रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
1 Crore Health Insurance
17 मार्च, 2021

1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस

आज लोगों को जानलेवा बीमारियां बहुत अधिक संख्या में हो रही है, ऐसे में खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा करना इस समय की सबसे बड़ी ज़रूरत है. इस नाज़ुक समय में हेल्थ इंश्योरेंस एक वैक्सीन का काम करता है, क्योंकि यह हमारी फाइनेंशियल हेल्थ की रक्षा करता है. 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस क्या है, यह समझने के लिए पहले टर्म हेल्थ इंश्योरेंस को समझना ज़रूरी है. हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस है, जो आपके मेडिकल ट्रीटमेंट, जैसे अंग प्रत्यारोपण, कीमोथेरेपी, डायलिसिस, एमरजेंसी हॉस्पिटलाइज़ेशन आदि को कवर करता है.

1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

अब जब हम जानते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस क्या है. आइए, अब समझें कि 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस क्या है. हेल्थ इंश्योरेंस में कई तरह के कवरेज होते हैं, जिसकी शुरुआत रु. 1 लाख से होती है. आज के आधुनिक समय में मेडिकल ट्रीटमेंट पिछले दशक से कहीं अधिक महंगा हो चुका है. भारत में बड़ी संख्या में लोग सरकारी हॉस्पिटल और क्लिनिक की बजाए प्राइवेट हॉस्पिटल और क्लिनिक में ट्रीटमेंट लेना पसंद करते हैं. इसलिए 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस एक आम ज़रूरत बन गया है. इससे लोग न केवल खुद को, बल्कि अपने परिवार को भी कवर कर पाते हैं. कई लोग पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर न चुनकर अपने और अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को जोखिम में डालते हैं. साथ ही, कम कवरेज वाला प्लान चुनने पर बाद में कैंसर जैसी कोई बड़ी बीमारी हो जाने या नियमित डायलिसिस की ज़रूरत पड़ने की स्थिति में भारी-भरकम खर्च करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि बीमारी कन्फर्म हो जाने के बाद 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से आपको मदद नहीं मिलेगी. उदाहरण के लिए, आप कार से यात्रा कर रहे हैं और एक दुर्घटना हो जाती है. दुर्घटना से आपको गंभीर चोटें लगती हैं, जिनके लिए तुरंत सर्जरी ज़रूरी है. आपकी सर्जरी की कुल लागत रु. 30 लाख आती है, जो आपके वर्तमान इंश्योरेंस प्लान से अधिक है. ऐसे में, 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपकी मदद करता है और इस बात की पूरी संभावना है कि वह अचानक होने वाली ऐसी घटनाओं के सारे खर्चों को कवर कर लेगा. आमतौर पर लोग कम कवरेज वाला प्लान पसंद करते हैं, ताकि उन्हें भुगतान करना पड़े कम इंश्योरेंस प्रीमियम. कुछ हज़ार रुपए बचाने के लिए वे इस बात को अनदेखा कर देते हैं कि अगर कोई अनहोनी हुई, तो उन्हें लाखों रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे. 1 करोड़ के हेल्थ इंश्योरेंस के कुछ आम लाभों में एंबुलेंस एम्बुलेंस कवर, इनपेशेंट हॉस्पिटलाइज़ेशन, सम इंश्योर्ड को दोबारा रीस्टोर करना, रिन्यू करने की सुविधा, नो क्लेम बोनस, प्री- और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन कवर आदि शामिल हैं. नई 1 करोड़ वाली इंडिविज़ुअल और फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी डेकेयर प्रोसीजर भी कवर करती हैं, जैसे मोतियाबिंद, जोड़ों की छोटी सर्जरी, गॉलब्लैडर रिमूवल, टेंडॉन और मांसपेशियों की सर्जरी आदि. आज के दौर में 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस न केवल आपके लिए, बल्कि आपके प्रियजनों के लिए भी सभी प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को कवर करता है. भविष्य में कुछ भी हो सकता है और बचाव हमेशा इलाज से बेहतर होता है!  

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

  1. आपको 1 करोड़ का इंश्योरेंस प्लान कब खरीदना चाहिए? आपको इन स्थितियों में यह प्लान खरीदना चाहिए:

    • अगर परिवार में कोई गंभीर बीमारी है
    • अगर आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है
    • अगर आपका परिवार आप पर आश्रित है और आप एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं
  2. क्या मुझे आजीवन हर वर्ष हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना होगा?

    • नहीं, आपके पास 5/8/12/15 वर्ष जैसी अलग-अलग भुगतान अवधियां चुनने का विकल्प है.
  3. आपको 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्यों चुनना चाहिए?

    • मान लें कि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई जानलेवा बीमारी हो जाती है, उस समय पर्याप्त पैसों का बंदोबस्त करना एक बड़ी चुनौती होगी, और साथ में पर्याप्त कवर न लेने का पछतावा भी होगा. बाद में पछताने से पहले सुरक्षित रहना बेहतर है.
  4. मुझे धूम्रपान करने, तंबाकू खाने आदि की आदत है. क्या मेरे लिए इंश्योरेंस उपलब्ध है?

    • हां, आपको चाहे जो भी आदतें हों, आप हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं.
  5. क्या अपना पैसा खर्च किए बिना इंश्योरेंस का लाभ लेने का कोई तरीका है?

    • हां, कैशलेस सुविधा उपलब्ध है, जहां क्लाइंट को एक भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ता है और बिल इंश्योरेंस कंपनी चुकाती है.
  6. अगर रिन्यूअल की तिथि निकल जाए, तो क्या होगा?

    • अगर रिन्यूअल की तिथि निकल गई है, तो आप पॉलिसी को अगले 30 दिनों में रिन्यू कर सकते हैं, और आपको पिछली पॉलिसी जैसे ही लाभ मिलेंगे. कृपया ध्यान दें कि अतिरिक्त 30 दिनों के दौरान क्लाइंट को किसी भी क्लेम के लिए कवर नहीं किया जाता है.
  7. 1 करोड़ का हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर एक बार में किए जा सकने वाले क्लेम की राशि पर कोई लिमिट है?

    • नहीं, एक बार में किए जाने वाले क्लेम की राशि पर कोई लिमिट नहीं है. जब तक आपका सम इंश्योर्ड समाप्त न हो, तब तक आप जितनी बार चाहें, उतनी बार क्लेम कर सकते हैं.
  8. क्या ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर कोई इनकम टैक्स लाभ मिलता है?

    • अपने लिए, पति/पत्नी के लिए और बच्चों के लिए 80डी के तहत 25000 तक की कटौती मिलती है. 60 वर्ष से कम आयु वाले माता-पिता के मामले में अतिरिक्त 25000 और 60 से अधिक की आयु वाले माता-पिता के मामले में अतिरिक्त 50,000 की कटौती उपलब्ध है.
  9. क्या हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने और ऑफलाइन खरीदने के बीच कोई अंतर है?

    • ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों में बेसिक कवरेज समान होते हैं, लेकिन हो सकता है कि ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस में आपको ऑफलाइन इंश्योरेंस से अलग डील्स मिलेंगी.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं