अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Medical Insurance vs Travel Insurance
31 मार्च, 2021

ट्रैवल इंश्योरेंस बनाम मेडिकल इंश्योरेंस

नियमित रूप से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस एक नए विचार के रूप में सामने आया है. वास्तव में, यूरोप के अधिकतर इलाकों में शेंगेन वीज़ा पर यात्रा करने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान और अन्य डॉक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य है. इसलिए आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्या है और इसके लाभों के बारे में जानना आवश्यक है. एक स्टैंडर्ड ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपके मेडिकल खर्चों, एमरजेंसी खर्चों, कैंसलेशन और तुरंत कैश की आवश्यकताओं को कवर कर सकता है. जब मेडिकल खर्चों को कवर करने की बात आती है, तो आप इससे सोचने पर मजबूर हो सकते हैं - क्या ट्रैवल इंश्योरेंस मेडिकल इंश्योरेंस के जैसा ही है? इसका सीधा सा जवाब है - नहीं. दोनों के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे और पढ़ें!  

ट्रैवल इंश्योरेंस बनाम मेडिकल इंश्योरेंस

अधिकांश मेडिकल इंश्योरेंस प्लान में विदेशों में होने वाला इलाज तब तक शामिल नहीं होता, जब तक कि इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट में विशेष रूप से उसके बारे में न लिखा हो. इसलिए, ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस के साथ तुलना करना अधिक बेहतर है, क्योंकि यह विदेशों में होने वाले मेडिकल संबंधी जोखिमों को कवर करता है. जब आप मेडिकल इंश्योरेंस की तरह ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में रिसर्च करते हैं, तो आपको ये कुछ सामान्य अंतर देखने को मिलते हैं:
  1. कवरेज की सीमा: ट्रैवल इंश्योरेंस चोरी, कैंसलेशन और मेडिकल खर्चों जैसे संभावित जोखिमों की विस्तृत रेंज को कवर करता है. मेडिकल इंश्योरेंस को पॉलिसी के निर्देशों के अनुसार होने वाले मेडिकल खर्चों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.
  2. इलाज का स्थान: अगर आपको विदेश में किसी मेडिकल एमरजेंसी का सामना करना पड़ता है, तो ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान के तहत केवल आवश्यक एमरज़ेंसी इलाज आपको वहां पर उपलब्ध कराया जाएगा, उसके बाद होने वाला सारा इलाज आपके देश में ही किया जाएगा. इंटरनेशनल मेडिकल इंश्योरेंस में आपको केवल पॉलिसी में पहले से निर्धारित किए गए विदेशी स्थानों पर ही आवश्यक इलाज पाने की अनुमति मिलती है.
  3. पहले से मौजूद मेडिकल कंडीशन: अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपकी पहले से मौजूद मेडिकल कंडीशन को कवर नहीं करते हैं. इसके लिए आपको राइडर या ऐड-ऑन लेने की आवश्यकता होगी या फिर आवश्यक कवरेज पाने के लिए किसी अन्य इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने के बारे में सोचना होगा. दूसरी ओर, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मौजूदा मेडिकल समस्याओं और पहले से संभावित समस्याओं को कवर करते हैं, क्योंकि ऐसे जोखिम पहले से ही आपके द्वारा भुगतान किए जा रहे प्रीमियम में शामिल होते हैं.
  4. कवरेज की अवधि: ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपको 30, 60, 90, या उससे अधिक दिनों के लिए कवरेज दे सकते हैं. अधिकांश ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान पूरे वर्ष के लिए कवर प्रदान नहीं करते, बल्कि वर्ष में की गई अलग-अलग यात्राओं के लिए आपको सबसे बेहतर कवर प्रदान करते हैं. मेडिकल इंश्योरेंस प्लान के तहत पूरे वर्ष या निर्धारित अवधि के लिए आपके मेडिकल खर्च कवर किए जाते हैं.
  5. यात्रा से पहले मेडिकल एमरजेंसी: कल्पना करें कि दिल्ली के रहने वाले 28 वर्षीय आर्किटेक्ट अशोक एक कॉन्फ्रेंस के लिए सिडनी की यात्रा करने की योजना बनाते हैं. वह अपने लिए और अपनी टीम के लिए कम्प्रीहेंसिव ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लेते हैं. दुर्भाग्यवश, जिस दिन उन्हें सिडनी के लिए निकलना है, उससे एक रात पहले वह अपने ऑफिस में सीढ़ियों से गिर जाते हैं और उसकी वजह से उनकी मांसपेशी में खिंचाव आ जाता है. वह हॉस्पिटल में भर्ती हो जाते हैं और उनका इलाज चलता है.
इस मामले में, ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान कैंसलेशन में आने वाले खर्च को कवर करेगा, न कि उस मेडिकल खर्च को कवर करेगा, जो अशोक के हॉस्पिटल में रहने और रिकवर होने के दौरान होता है. वहीं दूसरी तरफ, मेडिकल इंश्योरेंस प्लान पूरी रिकवरी अवधि के दौरान होने वाले मेडिकल खर्चों को कवर करेगा. इसके बाद भी इसमें बुकिंग और फ्लाइट के कैंसलेशन शुल्क शामिल नहीं होंगे, जो अब उसके लिए किसी काम के नहीं है.  
ट्रैवल इंश्योरेंस बनाम मेडिकल इंश्योरेंस
ट्रैवल इंश्योरेंस मेडिकल इंश्योरेंस
1. मेडिकल खर्च, सामान के चोरी हो जाने या उसमें होने वाले नुकसान, एमरजेंसी कैश आवश्यकताओं और बहुत से अन्य जोखिमों को कवर करता है. 1. केवल उन मेडिकल जोखिमों को कवर करता है, जो पॉलिसी डॉक्यूमेंट में लिखे हुए हैं.
2. आमतौर पर पहले से मौजूद मेडिकल कंडीशन इस प्लान में कवर नहीं किए जाते हैं. 2. पहले से मौजूद और संभावित मेडिकल कंडीशन को इसमें शामिल किया जा सकता है.
3. कवरेज की अवधि आमतौर पर यात्रा की अवधि के लगभग होती है. 3. पॉलिसी के आधार पर कवरेज की अवधि एक वर्ष से लेकर कुछ वर्षों के बीच तक हो सकती है.
4. आमतौर पर यात्रा से पहले या बाद के मेडिकल खर्च कवर नहीं किए जाते हैं. 4. कवरेज डॉक्यूमेंट में बताए गए सभी मेडिकल खर्चों को कवर किया जाता है.
 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 
  1. आपको ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान या मेडिकल इंश्योरेंस प्लान में से किस पर विचार करना चाहिए?
इसका जवाब देने के लिए हमें कुछ जानकारी की आवश्यकता होगी, जैसे- आप इंश्योरेंस प्लान के साथ और क्या विशेषताएं लेना चाहते हैं, चाहें आप ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन या ऑफलाइन. अगर आप इन तीन मानदंडों में से किसी की तलाश कर रहे हैं, तो फिर आपको ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए:
  1. आप अपने लिए, अपने ग्रुप के लिए या अपने परिवार के लिए यात्रा के दौरान मेडिकल खर्च, सामान के खोने से सुरक्षा या कैंसलेशन से सुरक्षा चाहते हैं.
  2. आप जिस स्थान पर जाने वाले हैं, उसकी वीज़ा पॉलिसी के हिसाब से सही ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान की तलाश कर रहे हैं.
  3. अगर आप ऐसे ट्रैवल प्लानर हैं, जो कैंसलेशन के जोखिमों को कम करना चाहते हैं.
अगर आप निम्न में से किसी भी मानदंड की तलाश कर रहे हैं, तो आपको मेडिकल इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए:
  1. अगर आप यात्रा के दौरान या बिना यात्रा के हेल्थ जोखिमों से सुरक्षा चाहते हैं.
  2. अगर आपको पहले से कोई बीमारी है.
  3. आप यात्रा से पहले या बाद के मेडिकल खर्चों के लिए सुरक्षा चाहते हैं.
 
  1. क्या मुझे ट्रैवल और मेडिकल इंश्योरेंस, दोनों प्लान मिल सकते हैं?
अगर ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान आपकी सभी ज़रूरतों को कवर नहीं करता है, तो आपको पहले अपने लिए उपलब्ध ऐड-ऑन विकल्पों को देखना चाहिए. अगर आपको अभी भी अतिरिक्त कवरेज की आवश्यकता है, तो ऐसे में मेडिकल इंश्योरेंस प्लान लेना समझदारी भरा काम होगा. आप ट्रैवल इंश्योरेंस को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और मौजूद विकल्पों की तुलना भी कर सकते हैं. साथ ही जानें डोमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस और सीनियर सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जान सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.7 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं