरेंस का एक अतिरिक्त लाभ ये है कि, कर्मचारियों के लिए ग्रुप मेडिक्लेम पॉलिसी के तहत हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्च, दोनों को पॉलिसी कवरेज में शामिल किया जाता है. इसमें न केवल हॉस्पिटलाइज़ेशन का खर्च शामिल होता है, बल्कि मेडिकल रिपोर्ट, एक्स-रे आदि पर होने वाले अन्य अतिरिक्त खर्च भी शामिल हैं. इसके अलावा, हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद, दवाओं में आने वाला खर्च आपकी जेब पर असर डाल सकता है, इसलिए इसे भी कवर किया जाता है.

पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की एक मुख्य विशेषता यह है कि इसमें पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज भी शामिल होता है. अगर आप को पहले से कोई बीमारी है, तो आपको कवरेज के अस्वीकार होने की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. पहले से मौजूद सभी बीमारियों या अन्य हेल्थ कंडीशन को आपके ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कवर किया जाता है. कुछ इंश्योरेंस कंपनियां गंभीर बीमारियों के लिए भी कवरेज प्रदान करती हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप पॉलिसी खरीदते समय इन शर्तों के बारे में जान लें.

आश्रितों के लिए कवरेज

ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल मुख्य एप्लीकेंट के लिए उपलब्ध है, बल्कि मामूली प्रीमियम पर उनके आश्रितों के लिए भी उपलब्ध है. आपके नियोक्ता द्वारा प्रदान किए जाने वाले ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का लाभ आपके साथ-साथ आपके माता-पिता, स्पाउस और बच्चों को भी मिलता है.

किफायती प्रीमियम

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कुछ सबसे किफायती इंश्योरेंस कवर में से एक हैं, जिनमें आप इन्वेस्ट कर सकते हैं. अन्य इंश्योरेंस के मुकाबले, ये आपकी जेब पर भी असर नहीं डालते हैं, और खासतौर पर पहली बार इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों के लिए ये अनुकूल होते हैं. ऊपर ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ खास विशेषताएं बताई गई हैं. कम्प्रीहेंसिव कवरेज पाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स की तुलना करें, और इसकी विशेषताओं के बारे में जान लें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं