रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Effective Tips to Stay Healthy This Monsoon Season
7 जुलाई, 2022

2022 के मानसून में सेहतमंद रहने के लिए 08 टिप्स

फिर वही समय लौटकर आ गया है! मानसून सीज़न के शुरुआत के साथ तपती हुई धरती को बारिशों से राहत मिली है. हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के साथ गर्मागर्म चाय और पकौड़े, बरसात के मौसम की पहचान हैं. लेकिन इस मौज-मस्ती के साथ, दिक्कत की बात यह है कि बारिश के कारण मच्छर, बैक्टीरिया, बीमारी और जल भराव की समस्या भी साथ आती है. इनसे मलेरिया, फ्लू, डेंगू आदि जैसे रोग भी फैलते हैं. चिंता न करें! आप 2022 में मानसून सीज़न का आनंद ले सकते हैं और अपने और अपने प्रियजनों की सुरक्षा भी कर सकते हैं. मानसून में स्वस्थ रहने के लिए इन महत्वपूर्ण टिप्स को देखने से पहले, एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने में ही समझदारी है.

2022 में मानसून के लिए 08 बचावकारी हेल्थ टिप्स

यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव बताए जा रहे हैं, जो आपको हर बार मानसून के मौसम में फिट, सुरक्षित और स्वस्थ रहने में मदद करेंगे:
  1. साफ पानी पिएं: हममें से अधिकांश लोग यह गलती करते हैं कि हम पर्याप्त पानी नहीं पीते, खासकर बरसात के मौसम में. मौसम चाहे कोई भी हो, पानी पीना और पूरे समय हाइड्रेटेड रहना सबसे आवश्‍यक है. मानसून के मौसम में, यह सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में साफ और शुद्ध पानी पिएं. अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो पानी की बोतल साथ ले जाएं या पैकेज़्ड पानी खरीद लें. यह आपको सुरक्षित रहने में मदद करेगा. एक अन्‍य विकल्प हो सकता है कि पीने से पहले पानी को उबाल लें.
  2. बाहर के खाने/जंक फूड से बचें: बरसात के मौसम में आप अपने खाने-पीने में विशेष सावधानी बरतें. आपको अपनी खान-पान की आदतों का ध्यान रखना चाहिए और स्ट्रीट फूड से काफी हद तक बचना चाहिए. सड़कों पर आमतौर पर खुले गड्ढे होते हैं, जो कीचड़ या पानी से भरे होते हैं. ये इनक्यूबेटर यानी अंडे निर्माण करने की विशेष जगह बन जाते हैं, जहां विभिन्न हानिकारक सूक्ष्मजीव पैदा हो जाते हैं. इसलिए, भोजन जितनी देर तक खुली हवा के संपर्क में रहेगा, इन पर सूक्ष्मजीवों के रहने की संभावना अधिक होगी. थोड़ी सी सावधानी और सही विकल्प चुनने से आप सुरक्षि‍त रहेंगे.
  3. आहार में प्रोबायोटिक्स और सब्जियां शामिल करें: पर्याप्त प्रोबायोटिक्स, जैसे योगर्ट, दही आदि लेना आवश्‍यक है. इन्हें नियमित रूप से लेने से आंतें स्वस्थ और अच्छी बनी रहती हैं और बैक्टीरिया से लड़ पाती हैं. इसके अलावा, अपने आहार में ताज़ी सब्जियां भी शामिल करें, क्योंकि इसमें बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और अनाज वाले मुख्य भोजन लेने से बचें. सब्जियों या फलों को पकाने से पहले अच्छी तरह से धो लें.
  4. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलों को शामिल करें: हमने पुरानी कहावत सुनी है, 'प्रतिदिन एक सेब खाना, डॉक्टर को दूर रखता है’. निश्चित रूप से यह लीवर में मौजूद टॉक्‍स‍िन या विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करने की भी सलाह दी जाती है. संतरे आदि जैसे फलों को शामिल करने से किसी भी संक्रमण से लड़ने में आपको मदद मिलेगी. फल हमेशा मिनरल्‍स, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो ताकत और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.
  5. वेक्टर-जनित रोगों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करें: मानसून के मौसम में मच्छरों का पनपना एक गंभीर समस्‍या है. सुनिश्चित करें कि आपके घर में कहीं पर भी पानी का स्टोरेज़ खुला न रह जाए. चेक करें कि नालियां बंद न हों और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कहीं पानी जमा न हो, क्योंकि इसमें मच्छर पैदा होते हैं. आज हमारे पास ऐसे समर्पित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी हैं, जो किसी वेक्टर-जनित बीमारी से पीड़ित होने की स्थिति में खर्चों का ख्याल रखते हैं. आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चेक कर सकते हैं और लंबी अवधि के लिए सुरक्षित रह सकते हैं.
  6. कीटाणुनाशक और कीटनिरोधक का इस्तेमाल करें: कई बार हो सकता है कि आप बारिश में भींग जाएं. जब आप नहाएं या अपने कपड़ों को धोएं, तो कीटाणुनाशक का इस्‍तेमाल करें. यह आपको सूक्ष्मजीवों से सुरक्षित रहने में मदद करेगा. इसके अलावा, हर बार जब आप बाहर से घर वापस आएं, तो अपने हाथ और पैरों को धोएं. कभी भी ऐसे फुटपाथों या सड़कों पर न चलें, जो बारिश के पानी से अत्यधिक भरे हों. याद रखें, ये विभिन्न बीमारियों के पनपने की जगह और वाहक हैं. बाहर जाते समय फुल स्लीव कपड़े पहनें, और कीड़ों तथा मच्छरों को भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें.
  7. भींगे कपड़ों पर इस्त्री करें: यह आपको बहुत महत्वपूर्ण सुझाव नहीं लग सकता है; लेकिन यह हमारे दैनिक जीवन के लिए उपयोगी है. मानसून फफूंदी लगने का भी समय है. हमारे वार्डरोब, क्लोसेट आदि ऐसे स्थान हैं, जो ठंडे रहते हैं, इसलिए जैसे-जैसे बारिश बढ़ती है, उनमें नमी होने लगती है. अगर आपको पता नहीं है, तो जान लें कि गीली नमी वाले जगह पर फफूंदी हो जाते हैं. इसलिए, अगर आप ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहां भारी बारिश हो रही है और आपने काफी समय से सूरज की रोशनी नहीं देखी है, तो अपने कपड़ों पर इस्त्री करें और उन्‍हें गर्म रखें.
  8. नियमित रूप से व्यायाम करें: बरसात के मौसम में, हममें से अधिकांश लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य की अनदेखी करते हैं. हो सकता है कि आप सामान्य रूप से दौड़ने, तेज़ चलने या जॉगिंग के लिए बाहर नहीं जा पाएं. कुछ व्यायाम, जैसे योग, इनडोर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो आदि घर के अंदर भी किए जा सकते हैं. व्यायाम महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, सेरोटोनिन का बेहतर उत्पादन करता है और इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है.
*मानक नियम व शर्तें लागू

संक्षेप में

इन बचावकारी सुझावों का पालन करें और 2022 के मानसून सीज़न में स्वस्थ रहें. अगर आप बीमार पड़ जाते हैं या आपको कोई भी छोट-मोटे लक्षण होते हैं, तो उचित निदान और सही उपचार के लिए हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें. बिना सलाह लिए अपने आप दवा लेने से आपकी सेहत और भी बिगड़ सकती है. मौसम चाहे कोई भी हो, लेकिन एक मेडिकल इंश्योरेंस होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह फाइनेंशियल संकट में आपका पूरा साथ देगा. ऐसे निर्णय लें, जिनसे आगे जाकर पछतावा न हो. सही काम करने में कभी देर नहीं करनी चाहिए. बारिशों का आनंद लें और स्वस्थ रहें!   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं