रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Non-medical Expenses in Your Health Insurance Policy
2 दिसंबर, 2021

क्या हॉस्पिटलाइज़ेशन के बिना हेल्थ इंश्योरेंस का क्लेम किया जा सकता है

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को समझें

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को बीमारियों या चोटों से उत्पन्न होने वाले मेडिकल खर्चों की रेंज को कवर करने के लिए बनाया जाता है. पहले, क्लेम केवल हॉस्पिटल में भर्ती होने पर मिलते थे, लेकिन आधुनिक हेल्थ इंश्योरेंस में उन उपचारों को शामिल किया गया है, जिनके लिए रात भर हॉस्पिटल में रहने की आवश्यकता नहीं होती है. अब कवरेज का विस्तार करके इसमें डे-केयर प्रोसीज़र को शामिल किया गया है, जिसमें एक दिन के भीतर पूरा किया जाने वाला उपचार, ओपीडी उपचार शामिल हैं, जिसमें रोगियों को भर्ती किए बिना उनका इलाज किया जाता है, और घर में हॉस्पिटल की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसमें गंभीर बीमारी या हॉस्पिटल बेड की कमी के कारण घर पर ही उपचार किया जाता है. इन विशेषताओं से पॉलिसीधारकों को व्यापक कवरेज मिलता है, जिससे विभिन्न मेडिकल आवश्यकताओं के लिए उनको अपनी जेब से पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं. अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के इन पहलुओं को समझने से आप बेहतर लाभ प्राप्त कर पाएंगे और मेडिकल एमरजेंसी से अपने फाइनेंस को सुरक्षित रख पाएंगे.

हॉस्पिटलाइज़ेशन के बिना क्लेम करने की अनुमति देने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

कई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में ऐसे प्रावधान हैं, जो हॉस्पिटलाइज़ेशन के बिना हेल्थ इंश्योरेंस के क्लेम को सक्षम बनाते हैं. इनमें शामिल हैं: डे-केयर प्रोसीज़र: मोतियाबिंद की सर्जरी, डायलिसिस, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी जैसे 24 घंटों से कम समय में पूरे होने वाले मेडिकल ट्रीटमेंट डे-केयर प्रोसीज़र के तहत कवर किए जाते हैं. आमतौर पर कम समय में पूरे होने वाले इन ट्रीटमेंट की लागत बहुत अधिक होती है. डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन: जब किसी रोगी को गंभीर बीमारी या हॉस्पिटल बेड की कमी के कारण हॉस्पिटल नहीं ले जाया जा सकता, तो यह सुविधा घर पर लिए गए उपचारों को कवर करती है. आमतौर पर पैरालिसिस या गंभीर फ्रैक्चर जैसी स्थितियों को घरेलू हॉस्पिटलाइज़ेशन में कवर किया जाता है. ओपीडी कवर: कुछ पॉलिसी में शामिल हैं ओपीडी कवर, जो ऐसे उपचारों और परामर्श के खर्चों की प्रतिपूर्ति करती है, जिनमें हॉस्पिटलाइज़ेशन की आवश्यकता नहीं होती है.

आउटपेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) कवर

कैसे जानें कि आपकी पॉलिसी में ओपीडी कवर शामिल है या नहीं, यह जानने के लिए कि आपकी पॉलिसी में ओपीडी कवर शामिल है या नहीं, आप पॉलिसी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह पढ़ें. आउटपेशेंट ट्रीटमेंट, कंसल्टेशन और डायग्नोस्टिक टेस्ट के विवरण वाले सेक्शन को देखें. अगर फिर भी नहीं पता चलता है, तो स्पष्टीकरण के लिए अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क करें.

ओपीडी खर्चों का क्लेम करने के चरण

ओपीडी खर्चों का क्लेम करने के लिए, आमतौर पर आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है:
  1. मेडिकल बिल और रसीद
  2. डॉक्टर की पर्ची
  3. डायग्नोस्टिक टेस्ट की ओरिजिनल रिपोर्ट
  4. पूरा भरा हुआ क्लेम फॉर्म
सबमिशन प्रोसेस
  1. सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें.
  2. क्लेम फॉर्म सही तरीके से भरें.
  3. अपने इंश्योरेंस प्रोवाइडर को ऑनलाइन या निर्धारित ऑफिस में जाकर डॉक्यूमेंट सबमिट करें.
  4. इंश्योरेंस कंपनी की कस्टमर सर्विस या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने क्लेम स्टेटस को ट्रैक करें.

प्री और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्च

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अक्सर हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले और बाद के खर्चों को कवर करती हैं. हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्चों में आमतौर पर भर्ती होने से पहले परामर्श, डायग्नोस्टिक टेस्ट और निर्धारित दवाएं शामिल होते हैं. हॉस्पिटलाइज़ेशन के बाद के खर्चों में, डिस्चार्ज के बाद फॉलो-अप ट्रीटमेंट, परामर्श और दवाएं शामिल होते हैं. इन खर्चों का क्लेम करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि सभी बिल और मेडिकल रिपोर्ट सुरक्षित हैं और निर्धारित समय-सीमा के भीतर इंश्योरर के पास सबमिट किए जाएं, जो पॉलिसी के अनुसार अलग-अलग होते हैं. क्रिटिकल इलनेस कवर और हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम, हेल्थ इंश्योरेंस का एक और महत्वपूर्ण पहलू है क्रिटिकल इलनेस कवर, जिसका क्लेम हॉस्पिटल में भर्ती हुए बिना भी किया जा सकता है. इस प्रकार के कवरेज में किसी निर्धारित गंभीर बीमारी, जैसे कि कैंसर, हार्ट अटैक या स्ट्रोक की पहचान होने पर एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है. इस लाभ के लिए हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अक्सर यह कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में शामिल होता है. यह चुनौतीपूर्ण समय में फाइनेंशियल सहायता के रूप में काम करता है, जिससे उपचार लागत, दैनिक जीवन-यापन खर्च और बीमारी के कारण होने वाली आय की हानि को कवर करने में मदद मिलती है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्रिटिकल इलनेस के लाभों का क्लेम करने के लिए नियम और शर्तें अलग-अलग इंश्योरर के पास अलग-अलग होती हैं. कुछ पॉलिसी बीमारी की जानकारी मिलने के बाद जीवित रहने की न्यूनतम अवधि अनिवार्य कर सकती हैं, जबकि अन्य में बीमारी की गंभीरता या चरण के संबंध में विशिष्ट मानदंड हो सकते हैं. इसलिए, पॉलिसी डॉक्यूमेंट को सावधानीपूर्वक पढ़ें या अपने इंश्योरर से परामर्श करें, ताकि आपके क्रिटिकल इलनेस कवर के तहत क्लेम करने के बारे में सटीक जानकारी मिले.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आउटपेशेंट कंसल्टेशन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं?

हां, अगर आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में ओपीडी कवर शामिल है, तो आप आउटपेशेंट कंसल्टेशन के खर्चों का क्लेम कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने क्लेम के साथ सबमिट करने के लिए डॉक्टर की पर्ची और बिल जैसे आवश्यक डॉक्यूमेंट हों. हेल्थ इंश्योरेंस की यह सुविधा हॉस्पिटलाइज़ेशन के बिना डॉक्टर से परामर्श लेने और डायग्नोस्टिक टेस्ट के खर्चों को कवर करने में मदद करती है.

डे-केयर प्रोसीज़र के क्लेम के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

आपके पास डे-केयर प्रोसीज़र के क्लेम के लिए हॉस्पिटल डिस्चार्ज समरी, विस्तृत मेडिकल बिल, डायग्नोस्टिक रिपोर्ट और पूरा भरा क्लेम फॉर्म होना चाहिए. प्राप्त उपचार को प्रमाणित करने और आसान क्लेम प्रोसेस सुनिश्चित करने के लिए ये डॉक्यूमेंट महत्वपूर्ण हैं. अपनी पॉलिसी से जुड़ी किसी भी अतिरिक्त विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में हमेशा अपने इंश्योरर से पूछें.

मुझे प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों के लिए कितने समय तक क्लेम सबमिट करना होगा?

हॉस्पिटलाइज़ेशन से पहले के खर्चों के लिए क्लेम सबमिट करने की समय-सीमा अलग-अलग के पास इंश्योरर द्वारा अलग-अलग होती है, लेकिन आमतौर पर हॉस्पिटलाइज़ेशन की तिथि से 30 से 60 दिनों के बीच होती है. क्लेम अस्वीकृत होने से बचाने के लिए मेडिकल बिल और रिपोर्ट सहित सभी संबंधित डॉक्यूमेंट सबमिट करें.

Iक्या सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर किया जाता है?

नहीं, सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत डोमिसिलियरी हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर नहीं किया जाता है. आपको अपना पॉलिसी डॉक्यूमेंट चेक करना होगा या इसके कवर की जानकारी के लिए अपने इंश्योरर से कन्फर्म करना होगा. गंभीर बीमारी या हॉस्पिटल बेड की कमी के मामले में घर पर इलाज के लिए कवरेज लाभदायक है.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम निर्धारित नियम और शर्तों के अधीन हैं. यह जानकारी मेडिकल सलाह नहीं है. यहां लिखे गए किसी भी सुझाव पर केवल सामान्य उपयोग के लिए विचार किया जाना चाहिए. किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या मेडिकल समस्या या किसी भी उपचार/प्रोसीज़र पर एक्सपर्ट की सलाह के लिए, कृपया प्रमाणित मेडिकल प्रोफेशनल से परामर्श करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं